हाई कोलेस्ट्रॉल से छुटकारा दिलाने में मदद करेंगी ये 5 चीजें, आज से ही डाइट में कर लें शामिल

हाई कोलेस्ट्रॉल का लेवल बड़ी चिंता का विषय बन गया है. आज हम आपको फूड्स के कुछ हेल्दी ऑप्शन बताने वाले हैं जिन्हें आप अपनी डाइट में शामिल करने पर विचार कर सकते हैं.

हाई कोलेस्ट्रॉल से छुटकारा दिलाने में मदद करेंगी ये 5 चीजें, आज से ही डाइट में कर लें शामिल

ये खाद्य पदार्थ आपके एलडीएल कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में मदद करेंगे.

आज के समय में लोगों की लाइफस्टाइल और खानपान ऐसा हो गया है कि अधिकतर लोग हाई कोलेस्ट्रॉल जैसी बीमारी का शिकार बनते जा रहा हैं. हालाँकि इसके पीछे कई कारण हो सकते हैं, लेकिन हमारा भोजन इसमें मुख्य भूमिका निभाता है. आजकल की भागदौड़ भरी जिंदगी में हम अपनी सेहत और अच्छे खान-पान के लिए समय ही नहीं निकाल पाते हैं, जिस वजह से अक्सर ऐसा होता है कि हम खाने के लिए इंस्टेंट, फास्ट फूड और शुगरी चीजों को खा लेते हैं. ये सभी खाद्य पदार्थ अनसेचुरेचेड फैड से भरे होते हैं. अगर आप भी उच्च कोलेस्ट्रॉल से पीड़ित हैं, तो अपने हार्ट की सेहत को बेहतर बनाए रखने के लिए हमें अपने भोजन के विकल्पों पर ध्यान देना चाहिए. आज हम आपसे ऐसे 5 फूड आइटम्स की लिस्ट शेयर करेंगे जिनको आप अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं. ये बदलाव करना मुश्किल लग सकता है, लेकिन समय के साथ आपको इनके महत्व का एहसास होगा. तो आइए बिना किसी देरी के इस लिस्ट को जानते हैं.

5 हेल्दी लो कोलेस्ट्रॉल फूड आइटम्स:

1. मक्खन की जगह ऑलिव ऑयल का यूज करें

हम सभी अपने फूड आइटम्स में कुछ एक्सट्रा मक्खन जोड़ना पसंद करते हैं? हालांकि यह खाने की रिचनेस और टेस्ट को बढ़ाता है. लेकिन दुख की बात है कि मक्खन सेचुरेचेड फैट से भरपूर होता है, जो हमारे दिल के लिए अच्छा नहीं हो सकता है. कोलेस्ट्रॉल के लेवल को बैलेंस में रखने के लिए मक्खन की जगह ऑलिव ऑयल को चुन सकते हैं. अब आप सोच रहे होंगे कि जैतून का तेल हेल्दी क्यों है, क्योंकि इसमें फैट भी होती है. तो आपको बता दें कि इसमें पाया जाने वाला फैट हेल्दी होता है. इसलिए यह मक्खन से बेहतर है.

नारियल के तेल में मिलाकर हर रोज दांतो पर लगाएं ये चीज पीले दांत हफ्ते भर में हो जाएगा साफ

1ipmu9l8

2. सॉल्टी स्नैक्स की जगह नट्स को चुनें

हम सभी ने कई बार ऐसा किया होगा कि भूख लगने पर या खाली बैठे आलू के चिप्स का एक पैकेट खोला हो या बैठे-बैठे फ्रेंच फ्राइज़ खा लिया है और हमें पता ही नहीं चला कि हमने यह सब कब खत्म किया. हालांकि ये आपकी क्रेविंग को तो खत्म करते हैं, लेकिन अनहेल्दी फैट के चलते यह आपके दिल की सेहत को नुकसान पहुंचा सकते हैं.  जब भी आपको भूख लगे, या फिर कुछ खाने का मन हो तो इनकी जगह आप मुट्ठी भर मेवों को खाएं. ये फाइबर और प्रोटीन से भरपूर होते हैं, जो आपके पेट को देर तक भरा रखते हैं और ज्यादा खाने से बचाते हैं. 

lonieljg

Photo Credit: iStock

3. चावल की जगह क्विनोआ खाएं

चावल भारतीय घरों में खाया जाने वाला मुख्य भोजन है. हम इसे दोपहर के खाने या डिनर के लिए नियमित रूप से सब्जी और दाल के साथ खाते हैं.  यह जितना कंफर्टिंग है, उतना ही प्रभाव यह हमारे कोलेस्ट्रॉल लेवल पर भी डाल सकता है. ऐसे में आपको क्या करना चाहिए? आपको चावल की जगह क्विनोआ जैसे हेल्दी ऑप्शन को चुनना चाहिए. यह साबुत अनाज कई स्वास्थ्य लाभों और प्रोटीन से भरपूर है. आप व्हाइट राइस की जगह ब्राउन राइस भी खा सकते हैं.

टमाटर की जगह सब्जी बनाने में इस्तेमाल कर सकते हैं ये चीजें, सेहत के लिए भी हैं फायदेमंद

fr453o48

4. आइसक्रीम की जगह फ्रोजन योगर्ट

जिन लोगों को आइसक्रीम खाने से खुद को रोकना मुश्किल लगता है, उनके लिए फ्रोज़न योगर्ट एक बढ़िया ऑप्शन है. इसमें लो कैलोरी और कम शुगर होती है, और यह आपके कोलेस्ट्रॉल के स्तर को नियंत्रित रखने में मदद कर सकता है. आप स्टोर से खरीदा हुआ दही भी खा सकते हैं( बस इस बात का ध्यान रखें कि इसमें शुगर कम हो) या फिर आप इसे घर पर ही बनाएं, बस आपको दही को ताजे फल और नट्स के साथ मिलाना और कुछ देर ठंडा करने के बाद इसको खालें. 

5. मिल्क चॉकलेट की जगह डार्क चॉकलेट खाएं

चॉकलेट को देखते ही सभी के मुंह में पानी आ ही जाता है? लेकिन अगर आप उन लोगों में से हैं जो हमेशा मिल्क चॉकलेट खाना पसंद करते हैं, तो आप अपने दिल के स्वास्थ्य को नुकसान पहुंचा सकते हैं. व्हाइट चॉकलेच में भरपूर मात्रा में शुगर और फैट पाया जाता है, जो आपके कोलेस्ट्रॉल के स्तर को काफी हद तक बढ़ा सकता है. इसकी बजाय आप डार्क चॉकलेट चुनें, क्योंकि इसमें फ्लेवोनोइड्स होता है, एक ऐसा कंपाउंड जो हृदय रोग के जोखिम को कम करने में मदद कर सकता है.

isu3qiqo

अब जब आप इन हेल्दी ऑप्शन्स के बारे में जानते हैं, तो अगली बार घर का सामान खरीदारी करते समय इन्हें ध्यान में रखें. इन स्मार्ट फूड आइटम्स को अपनी डाइट का हिस्सा बनाएं ये सभी आपके कोलेस्ट्रॉल के स्तर को नियंत्रण में रखने के लिए फायदेमंद साबित हो सकता है!

सोया चाप स्टिक घर में बनाने की विधि | How To Make Soya Chaap at Home

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com