Rotis For Weight Loss: लटकती तोंद कुछ ही दिनों में हो जाएगी गायब, बस आज से ही खाना शुरू कर दें इन 4 चीजों से बनी रोटियां

Healthiest Rotis For Weight Loss: अगर आप भी अपनी लटकती तोंद को कम कर फिट और स्लिम दिखना चाहते हैं, तो आपको जिम में घंटो बिताने की जगह अपनी डाइट पर ध्यान देने की जरूरत है.

Rotis For Weight Loss: लटकती तोंद कुछ ही दिनों में हो जाएगी गायब, बस आज से ही खाना शुरू कर दें इन 4 चीजों से बनी रोटियां

Obesity Problem: रागी से बनी रोटी का सेवन कर वजन को आसानी से कम कर सकते हैं.

4 Healthiest Rotis For Weight Loss:बढ़ा हुआ वजन ना केवल हमारी पर्सनैलिटी पर असर डालता है बल्कि, शरीर के लिए भी हानिकारक है. जरूरत से ज्यादा वजन कई बीमारियों की वजह बन सकता है. अगर आप भी अपनी लटकती तोंद (Sagging Belly) को कम कर फिट और स्लिम दिखना चाहते हैं, तो आपको जिम में घंटो बिताने की जगह अपनी डाइट पर ध्यान देने की जरूरत है. असल में हम जो भी खाते हैं. उसका सीधा असर हमारे हेल्थ पर देखा जा सकता है. तो अगर आप भी हेल्दी तरीके से अपने वजन को कंट्रोल करना चाहते हैं. तो इन 4 तरह के अनाज से बनी रोटियों (Super Grain Rotis) को अपनी डाइट का हिस्सा बनाएं.

वजन घटाने के लिए खाएं ये 4 तरह के आटे से बनी रोटियां- How To Lose Weight With These Rotis:

1. बाजरे की रोटी-

बाजरा (Bajra) एक मोटा अनाज है जो सेहत के लिए बेहद ही फायदेमंद माना जाता है. बाजरे की रोटी में पोटैशियम, मैग्नीशियम, ओमेगा-3 फैटी एसिड और फाइबर जैसी कई सारे पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो मोटापे और डायबिटीज को कंट्रोल करने में मदद कर सकते हैं. 

ये भी पढ़ें- Dhanteras 2023 Date: कब है धनतेरस 10 को या 11 नवंबर को? यहां जानें शुभ मुहूर्त और प्रसाद रेसिपी

Latest and Breaking News on NDTV

2. जौ की रोटी-

जौ से बनी रोटी खाने से वजन को कम करने में मदद मिल सकती है. इसमें फाइबर, कार्ब्स, प्रोटीन, कॉपर जैसे तमाम न्यूट्रिएंट्स पाए जाते हैं जो शरीर को कई लाभ पहुंचा सकते हैं. 

ये भी पढ़ें- Protein खाना या प्रोटीन पीना क्या है बेहतर? एक्सपर्ट से जानें...

3. ज्वार की रोटी-

ज्वार की रोटी (Jwar Roti) शरीर में बढ़ते फैट को कम करने में मदद कर सकती है. ज्वार में थायमिन, राइबोफ्लेविन, नियासिन, फोलेट, कैल्शियम और आयरन जैसे कई जरूरी पोषक तत्व होते हैं. 

4. रागी की रोटी-

रागी (Raagi) एक मोटे अनाज की श्रेणी में आता है. रागी में आयरन के साथ-साथ प्रोटीन और फाइबर भी पाया जाता है. रागी से बनी रोटी का सेवन कर वजन को आसानी से कम कर सकते हैं. आप रागी से रोटी की जगह खिचड़ी और रागी दलिया, रागी चीला आदि भी बना सकते हैं.



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)