Dark Circle: आंखों के नीचे बने काले घेरों को साफ करने के लिए आज ही अपनाएं ये 5 कारगर टिप्स

Dark Circles Removal Tips: आजकल की लाइफस्टाइल में डार्क सर्कल आम हो गए हैं. अगर आप भी डार्क सर्कल के लिए घरेलू उपाय तलाश रहे हैं तो यहां कुछ कारगर टिप्स हैं जिन्हें आप अपना सकते हैं.

Dark Circle: आंखों के नीचे बने काले घेरों को साफ करने के लिए आज ही अपनाएं ये 5 कारगर टिप्स

Dark Circle: डार्क सर्कल कई स्वास्थ्य समस्याओं का संकेत हो सकते हैं. यह आपके चेहरे को बेजान बना सकता है. आंखों के नीचे काले घेरों के पीछे के कारणों में नींद की कमी, खराब स्लीप क्वालिटी, एलर्जी, हाइपरपिग्मेंटेशन, एनीमिया, धूम्रपान और उम्र बढ़ना शामिल हैं. डाइट चेंजेस से स्किन हेल्थ में सुधार किया जा सकता है. कुछ चीजों को डाइट में शामिल कर और कुछ से परहेज करने से डार्क सर्कल को घटाने में मदद मिल सकती है.

डार्क सर्कल दूर करने के लिए डाइट टिप्स | Diet Tips To Remove Dark Circles

1. एंटीऑक्सीडेंट का सेवन बढ़ाएं

अगर आपके आंखों के नीचे डार्क सर्कल हो गए हैं तो आप एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर फूड्स जैसे जामुन, गहरे पत्ते वाले साग, नट और बीजों का सेवन कर सकते हैं. ये ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस और सूजन को कम करने में मदद कर सकते हैं.

गर्मियो में खुद को अंदर से फ्रेश रखने के लिए पिएं बेल का शरबत, जानिएं घर पर बनाने का आसान तरीका

2. विटामिन सी

ये न्यूट्रिएंट कोलेजन को बढ़ावा देने में मदद करता है, जो डार्क सर्कल को कम कर सकता है. विटामिन सी से भरपूर फूड्स में खट्टे फल, शिमला मिर्च, ब्रोकली और केल शामिल हैं.

f4hmh0to

3. ओमेगा-3 फैटी एसिड

ये सूजन को कम कर सकता है और हेल्दी स्किन को बढ़ावा दे सकता है, जिससे डार्क सर्कल कम हो सकते हैं. ओमेगा -3 फैटी एसिड से भरपूर फूड्स में साल्मन, टूना, अलसी और अखरोट शामिल हैं.

4. प्रोसेस्ड और मीठे फूड्स

प्रोसेस्ड और मीठे फूड्स सूजन और ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस को बढ़ा सकते हैं, जिससे डार्क सर्कल कम हो सकते हैं. प्रोसेस्ड और मीठे फूड्स के सेवन को सीमित करने से डार्क सर्कल को कम करने में मदद मिल सकती है.

वजन कम करने के लिए इस तरह करें लौकी का सेवन, शरीर के कोने-कोने से पिघलेगी चर्बी

5. धूप से दूर रहें

बहुत ज्यादा सूर्य के संपर्क में आने से स्किन कैंसर से लेकर सनबर्न तक हो सकते हैं. सूर्य का संपर्क मेलेनिन, कोलेजन, इलास्टिन को नुकसान पहुंचा सकता है, जिसकी वजह से डार्क सर्कल हो सकते हैं.

कैसे बनाएं इंस्टेंट ओट्स डोसा | Instant Oats Dosa Recipe

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.