विज्ञापन
Story ProgressBack

कब्ज को दूर करना है तो आटे में ये चीज मिलाकर बनाएं रोटी, जड़ से खत्म होगा कब्ज, फिर नहीं होगी परेशानी

Atta for Kabj: कब्ज की समस्या आज के समय में बेहद आम हो गई है. इस समस्या को दूर करने के लिए आप आटे में एक चीज को मिलाकर रोटी बनाएं और इस समस्या को हमेशा के लिए दूर कर सकते हैं.

Read Time: 3 mins
कब्ज को दूर करना है तो आटे में ये चीज मिलाकर बनाएं रोटी, जड़ से खत्म होगा कब्ज, फिर नहीं होगी परेशानी

Constipation Home Remedies: आज के समय में कब्ज एक ऐसी समस्या बन गया है जिससे अमूमन लोग परेशान हो सकते हैं. यह बीमारी आज के समय में इतनी आम हो गई है कि अक्सर लोग इस पर ध्यान नहीं देते हैं. इस बीमारी को लोग अक्सर इग्नोर कर देते हैं और छोटा समझते हैं, लेकिन अगर समय रहते इसका इलाज न किया जाए तो ये बड़ी समस्याओं का कारण बन सकता है. कब्ज की परेशानी ऐसी होती है जिसकी वजह से आपका पूरा दिन खराब हो सकता है. खराब खानपान, लाइफस्टाइल और शरीर में पानी की कमी और स्ट्रेस भी इसका एक कारण हो सकता है. कब्ज की वजह से पेट साफ होने में परेशानी होने के साथ ही मल सख्त हो जाता है.जिस वजह से पेट हमेशा भरा और फूला लगता है. कई बार इसकी वजह से पेट दर्द, गैस, मितली और खट्टी डकार जैसी परेशानियां भी हो सकती हैं.

ये भी पढ़ें: बादाम का दूध पीने से सेहत को होते हैं ये 5 स्वास्थ्य लाभ, जानिए इसको पीने से होतें हैं क्या-क्या फायदे

इस परेशानी को दूर करने के लिए मार्केट में कई तरह की दवाइयां मिल जाती हैं. लेकिन इनका असर तभी तक दिखता है जब तक दवाइयां खाते हैं. दवाइयां बंद करने के बाद ही यह समस्या फिर से होने लग सकती है. इसलिए आज हम आपके लिए एक ऐसा घरेलू नुस्खा लेकर आए हैं जो आपकी कब्ज की समस्या को दूर करने में मदद कर सकता है. आइए जानते हैं कब्ज दूर करने वाला ये घरेलू नुस्खा क्या है और कैसे काम करता है?

कब्ज दूर करने के लिए आटा

कब्ज की समस्या को दूर करने के लिए आप आटे को गूंथते समय उसमें एक चीज को मिलाना है और वो है ओट्स. आप ओट्स को पीसकर उसका पाउडर बना लें. फिर जब आप रोटी बनाने के लिए आटा गूंथे तो इसमें ओट्स का पाउडर मिला लें. फिर इससे रोटी बना लें. इस आटे की रोटी का सेवन करने से कब्ज की समस्या को दूर करने में मदद मिल सकती है. इसके साथ ही यह हाई कोलेस्ट्रॉल और ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में भी मदद कर सकता है.

ओट्स कैसे हैं फायदेमंद

बात करें ओट्स से होने वाले स्वास्थय लाभ की तो ये पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं. इसमें विटामिन-बी, आयरन, जिंक और मैग्नीशियम जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं. इसके साथ ही इसमें फाइबर भी खूब पाया जाता है जो पेट को साफ रखने में मदद कर सकता है.
 

How to Stop Nail Biting in Hindi | नाखून चबाने के नुकसान, इस आदत को कैसे छोड़ें

<

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
Curd With Sugar: क्या दही में चीनी डालकर खाना चाहिए, यहां जानें
कब्ज को दूर करना है तो आटे में ये चीज मिलाकर बनाएं रोटी, जड़ से खत्म होगा कब्ज, फिर नहीं होगी परेशानी
आप भी मजे से खाते हैं तरबूज और खरबूज तो ध्यान रखें ये बातें, वरना पहुंच सकते हैं अस्पताल
Next Article
आप भी मजे से खाते हैं तरबूज और खरबूज तो ध्यान रखें ये बातें, वरना पहुंच सकते हैं अस्पताल
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;