नेचुरल तरीके से अपने आप कम हो जाएगा हाई यूरिक एसिड, बस आज से करना शुरू कीजिए ये 5 काम

High Uric Acid: शरीर में यूरिक एसिड लेवल बढ़ने से कई स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं. ये किडनी हेल्थ को प्रभावित कर सकता है, जिससे पथरी, किडनी फेलियर और अन्य गंभीर स्वास्थ्य समस्याओं का खतरा बढ़ सकता है.

नेचुरल तरीके से अपने आप कम हो जाएगा हाई यूरिक एसिड, बस आज से करना शुरू कीजिए ये 5 काम

हेल्दी खाने और खूब सारा पानी यूरिक एसिड लेवल को कंट्रोल में रखने में मदद करता है.

Tips To Control Uric Acid: बिजी शेड्यूल और सुविधाजनक विकल्पों के साथ हम अक्सर कई पुरानी लाइफस्टाइल बीमारियों का शिकार हो जाते हैं, जिसमें शरीर में यूरिक एसिड का बढ़ना भी शामिल है. यूरिक एसिड आपके खून में पाया जाने वाला एक रसायन है, जो शरीर में प्यूरीन के टूटने पर बनता है. बैंगलोर में रहने वाली पोषण विशेषज्ञ डॉ. अंजू सूद बताती हैं, "भोजन के तीन मेन कॉम्पोनेंट कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन और फैट हैं. अब, जब प्रोटीन का मेटाबॉलाइज्ड होता है, तो यूरिक एसिड बनता है, जो यूरीन के जरिए शरीर से बाहर निकल जाता है." वह आगे बताती हैं कि मोटे या फैटी लोगों में ज्यादा मात्रा में यूरिक एसिड का बन सकता है, जो शरीर के निचले हिस्से में जमा हो सकता है. ये आगे चलकर कई स्वास्थ्य समस्याओं को जन्म देता है, इसलिए आपको डाइट और लाइफस्टाइल में कुछ हेल्दी चेंजेस करके इस पर कंट्रोल रखना चाहिए.

गाय-भैंस के दूध जितना फायदेमंद है बादाम का दूध, रोज पीने से मिलते हैं ये अनगिनत फायदें, जानें घर पर बनाने का तरीका

शरीर में यूरिक एसिड बढ़ने से क्या होता है?

हम आपको सबसे बुनियादी आदतों के बारे में बताएंगे जो आपके शरीर में यूरिक एसिड लेवल को कंट्रोल रखने में आपकी मदद कर सकती हैं. क्या होता है जब शरीर में यूरिक एसिड बढ़ जाता है? शरीर में यूरिक एसिड का बढ़ना कई स्वास्थ्य समस्याओं को जन्म दे सकता है. ये किडनी हेल्थ को प्रभावित कर सकता है, जिससे पथरी, किडनी फेलियर और अन्य गंभीर मामलों का खतरा बढ़ सकता है. इससे जोड़ों में ठोस क्रिस्टल बन सकते हैं, दर्द बढ़ सकता है और गठिया की संभावना हो सकती है, लेकिन चिंता न करें, आप एक ब्लड टेस्ट के जरिए इसका आसानी से पता लगा सकते हैं और हेल्दी डाइट और लाइफस्टाइल के जरिए स्थिति को उलट सकते हैं.

cad03088

Photo Credit: iStock

यूरिक एसिड लेवल को कम करने के 5 तरीके | 5 Ways To Reduce Uric Acid Level

1. प्यूरीन वाली चीजों का सेवन सीमित करें

कोलकाता स्थित पोषण विशेषज्ञ माला चटर्जी आपकी डाइट में मसूर दाल, रेड मीट, सोयाबीन, मूंग दाल, पालक जैसे प्यूरीन वाले फूड्स को खत्म करने या सीमित करने की सलाह देती हैं. ये शरीर में हाई यूरिक एसिड को उलटने में मदद कर सकता है.

पेट में बहुत जल्दी गैस बना देती हैं ये 5 दालें, अगर आपको भी है ब्लोटिंग और गैस बनने की दिक्कत, पढ़ लें लिस्ट

2. अपने आप को अच्छी तरह से हाइड्रेटेड रखें

डिटॉक्सिफिकेशन के लिए खूब पानी पिएं. डॉ. अंजू सूद बताती हैं कि पानी पीने से शरीर से एक्स्ट्रा यूरिक एसिड बाहर निकल जाता है और कई स्वास्थ्य समस्याओं का खतरा कम हो जाता है.

3. एंटीऑक्सीडेंट वाली चीजें खाएं

एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर फूड्स मेटाबॉलिज्म को बढ़ावा देने और शरीर से टॉक्सिन्स को बाहर निकालने में मदद करते हैं. मैरीलैंड विश्वविद्यालय द्वारा किए गए एक अध्ययन से पता चलता है कि जामुन, बेल मिर्च आदि का सेवन सूजन को कम करने और शरीर में एसिड को बैलेंस करने में मदद करता है.

4. अपनी डाइट में फाइबर शामिल करें

फाइबर से भरपूर फूड्स आपको भोजन को बेहतर ढंग से पचाने में मदद करते हैं, जिससे पोषक तत्व ठीक से टूट जाते हैं. ये खून में यूरिक एसिड के जमाव को रोकता है.

दूध में घी मिलाकर बन जाता है अमृत, रोज पीना शुरू कर लिया तो इन 5 फायदों को पाकर हो जाएगा उद्धार

5. विटामिन सी से भरपूर चीजें लें

 जर्नल न्यूट्रिएंट्स में प्रकाशित एक अध्ययन से पता चलता है कि हाई विटामिन सी का सेवन शरीर में यूरिक एसिड लेवल को कम करने में मदद कर सकता है. इसलिए, विशेषज्ञ शरीर में बढ़े हुए यूरिक एसिड लेवल के जोखिम को दूर करने के लिए पर्याप्त नींबू का रस, एप्पल साइडर विनेगर और अन्य विटामिन सी वाले फल और सब्जियां खाने का सुझाव देते हैं.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.