कड़वा खीरा खाने के हो सकते हैं नुकसान, जानिए यहां

कुछ खीरों का स्वाद बहुत ज्यादा खराब होता है तो कुछ का कम जिस वजह से कई बार लोग कम कड़वे खीरे को खा लेते हैं. लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि कड़वा खीरा खाना आपकी सेहत पर कैसा असर डाल सकता है?

कड़वा खीरा खाने के हो सकते हैं नुकसान, जानिए यहां

Cucumber Bitterness: कड़वा खीरा खाने से क्या होता है.

Cucumber Bitterness: गर्मी के मौसम में खीरे का सेवन जमकर किया जाता है. यह हमारे स्वास्थय और सेहत दोनों के लिए ही बेहद फायदेमंद होता है. बॉडी को हाइड्रेट रखने के साथ ही यह स्किन को अंदर से स्वस्थ बनाता है. पानी की मात्रा अधिक होने के कारण भी लोग इसका सेवन गर्मियों में अधिक करते हैं. आइए पहले जान लेते हैं खीरे के सेवन से होने वाले फायदे. 

Dark Circle: आंखों के नीचे बने काले घेरों को साफ करने के लिए आज ही अपनाएं ये 5 कारगर टिप्स

  • डायबिटीज के रोगियों के लिए खीरे का सेवन फायदेमंद साबित हो सकता है. ये ग्लाइसेमिक इंडेक्स वाला फल है जो शुगर के मरीजों के लिए लाभदायी हो सकता है. साथ ही यह मेटाबॉलिज्म को भी मजबूत बनाने में मदद करता है.
  • इसके साथ ही यह पेट की सेहत के लिए भी फायदेमंद होता है. इसमें मौजूद फाइबर मेटाबॉलिज्म को मजबूत करने के साथ ही कब्ज से राहत दिलाने में भी मदद कर सकते हैं.
  • खीरे में एंटी इंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं जो हड्डियों को मजबूत बनाने में मदद कर सकते हैं.

खीरे के फायदे तो आपने जान लिए लेकिन कई बार ऐसा होता है कि जब आप खीरे को खा रहे होते हैं तो वो कड़ुआ निकल आता है और आपका पूरा मूड खराब हो जाता है. कड़वा खीरा ना सिर्फ आपके मुंह का स्वाद खराब करता है बल्कि आपके मूड को भी बिगाड़ देता है. कुछ खीरों का स्वाद बहुत ज्यादा खराब होता है तो कुछ का कम जिस वजह से कई बार लोग कम कड़वे खीरे को खा लेते हैं. लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि कड़वा खीरा खाना आपकी सेहत पर कैसा असर डाल सकता है? अगर नहीं तो चलिए हम आपको बताते हैं. कड़वा खीरा खाने से क्या होता है?

बेसन में मिलाकर लगाएं ये दो चीजें, चेहरे पर आएगा गजब का निखार, झुर्रियां और दाग-धब्बे हो जाएंगे गायब

कड़वा खीरा खाना चाहिए या नही 

क्या कड़वा खीरा खाना सुरक्षित है? इसे सीधे शब्दों में कहा जाए तो हल्का कड़वा खीरा तब तक खाना ठीक है. लेकिन अगर कुकुर्बिटासिन का उच्च स्तर है, तो इससे कुछ लोगों में अपच, पेट की परेशानी और सूजन हो सकती है. इसलिए हमेशा  यह सलाह दी जाती है कि खीरे का सेवन करने से पहले जितना हो सके कड़वाहट को खत्म कर दें. इसलिए ही खीरे को पहले काटकर हल्का सा रगड़ा जाता है जिससे उसकी कड़वाहट निकल सके.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Vaginal Cyst/Bartholin's cyst: क्यों हो जाती है योनि में गांठ, ये वीडियो हर महिला के लिए है जरूरी

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com