विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Jun 07, 2020

Watch: बाजार से फल और सब्जियां लाने के बाद घर पर कैसे करें उनकी सफाई? जानें सबसे आसान तरीके!

How To Clean Vegetables: सब्जियों से कीटनाशक को खत्म करने के लिए आप क्या करते हैं? कोविड-19 (Covid-19) के बाद की दुनिया में खाद्य सुरक्षा और इस तरह की अन्य संबंधित चिंताओं के बारे में जागरूकता बढ़ रही है. ये उचित स्वच्छता बनाए रखने की जरूरत हेल्दी स्वास्थ्य बनाए रखने के साथ-साथ महामारी के प्रसार को रोकने के लिए जरूरी है.

Read Time: 20 mins
Watch: बाजार से फल और सब्जियां लाने के बाद घर पर कैसे करें उनकी सफाई? जानें सबसे आसान तरीके!
इन आसान तरीकों से करें अपनी सब्जियों और फलों को साफ

How To Clean Vegetables And Fruits: कोरोनावायरस को लेकर सफाई को लेकर लोग काफी जागरुक हुए है. हाथ धोने लेकर घर के किराने के सामान की सफाई (Grocery Cleaning) तक लोग हर चीज में अहतियात बरत रहे हैं. अब चाहे सब्जियों की सफाई (Vegetables Cleaning) ले लीजिए. सब्जियों से कीटनाशक को खत्म करने के लिए आप क्या करते हैं? कोविड-19 (Covid-19) के बाद की दुनिया में खाद्य सुरक्षा और इस तरह की अन्य संबंधित चिंताओं के बारे में जागरूकता बढ़ रही है. ये उचित स्वच्छता बनाए रखने की जरूरत हेल्दी स्वास्थ्य बनाए रखने के साथ-साथ महामारी के प्रसार को रोकने के लिए जरूरी है. भारत के साथ-साथ दुनिया भर में खाद्य संदूषण (Food Contamination) एक कठोर समस्या है. यानि फूड्स को कीटनाशक (Pesticide) मुक्त करना! डब्ल्यूएचओ के अनुसार, दुनिया भर में परिणामस्वरूप दूषित भोजन खाने से हर साल 10 में से 1 व्यक्ति बीमार हो जाता है और हर साल 4,20,000 लोगों की मौत हो जाती है.

Advertisement

मुंहासों और रूसी की समस्या के लिए कारगर है लहसुन, जानें इस्तेमाल करने का तरीका!

जो फल और सब्जियां हम खरीदते हैं और उपभोग करते हैं, क्या वह सुरक्षित हैं, जब तक कि हम उन्हें खाने से पहले उनकी सफाई नहीं करते है? उदाहरण के लिए, विभिन्न अध्ययनों द्वारा यह सुझाव दिया गया है कि फलों और सब्जियों में कीटनाशकों के अवशेष शामिल हो सकते हैं, जिनका उपयोग खेती करते समय किया जाता है. हालांकि अधिकांश दूषित पदार्थों को केवल ठंडे पानी से धोया जाता है, लेकिन यह सुनिश्चित करने के कुछ और तरीके हैं कि फलों और सब्जियों में कीटनाशक अवशेष न हों.

Advertisement

Advertisement

सब्जियों और फलों में कीटनाशक न रहें इसके लिए पहला तरीका यह है कि इसे नमक और पानी के मिश्रण में दस मिनट तक भिगोएं. यह उन फलों के लिए किया जा सकता है जैसे सेब और स्ट्रॉबेरी जिन्हें एक्स्ट्रा देखभाल की जरूरत होती है. अनावश्यक दबाव की जरूरत नहीं है, बस इनकी सतह को साफ करें. एक अन्य विकल्प सिरका और पानी के मिश्रण का उपयोग करना है, और सब्जियों जैसे टमाटर और बैंगन को मिश्रण में भिगोना है. धीरे से उन्हें साफ करें और तुरंत ठंडे पानी से धो लें.

Advertisement

वीडियो: सब्जियों को कीटनाशक मुक्त बनाने का देखें पूरा वीडियो

Advertisement

फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
Benefits Of Sahjan: डायबिटीज में फायदेमंद हैं सहजन की पत्तियों का सेवन, जानें 6 अद्भुत लाभ!
Watch: बाजार से फल और सब्जियां लाने के बाद घर पर कैसे करें उनकी सफाई? जानें सबसे आसान तरीके!
Green tea side effects Green Tea Pine ke Nuksaan
Next Article
जरूरत से ज्यादा ग्रीन टी दे सकती है भयंकर नतीजा, यहां जाने Green Tea के Side Effects
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;