Haircare: घर पर बनाए बायोटिन हेयर मास्क, कुछ ही महीनों में बाल हो जाएंगे कमर तक

Biotin Homemade Hair Masks: बालों की ग्रोथ बढ़ानी है तो बायोटिन मास्क से बेहतर कुछ भी नहीं हो सकता. आप भी घर में बायोटिन होममेड हेयर मास्क को बना सकते है.

Haircare: घर पर बनाए बायोटिन हेयर मास्क, कुछ ही महीनों में बाल हो जाएंगे कमर तक

Haircare: घर पर बनाए बायोटिन हेयर मास्क, कुछ ही महीनों में बाल हो जाएंगे कमर तक

नई दिल्ली:

Biotin Homemade Hair Masks: बालों को स्वस्थ रखने के लिए आपको अपने आहार के साथ बालों का ढेर सारा खयाल रखना होगा. अगर आप कुछ ही महीनों में बालों में ग्रोथ देखना चाहते हैं तो हेयर मास्क का उपयोग करें. बाजार में कई तरह के हेयर मास्क मौजूद है, लेकिन इस बार आप घर में बन बायोटिन हेयर मास्क बनाए. ए बी विटामिन को बायोटिन कहते हैं, जो भोजन को ऊर्जा में बदलने की शरीर की प्रक्रिया में सहायता करता है. 
बायोटिन आंखों, बालों, त्वचा और मस्तिष्क के स्वास्थ्य के लिए आवश्यक है और इसे विटामिन एच या विटामिन बी7 के रूप में भी जाना जाता है. बायोटिन पानी में घुलनशील विटामिन है, इसलिए आपका शरीर इसे स्टोर नहीं कर सकता है. शरीर में इसके पर्याप्त स्तर को बनाए रखने के लिए इसे नियमित रूप से पीना चाहिए.

घर में मनाए बायोटीन रीच हेयर मास्क (biotin-rich homemade hair masks)

1.केला, नारियल हेयर मास्क (Banana coconut hair mask)

नारियल में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट बालों के लिए संजीवनी है. यह बालों और स्कैल्प को पोषण देने के अलावा बालों के विकास को बढ़ाता है. पोटेशियम से भरपूर केले बालों की ग्रोथ को बढ़ाने के साथ बालों को टूटने से बचाने में मदद करता है. केले का हेयर मास्क बनाने के लिए नारियल के तेल और एक पके केले को एक साथ ब्लेंड करें. इस मिश्रण को थोड़ी मात्रा में नारियल का दूध मिलाएं. अब बाल धोने से पहले इस मिश्रण को बालों और स्कैल्प पर लगाएं और कुछ देर के लिए छोड़ दें. इस हेयर मास्क से बालों का झड़ना रूक जाएगा. 

2.अंडे का हेयर मास्क (Eggs hair mask)

अंडे आपके बालों को हेल्दी रखते हैं, क्योंकि उनमें बी-कॉम्प्लेक्स विटामिन, प्रोटीन और खनिज होता है. इसके अलावा, अंडा बालों को वॉल्यूम प्रदान करता है और नए बालों के निर्माण को प्रोत्साहित करता है. एक अंडे का हेयर मास्क बनाने के लिए एक अंडे को तोड़े और उसमें एक बड़ा चम्मच शहद मिलाकर मास्क तैयार करें. अब इसे अपने बालों और स्कैल्प पर लगाएं, फिर 15 मिनट के लिए छोड़ दें. अंडे की गंध से छुटकारा पाने के लिए, अपने बालों को शैम्पू और सुगंधित कंडीशनर से धोने से पहले अच्छी तरह से धो लें.

Ice Cream is Made With Crickets: जर्मनी के एक पार्लर में मिलती है क्रीडे वाली आइस्क्रीम, पीछे की वजह जानकर रह जाएंगे दंग

3.एवोकैडो, शहद, नींबू और जैतून का तेल ( Avocado, honey, lemon & olive oil)

एवोकाडो बालों को बिना खींचे या उलझाए आसानी से कंघी के लिए एक लेप की तरह काम करता है. यह सूखे स्कैल्प को ठीक करने और पोषण देने में भी मदद कर सकता है. दूसरे शब्दों में, आपके सपनों का हाइड्रेटिंग हेयर मास्क है यह. नींबू एक रोगाणुरोधी है और इससे रूसी में मदद मिलती है. मनुका को शहद के साथ मिलाकर लगाने से बालों में चमक आती है. 

Holi 2023: दिल ही नहीं दिमाग के लिए भी फायदेमंद है रंगों से खेलना, इस बार की होली मिस मत कीजिएगा

4.आंवला हेयर मास्क (Amla hair mask)

आंवला और शिकाकाई विटामिन सी से भरपूर होता है. यह आपके स्कैल्प में कोलेजन को बढ़ाता है और बालों के विकास को बढ़ावा देने में सहायता करता है. शिकाकाई के एंटीऑक्सिडेंट मुक्त कणों से होने वाले नुकसान को रोकते हैं, जबकि आंवला के खनिज सिर की त्वचा में बेहतर रक्त प्रवाह को बढ़ावा देते हैं. इस मास्क को बनाने के लिए एक कटोरी में 2 चम्मच आंवला पाउडर और 2 चम्मच शिकाकाई पाउडर मिलाएं. पानी मिला कर एक चिकना मिश्रण बनाएं और इस मास्क को अपने स्कैल्प और बालों में लगाएं. अब इसे 45 मिनट तक सूखने दें, इसके बाद इसे धो लें.  

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.