Crispy Pakoda Recipe: चावल के पकौड़े क्रिस्पी बनाने के लिए अपनाएं ये आसान ट्रिक्स, यहां देखें रेसिपी

शाम की गरमा गरम चाय के साथ पकौड़े की एक प्लेट आपकी शाम को बेस्ट बनाने के लिए सबसे बेहतरीन हैं. क्रिस्पी पकौड़े बनाने के लिए आपको बस कुछ टिप्स पता होने चाहिए, जो आपको हम बताने वाले हैं.

Crispy Pakoda Recipe: चावल के पकौड़े क्रिस्पी बनाने के लिए अपनाएं ये आसान ट्रिक्स, यहां देखें रेसिपी

शाम की चाय के साथ क्रिस्पी पकौड़े परफेक्ट कॉम्बिनेशन हैं.

Pakoda Recipe: क्या आपके साथ कभी ऐसा हुआ है कि जब आपके घर पर अचानक से बिना बताए मेहमान आ जाएं? या आप एक लंबे दिन के बाद थका हुआ महसूस कर रहे हैं? हमें यकीन है, आप सभी कई बार इस स्थिति से गुज़रे जरूर होंगे. तो ऐसे में आप आप क्या करते हो? जब भी हमारे सामने ऐसी कोई सिचुएशन आती है तो हम फटाफट रसोई में भागते हैं और पेंट्री (या रेफ्रिजरेटर) में कुछ ऐसा ढूंढते हैं जिससे हम कम समय में बिना झंझट के कुछ बना लें. कई बार हम चाय के कप के साथ पकोड़े बना ही लेते हैं. पकोड़े खाने में स्वादिष्ट होते हैं और हमारी शाम में एक जान डाल देते हैं. पकौड़े की सबसे अच्छी बात यह है कि आप किसी भी चीज़ से क्रिस्पी पकौड़े बना सकते हैं. सब्जियों से लेकर के मैगी और भी बहुत सी ऐसी चीजें हैं जिनसे आप पकौड़े बना सकते हैं. इस बार हम आपको बताएंगे बचे हुए चावल के पकौड़े बनाने की रेसिपी. लेकिन रेसिपी जानने से पहले आप ये जान लीजिए कि पकौड़े को कुरकुरा कैसे बनाया जा सकता है.

मानसून सीजन में सबसे अच्छा स्नैकिंग आइडिया है प्याज बोंडा! जानें इस क्विक स्नैक्स को बनाने की विधि

gmdn51l8

चावल के पकौड़े को लंबे समय तक क्रिस्पी रखने के 5 टिप्स:

चावल का आटा/मक्के का आटा:

पकौड़े का घोल बनाने के लिए हम अमूमन बेसन मिलाते हैं. बेसन खाने में टेक्सचर जोड़ता है, लेकिन यह खाने को लंबे समय तक क्रिस्पी नहीं रख पाता है. ऐसे में चावल का आटा या मकई का आटा पकौड़े को क्रिस्पी बनाने में मदद करता है, साथ ही एक्सट्रा ऑयल भी नहीं सोखता है.

ठंडा पानी डालें:

पकौड़े का बैटर बनाते समय आप हमेशा इस बात का ध्यान रखें कि आपका पानी ठंडा है या नहीं. ठंडा पानी सभी सामग्रियों को एक साथ बांधने में मदद करता है. इसके अलावा यह एक्सट्रा ऑयल भी नहीं सोखता है, जिससे पकौड़े ज्यादा कुरकुरे बनते हैं.

बैटर को ज्यादा मिलाने से बचें:

बैटर को ज्यादा मिक्स करने से बचें, ऐसा करने से ग्लूटेन निकल जाता है. यह तेल को ज्यादा सोख लेता है, जिससे पकौड़े कुछ ही समय में नरम हो जाते हैं.

तेल ठीक से गरम करें:

तेल अगर ठीक से गरम होता है तो वो ज्यादा नहीं सोखता है. बस हमें अच्छी आंच पर पकौड़ों को ठीक से तलने की जरूरत है. एक गहरी तली की कढ़ाई में पर्याप्त मात्रा में तेल डालें. तेल को अच्छी तरह गर्म करें और फिर इसे तलते समय आंच को मीडियम पर रखें. यह पकौड़ों को समान रूप से तलने में मदद करता है साथ ही ज्यादा तेल को सोखने से भी रोकेगा.

मात्रा का रखें ध्यान:

पकौड़े हमेशा छोटे-छोटे बैच में तलने की कोशिश करें. इससे तेल का तापमान बनाए रखने में मदद मिलेगी और पकौड़े समान रूप से तलेंगे.

Aloo Paneer Pakoda: एक ही तरह का पकौड़ा खाकर हो गए हैं बोर तो ट्राई करें मसालेदार आलू पनीर पकौड़ा

चावल पकौड़ा बनाने की विधि: चावल के पकौड़े कैसे बनाएं (Rice Pakoda Recipe: How To Make Chawal Ke Pakode):

चावल के पकौड़े बनाने के लिए सामग्री (Ingredients to make chawal ke pakode):

चावल के पकौड़े बनाने के लिए आप एक कटोरी चावल इसमें बेसन, चावल का आटा, कटा हुआ प्याज, हरी मिर्च, अदरक, धनिया, धनिया-जीरा पाउडर, कश्मीरी लाल मिर्च पाउडर, हल्दी, नमक को डालकर अच्छे से मिक्स कर लें और फिर इनको फ्राई कर लें.

चावल के पकौड़े बनाने की विधि (Method to make chawal ke pakode):

सबसे पहले चावल को अच्छे से मैश कर लें. - फिर इसमें प्याज, मिर्च, धनिया, जीरा-पाउडर, अदरक, चावल का आटा, लाल मिर्च पाउडर, हल्दी और नमक डालकर मिक्स करें इसके बाद इसमें थोड़ा पानी डालें और बैटर बनाएं.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

इसके बाद एक पैन में तेल गर्म करें और छोटे-छोटे पकौड़ें डालकर अच्छे से सुनहरा और क्रिस्पी होने तक फ्राई करें. पकौड़ों को टिश्यू पेपर पर निकाल लें जिससे एक्सट्रा ऑयल निकल जाएगा. आपके स्वादिष्ट और कुरकुरे चावल के पकौड़े खाने के लिए तैयार हैं.