बरसात के मौसम में कीड़ों को कैसे रखें किचन से दूर, इन नेचुरल तरीकों को आजमाएं, तुरंत मिलेगा छुटकारा

Monsoon Kitchen Tips: मानसून में किचन में आ जाते हैं कीड़े तो कर लें ये उपाय, आसपास भी नहीं आएगा कीड़ा.

बरसात के मौसम में कीड़ों को कैसे रखें किचन से दूर, इन नेचुरल तरीकों को आजमाएं, तुरंत मिलेगा छुटकारा

Monsoon Insects Prevention: किचन से कैसे दूर रखें बरसाती कीड़े.

Monsoon Tips: बरसात का मौसम आते ही गर्मी से राहत मिल जाती है. खासतौर से जो लोग किचन में काम करते हैं उनके लिए ये मौसम एकदम परफेक्ट होता है. क्योंकि इस हल्के से ठंडे मौसम में किचन में काम करना आसान हो जाता है. लेकिन इस एक खुशी के साथ एक परेशानी जो सामने आती है वो है कीड़े. इस मौसम में किचन में कीड़ों का आना एक समस्या बन जाती है. ये न सिर्फ किचन को गंदा करते हैं बल्कि खाने की चीजों में गिरने का भी डर रहता है. इसलिए जरूरी है कि आप अपने किचन को पहले से ही तैयार कर लें ताकि ये कीड़े आपके किचन के आस-पास भी न भटक पाएं. अगर आप भी इन बरसाती कीड़ों परेशान हैं, तो ये उपाय एक बार जरूर अपनाकर देखें. सबसे अच्छी बात है कि इनको भगाने के लिए जिन चीजों का इस्तेमाल करना है वो आपके किचन में ही मौजूद हैं. 

बरसात में कीड़ों को किचन में आने से कैसे रोकें | How to Prevent Insects in Rainy Season

बारिश के मौसम में इस एक चीज का करे सेवन, बालों का झड़ना हो जाएगा बंद, घने और मजबूत भी बनेंगे बाल

हल्दी से कॉकरोच भगाएं

आप कीड़ों को भगाने के लिए हल्दी का इस्तेमाल भी कर सकते हैं. इसके लिए आप थोड़े से गर्म पानी में 2-3 चम्मच हल्दी डालकर मिला लें. अब इसमें नीम का तेल और नींबू का रस डालकर अच्छी तरह से मिला लें. रात को सोने से पहले इसको पूरे किचन में उन जगहों पर स्प्रे कर दें जहां से ये आ रहे हैं. ऐसा 3-4 दिनों तक हर रोज करें. 

हल्दी से चींटी भगाएं

बारिश के दिनों में चींटि​यां अपने बिलों से बाहर निकल आती हैं और किचन में रखी चीजों पर चढ़ जाती हैं. इनको खाने की चीजों से बाहर निकालना बेहद मुश्किल हो जाता है. ऐसे में आप एक चम्मच हल्दी में एक चम्मच नमक मिलाकर उन सभी जगहों पर छिड़क दें, जहां से चीटीं निकलती हैं. इससे चीटियों पल भर में गायब हो जाएंगी.

मानसून के मौसम में आपकी भी आता है आलस, तो जानिए एनर्जी को बूस्ट करने का तरीका

छोटे कीड़ों को मारने के लिए लौंग

वहीं इसके अलावा छोटे-मोटे कीड़ों को मारने के लिए लौंग का इस्तेमाल किया जा सकता है. इसके लिए आप पानी में लौंग का पाउडर डालकर मिक्स कर लें और इसे किचन पर खिड़कियों और दरवाजों के पास छिड़क दें. 
ऐसे रखें बरसाती कीड़ों को घर से दूर

साफ - सफाई

इन सबके साथ ही अपने किचन की साफ-सफाई का ध्यान रखें. किचन में कचरा ज्यादा दिनों तक ना रखें. हर रोज कचरा बाहर निकालें. साथ ही किचन में झाड़ू-पोछा लगाना बहुत जरूरी है. पोछा लगाने वाले पानी में सिरका या फिनैल मिला लें. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.