विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Aug 18, 2023

दूध में घी मिलाकर बन जाता है अमृत, रोज पीना शुरू कर लिया तो इन 5 फायदों को पाकर हो जाएगा उद्धार

Milk With Ghee Benefits: घी और दूध दोनों विटामिन, एंटीऑक्सिडेंट, हेल्दी फैट और कई जरूरी मिनरल्स का बेहतरीन स्रोत हैं. इनका साथ सेवन सेहत के लिए कमाल कर सकता है. यहां जानिए दोनों का साथ में सेवन करने के जबरदस्त फायदे.

Read Time: 5 mins
दूध में घी मिलाकर बन जाता है अमृत, रोज पीना शुरू कर लिया तो इन 5 फायदों को पाकर हो जाएगा उद्धार
Ghee Milk Benefits: घी दूध स्वास्थ्य के लिए एक बेहतरीन मिश्रण है.

Doodh Me Ghee Pine Ke Fayde: दूध पोषक तत्वों का पावरहाउस है. बहुत से लोग दूध के गिलास में थोड़ा सा घी मिलाकर पीने की सलाह देते हैं. घी वाला दूध आपकी ऑलओवर हेल्थ के लिए एक बेहतरीन मिश्रण है और रात में इसका सेवन बेहतर नींद भी दिला सकता है. घी और दूध दोनों विटामिन, एंटीऑक्सिडेंट, हेल्दी फैट और कई जरूरी खनिजों के बेहतरीन स्रोत हैं. अध्ययनों के अनुसार, रोजाना सीमित मात्रा में घी का सेवन आपके शरीर को जरूरी विटामिन और मिनरल मिलते हैं, जिससे सभी शारीरिक कार्यों में सहायता मिलती है. इसी तरह दूध आपके शरीर में खोए हुए पोषक तत्वों को फिर से भरने में मदद करने के लिए जाना जाता है. सदियों से जरूरी पोषक तत्वों के लिए दूध को अपनी डाइट में शामिल करने की सिफारिश की जाती है.

पेट में बहुत जल्दी गैस बना देती हैं ये 5 दालें, अगर आपको भी है ब्लोटिंग और गैस बनने की दिक्कत, पढ़ लें लिस्ट

82dsqj4o

Photo Credit: iStock

दूध और घी स्लीप क्वालिटी में कैसे सुधार करते हैं?

हममें से कई लोग सोने से ठीक पहले एक गिलास गर्म दूध पीते हुए बड़े हुए हैं. क्या आपने कभी सोचा है क्यों? ऐसा इसलिए है क्योंकि दूध ट्रिप्टोफैन का एक जरूरी स्रोत है. एक जरूरी अमीनो एसिड जो आपके दिमाग को आराम देता है और आरामदायक नींद को बढ़ावा देता है. दूसरी ओर घी वात को सूजन और एसिडिटी जैसी समस्याओं को कम करने की अनुमति देता है, जिससे आपकी स्लीप साइकिल में सुधार होता है.

घी दूध के सेवन के 5 स्वास्थ्य लाभ | 5 Health Benefits of Consuming Ghee Milk

1. पाचन शक्ति बढ़ाता है

घी और दूध पाचन एंजाइमों के स्राव को उत्तेजित करने में सहयोग करते हैं, जो शरीर में जटिल फूड पार्टिकल को तोड़ने में सहायता करते हैं. ये कॉम्बिनेशन पाचन को तेज करता है और वजन को कंट्रोल करने में मदद करता है.

फैट कम करने में मददगार है लौकी, इस तरह खाना शुरू कीजिए, पेट और कमर की चर्बी भी निकल जाएगी

2. इम्यून सिस्टम को बढ़ावा मिलता है

दूध में घी की मौजूदगी एसिडिटी को कम करने के लिए जानी जाती है. यह एक प्राकृतिक रेचक के रूप में कार्य करता है, पाचन तंत्र से विषाक्त चीजों को निकालने में सहायता करता है. ये बदले में इम्यूनिटी को बढ़ाता है और एनर्जी बढ़ाता है.

bepe6gt

Photo Credit: iStock

3. जोड़ों के दर्द को कम करता है

घी एक प्राकृतिक स्नेहक के रूप में कार्य करता है और शरीर के भीतर सूजन को कम करता है. दूध में कैल्शियम होता है, ये एक कॉम्बिनेशन है जो जोड़ों के दर्द को कम करता है और बोन हेल्थ को सपोर्ट करता है.

4. त्वचा के स्वास्थ्य को बढ़ावा देता है

घी और दूध दोनों प्राकृतिक मॉइस्चराइजर के रूप में कार्य करते हैं, जो त्वचा को चमकदार बनाए रखने में मदद करते हैं. ये मिश्रण सूजन और पिंपल्स, मुंहासे और ब्रेकआउट को भी रोक सकते हैं.

हल्दी में मिलाकर लगा लें ये चीज, दूर हो जाएगा पिगमेंटेशन, चमकने लगेगा चेहरा

5. खांसी और सर्दी से बचाता है

दूध और घी दोनों में एंटीवायरल और जीवाणुरोधी गुण होते हैं जो गले की खराश, खांसी और छींक से राहत दिलाते हैं. ये दोहरा प्रभाव सीजनल इंफेक्शन को रोकने में मदद करता है और आपको भीतर से पोषण देता है.

अब जब आप घी वाले दूध के फायदों के बारे में जानते हैं, तो अच्छे स्वास्थ्य का आनंद लेने के लिए इसे अपनी डाइट में शामिल करने पर विचार करें.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
परिणीति चोपड़ा की "लव स्टोरी" है जिसका राघव चड्ढा से कोई लेना-देना नहीं है, जानिए क्या है पूरा माजरा
दूध में घी मिलाकर बन जाता है अमृत, रोज पीना शुरू कर लिया तो इन 5 फायदों को पाकर हो जाएगा उद्धार
आम के साथ भूलकर भी न खाएं ये चीजें, सेहत को फायदे की जगह हो सकते हैं गंभीर नुकसान
Next Article
आम के साथ भूलकर भी न खाएं ये चीजें, सेहत को फायदे की जगह हो सकते हैं गंभीर नुकसान
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;