विज्ञापन
Story ProgressBack

कैसे करें असली देसी घी की पहचान? असली और नकली घी में फर्क पता करने के 5 आसान ट्रिक्स

Difference Between Real or Fake Ghee : घी हमारे किचन का एक अभिन्न अंग है. ये बच्चों से लेकर बड़ों तक सभी के स्वास्थ्य के लिए लाभदायक माना जाता है. पौष्टिक होने के साथ ही घी हमारे खाने को और भी स्वादिष्ट बनाता है.

Read Time: 3 mins
कैसे करें असली देसी घी की पहचान? असली और नकली घी में फर्क पता करने के 5 आसान ट्रिक्स
खुद इस तरह करें असली-नकली घी की पहचान.

Difference Between Real or Fake Ghee : आज के समय में खाने-पीने की चीजों में मिलावट होना आम बात है. ऐसी चीजों की एक लंबी लिस्ट है. वहीं बात करें घी की तो देशभर में मिलावटी घी (Milawati Ghee) खुलेआम बिकता है. चूंकि, घी हर रोज भोजन में शामिल होने वाली प्रमुख चीजों में से एक है. ऐसा कहा जाता है कि सिर्फ एक चम्मच घी रोजाना खाने से आपका स्वास्थ्य अच्छा रहता है. लेकिन जब यह घी मिलावटी (Fake Ghee) होता है तो आपका स्वास्थ्य खराब हो सकता हैं. ऐसे में इस गुणवत्ता को जांचना (Test Ghee) जरूरी है. आज के इस आर्टिकल में हम आपको बताने जा रहे हैं कुछ ऐसे टिप्स, जिससे आप चुटकियों में मिलावटी घी का पता लगा सकते हैं. 

कैसे पहचानें असली और नकली घी (Tips To Recognize Real and Fake Ghee)


1. पानी से करें जांच घी असली है या नकली  : इसके लिए आपको एक कांच के गिलास में पानी लेना है. इसके बाद इसमें एक चम्मच घी डालकर छोड़ दें. अगर घी पानी की सतह पर तैरता है तो यह घी शुद्ध है. लेकिन अगर ये गिलास के तल में बैठ जाता है तो यह अशुद्ध है और आपके स्वास्थ्य को हानि पहुंचा सकता है. 

2. असली घी की उबालकर करें जांच : इसके लिए आप एक पतीले में घी को निकाल लें और उसे अच्छी तरह गर्म कर लें. अब इस पिघले हुए घी को एक कांच के गिलास में भर दें. इसके बाद इसे फ्रिज में ठंडा होने के लिए रख दें. अब देखें कि, इसके ऊपर एक अलग परत बन जाएगी. इसका मतलब यह घी शुद्ध है.

3. आयोडिन जांच से पता करें घी शुद्ध है या मिलावटी : इसके लिए आपको एक बर्तन में घी लेना है और उसमें कुछ बूंदें आयोडीन की मिलाना है. इसके बाद आपको इसका मिश्रण बनाना है. अब इसे लगभग 20 मिनट के लिए छोड़ दें और फिर घी का रंग चेक करें. अगर घी लाल या नीला रंग का दिखाई दे रहा है तो वह मिलावटी घी है.

 इसी बारे में दी बेटर इंडिया ने एक इंस्टाग्राम पोस्ट शेयर की. आप भी देखें* 

यह भी पढ़ें:  घिर-घिर आएंगे बदरा, फिर-फिर आएंगे बदरा, संग में कुछ रोग ला सकते हैं बदरा... | Monsoon Diseases and Prevention Tips

4. शुद्ध घी की पहचान के लिए पाम टेस्ट : इसमें आप थोड़ा सा घी अपनी हथेली पर डालें अगर ये शुद्ध गाय का घी है तो पिघल कर गिरने लगेगा और अगर ये मिलावटी होता तो हथेली पर जस की तस बना रहेगा.

5. सौ फीसदी असली घी को पहचान लेगा HCL टेस्ट : HCL टेस्ट में थोड़ा सा घी एक टेस्ट ट्यूब या किसी बर्तन में लें और अब इसमें हाइड्रोक्लोरिक एसिड मिलाएं. इसे अच्छी तरह हिलाएं. अगर घी असली है तो इसका कलर नहीं बदलेगा और अलग मिलावटी घी होगा तो ये लाल रंग का हो जाएगा.

Cervical Cancer Prevention | HPV Vaccine: Age, Schedule, Importance | एचपीवी वैक्सीन कब और क्यों लें?

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
बारिश के मौसम में खाना है कुछ टेस्टी और हेल्दी तो एक बार ट्राई करें वेजिटेबल स्वीट कॉर्न सूप, नोट करें रेसिपी
कैसे करें असली देसी घी की पहचान? असली और नकली घी में फर्क पता करने के 5 आसान ट्रिक्स
तैमूर और जेह का छोड़ा हुआ खाना खाती हैं करीना कपूर खान, फोटो शेयर कर बताई वजह
Next Article
तैमूर और जेह का छोड़ा हुआ खाना खाती हैं करीना कपूर खान, फोटो शेयर कर बताई वजह
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;