विज्ञापन
Story ProgressBack

हेल्दी और चटपटा खाने का है मन तो एक बार ट्राई करें चटपटा पुदीना मखाना, यहां देखें रेसिपी

क्या आप मखाना खाने के शौकीन हैं? रेगुलर नाश्ते से थोड़ा ब्रेक लें और अपने नाश्ते के समय को बेहतर बनाने के लिए इस स्वादिष्ट चटपटा पुदीना मखाना रेसिपी को आजमाएँ.

Read Time: 4 mins
हेल्दी और चटपटा खाने का है मन तो एक बार ट्राई करें चटपटा पुदीना मखाना, यहां देखें रेसिपी
चटपटा पुदीना मखाना एक हेल्दी नाश्ता है.

एक चीज जिससे हम सभी कनेक्ट कर सकते हैं और वो है चटपटा खाने की क्रेविंग. चाहे हमारे पास कितने भी फैंसी फूड आइटम्स क्यों न हों, एक समय के बाद हमें देसी खाना काने का मन हो ही जाता है. इंडियन फूड कई तरह के अलग-अलग स्वादों से भरपूर होता है और चटपटे का स्वाद ही अलग होता है. हालाँकि हम सभी खाने में इस स्वाद को पसंद करते हैं, खासतौर से नाश्ते में इसका आनंद लेते हैं. चटपटा पुदीना मखाना इसका एक बेहतरीन एक्सांपल है. अगर आप मखाना लवर हैं, तो आपने कभी न कभी इस स्नैक को जरूर खाया होगा. ये बाजार में आसानी से मिल जाता है, लेकिन इसे घर पर खुद बनाने का अपना ही मजा है. आप इस बात का ज्यादा ध्यान रख सकते हैं कि आप इसमें कितना मसाला या नमक मिलाते हैं, इसे अपनी पसंद के हिसाब से बना सकते हैं. इन सभी बातों को ध्यान में रखते हुए, हम आपके लिए एक आसान चटपटा पुदीना मखाना रेसिपी लेकर आए हैं जो शाम के नाश्ते के लिए परफेक्ट है.

ये भी पढ़ें: कब्ज को दूर करना है तो आटे में ये चीज मिलाकर बनाएं रोटी, जड़ से खत्म होगा कब्ज, फिर नहीं होगी परेशानी

क्या चटपटा पुदीना मखाना हेल्दी है?

हाँ! चटपटा पुदीना मखाना आमतौर पर काफी हेल्दी माना जाता है. इनमें कैलोरी की मात्रा कम होती है और ये कई आवश्यक पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं. यह दूसरे फ्राइड स्नैक्स जैसे नमकीन, फ्रायम्स, चिप्स आदि की तुलना में ज्यादा हेल्दी होते हैं. आप इसे गिल्ट फ्री होकर खा सकते हैं. इन्हें और भी हेल्दी बनाने के लिए, आप इनमें नमक की मात्रा कम कर सकते हैं. कुल मिलाकर, यह स्नैक काफी हेल्दी है और पुदीना इसके स्वाद को बढ़ाने में मदद करता है.

चटपटा पुदीना मखाना रेसिपी | चटपटा पुदीना मखाना कैसे बनाएं

घर पर चटपटा पुदीना मखाना बनाना काफी आसान है. आपको बस कुछ चीजें चाहिए और 10 मिनट में ये बनकर तैयार हो जाएगा. इस मखाने की रेसिपी @nutrifitnessbydisha नाम के एक इंस्टाग्राम हैंडल में शेयर की गई थी. सबसे पहले पुदीने की पत्तियों को अच्छे से धो लें. इन्हें एक प्लेट में निकाल लीजिए और हाई सेटिंग पर 2.5 मिनट के लिए माइक्रोवेव कर लीजिए. जब ये ठंडे हो जाएं तो इन्हें हाथ से मसल लें. अब एक पैन में धीमी आंच पर मखाने डालकर कुरकुरे होने तक भून लें. इसके बाद इसमें मक्खन के साथ चाट मसाला, काली मिर्च पाउडर, हल्दी और काला नमक डालें. स्पाइस को बैलेंस करने के लिए इसमें एक चुटकी चीनी भी मिलाएं. सभी चीजों को अच्छी तरह मिलाएं और सर्व करें! आप इस मखाना स्नैक को एक एयरटाइट कंटेनर में एक महीने तक स्टोर करके रख सकते हैं.

यहां देखें रेसिपी वीडियो:

इस चटपटा पुदीना मखाना रेसिपी को आज़माएं और हमें बताएं कि आपको इसका स्वाद कैसा लगा. यह आपकी शाम की चाय या कॉफी के साथ खाने के लिए एक स्वादिष्ट नाश्ता बन जाता है.

Frequent urination Causes in Hindi : क्यों आ रहा है बार-बार पेशाब, ये 4 बीमारियां हो सकती हैं वजह

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
बाल धोने से पहले बालों पर लगा लें सिर्फ ये 1 चीज, 4 हफ्ते में बालों में आएगी ऐसी चमक हर कोई पूछेगा राज, जावेद हबीब ने बताया नुस्खा
हेल्दी और चटपटा खाने का है मन तो एक बार ट्राई करें चटपटा पुदीना मखाना, यहां देखें रेसिपी
स्पाइडर-मैन ने छत पर बनाई रोटियां, इंटरनेट पर वायरल वीडियो देख नहीं रोक पाएंगे हंसी
Next Article
स्पाइडर-मैन ने छत पर बनाई रोटियां, इंटरनेट पर वायरल वीडियो देख नहीं रोक पाएंगे हंसी
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;