विज्ञापन
This Article is From Feb 05, 2024

Chipkali kaise bhagaye: बिना एक भी पैसा खर्च करें छिपकली भगाने के 100% असरदार नुस्खे, घर में नहीं दिखेगी एक भी छिपकली

How To Get Rid Of Lizards | Chipkali Bhagane Ka Tarika in Hindi | घर में ज्यादा छिपकली हो तो क्या करें | छिपकली भगाने का तरीका : अगर आपके घर में ज्यादा छिपकली हो गई हैं तो आपको छिपकली भगाने का तरीका तलाशना होगा. आप कोई ऐसा उपाय भी कर सकते हैं जिससे कि घर में छिपकली आए ही न. अगर आप छिपकली को मारना नहीं चाहते तो आप छिपकली भगाने का साउंड, छिपकली भगाने का स्प्रे या दूसरे तरह के उपाय तलाश रहे होंगे. यहां हम आपको बताते हैं घर से छिपकली भगाने के लिए आप क्या उपाय अपना सकते हैं. 

Chipkali kaise bhagaye: बिना एक भी पैसा खर्च करें छिपकली भगाने के 100% असरदार नुस्खे, घर में नहीं दिखेगी एक भी छिपकली
How To Get Rid Of Lizards | Chipkali Bhagane Ka Tarika in Hindi: छिपकली भगाने का तरीका.

CHIPKALI KAISE BHAGAYEIN : माना कि सर्दी का मौसम जाने का नाम नहीं ले रहा, लेकिन दरवाजे की दूसरी तरफ गर्मियों का मौसम भी बार बार दस्तकत दे रहा है. और गर्मियों का मौसम आते ही एक बड़ी भयंकर चीज घरों में जाने कहां से प्रकट हो जाती है, जिसे छिपकली कहा जाता है. छिपकली (Chipkali Kaise Bhagaye) ठंड के मौसम में जाने कहां छिप जाती हैं, लेकिन जैसे ही गर्मियां आती हैं ये घर की खासकर बाथरूम और किचन की दीवारों पर नजर आने लगती हैं. कुछ लोगों को छिपकली इसे इतना ड़र लगता है कि वे उसे देखते ही भाग खड़े होते हैं. डर अपनी जगह है, लेकिन छिपकली अगर आपके किचन में मौजूद है तो यह आपकी सेहत के लिए खतरनाक हो सकती है. अगर यह खाने को जूठा कर देती है या किसी खाने की चीज में गिर जाती है और कोई छिपकली गिरा हुआ खाना उसे खा लेता है तो सेहत से जुड़े नुकसान हो सकते हैं. 

सुबह खाली पेट इस तरह खा लिया अंजीर तो हो जाएगा कमाल, चेहरे की स्किन होगी टाइट, घटेगा कई किलो वजन, जान लें इस्तेमाल का सीक्रेट तरीका

क्या छिपकलियां जहरीली होती हैं?

असल में ज्यादातर छिपकलियां जहरीली नहीं होती हैं. उनके लार्वा में जहरीले तत्व नहीं, लेकिन उनका शरीर या कहें कि स्किन जहरीली होती है. इसी वजह से छिपकलियों के काटने से जहर नहीं फैलता है, लेकिन अगर वे खाने-पीने की किसी चीज में गिर जाएं तो वह चीज जहरीली हो जाती है. खाने-पीने की चीजों में अगर छिपकली गिर जाए तो इनमें जहर फैल जाता है और इसे खाने वालों को उल्टी, पेट दर्द, शरीर में जलन जैसी दिक्कतें हो सकती हैं. 

घर में ज्यादा छिपकली हो तो क्या करें | छिपकली भगाने का तरीका

अगर आपके घर में ज्यादा छिपकली हो गई हैं तो आपको छिपकली भगाने का तरीका तलाशना होगा. आप कोई ऐसा उपाय भी कर सकते हैं जिससे कि घर में छिपकली आए ही न. अगर आप छिपकली को मारना नहीं चाहते तो आप छिपकली भगाने का साउंड, छिपकली भगाने का स्प्रे (lizard spray) या दूसरे तरह के उपाय तलाश रहे होंगे. यहां हम आपको बताते हैं घर से छिपकली भगाने के लिए आप क्या उपाय अपना सकते हैं. 

सौ रोगों की एक दवा है मेथी, सेहत के लिए है बेहद फायदेमंद, लेकिन एक गलती पड़ सकती है भारी, जान लें मेथी खाने के फायदे और नुकसान

छिपकली को घर से भगाने के लिए क्या करना चाहिए?

  1. काली मिर्च: काली मिर्च का इस्तेमाल कर आप छिपकली को भगा सकते हैं. आपको करना बस यह है कि काली मिर्च का पाउडर लें और उसमें पानी मिलाकर घोल बना लें. इसे स्प्रे बोतल में भरकर घर में जगह-जगह स्प्रे करें. खासकर दीवार और छत के उन हिस्सों में जहां छिपकली ने अपना ठिकाना बनाया हुआ है. इससे छिपकली दूर भाग जाएगी. 
  2. अंडे के छिलके : अंडे के छिलकों को उन जगहों पर रख दें, जहां छिपकली की आती है. इसकी स्मेल से छिपकलियां उधर आना बंद कर देंगी और अपना रास्ता बदल लेंगी. इससे आपको छिपकलियों से निजात मिल सकती है.
  3. नेफ्थलीन बॉल या कपूर की गोली : अगर बार बार छिपकली लौट आती है और आप अंडे को छिलके का इस्तेमाल अपने घर में नहीं कर सकते हैं, तो आपको नेफ्थलीन बॉल का इस्तेमाल करना चाहिए. इससे छिपकलियों से जल्दी निजात मिल जाएगी. हां, इन बॉल्स को बच्चों की पहुंच से दूर रखें. आप चाहें तो इनका पाउडर बना कर छत के कौनों में लगा सकते हैं.
  4. लहसुन : लहसुन को छीलकर उन जगहों पर रखें छिपकली दिखाती है. लहसुन की बदबू से छिपकलियां दूर भाग जाती हैं. 
  5. छिपकली भगाएगा प्याज : किचन से छिपकली को दूर रखने और उससे छुटकारा पाने के लिए आप प्याज का इस्तेमाल कर सकते हैं. प्याज को टुकड़ों में काट लें और कोनों में रख दें. इसकी गंध से छिपकली दूर चली जाएंगी.

World Cancer Day | Breast Cancer: Symptoms & Signs | स्तन कैंसर के कारण, लक्षण, इलाज, बचाव

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
क्या आपको पता है एक्ट्रेस श्रद्धा कपूर भी हमारी और आपकी तरह इस ड्रिंक की हैं शौकीन, Can You Guess?
Chipkali kaise bhagaye: बिना एक भी पैसा खर्च करें छिपकली भगाने के 100% असरदार नुस्खे, घर में नहीं दिखेगी एक भी छिपकली
शरीर में इस विटामिन की कमी होने पर उड़ जाती है नींद, जानें इसके अन्य लक्षण
Next Article
शरीर में इस विटामिन की कमी होने पर उड़ जाती है नींद, जानें इसके अन्य लक्षण
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com