Acidity Relief Remedies: किचन में मौजूद इन चीजों का करें इस्तेमाल मिनटों में दूर होगी एसिडिटी की समस्या

Home Remedies For Acidity: एसिडिटी आज के समय में एक बहुत ही आम समस्या है, जिससे लोगों को हर रोज दो-चार होना पड़ता है. कुछ भी उल्टा सीधी खा लेने से या हैवी और ऑयली फूड का सेवन करने से पेट में गैस, अपच और पेट दर्द की समस्या परेशान कर सकती है.

Acidity Relief Remedies: किचन में मौजूद इन चीजों का करें इस्तेमाल मिनटों में दूर होगी एसिडिटी की समस्या

Acidity Relief Remedies: अधिक मसालेदार खाना खाने से एसिडिटी की समस्या हो जाती है.

खास बातें

  • एसिडिटी की समस्या आज के समय में एक आम समस्या बन गई है.
  • अजवाइन को एसिडिटी के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है.
  • एसिडिटी की समस्या हमारे गलत खान-पान के कारण भी हो सकती है.

Home Remedies For Acidity: एसिडिटी आज के समय में एक बहुत ही आम समस्या है, जिससे लोगों को हर रोज दो-चार होना पड़ता है. कुछ भी उल्टा सीधी खा लेने से या हैवी और ऑयली फूड का सेवन करने से पेट में गैस, अपच और पेट दर्द की समस्या परेशान कर सकती है. एसिडिटी को चिकित्सकीय भाषा में गैस्ट्रोइसोफेजियल रिफलक्स डिजीज (GERD) के नाम से जाना जाता है. एसिडिटी होने पर पेट के ऊपरी भाग में जलन व दर्द होना, भूख ना लगना, खट्टी डकार आना और पेट में गैस बनने जैसी परेशानियां हो सकती हैं. अगर आप भी ऐसी ही समस्या से परेशान हैं तो आप किचन में मौजूद इन चीजों का इस्तेमाल कर इस समस्या से छुटकारा पा सकते हैं. 

एसिडिटी से राहत पाने के लिए अपनाएं के उपाय- Best Home Remedies For Acidity Problems:

1. अजवाइन-

अजवाइन पानी पीने से एसिडीटी की समस्या से राहत मिल सकती है. दो चम्मच अजवाइन को एक कप पानी में अच्छी तरह उबाल लें. जब ये पानी आधा हो जाए तो गैस बंद कर दें. ठंडा होने पर काला नमक मिला कर छान लें और इस पानी को पी लें. इससे एसिडिटी और कब्ज से छुटकारा मिल सकता है. 

Apple Side Effects: अधिक लाभ पाने के चक्कर में कहीं आप भी तो नहीं करते सेब का ज्यादा सेवन, जानें ये हैरान करने वाले नुकसान

d399lcqg

2. जीरा-

किचन में मौजूद जीरा एक ऐसा मसाला है, जिसका इस्तेमाल हर दिन सब्जी, दाल और रायते के तड़के में इस्तेमाल किया जाता है. जीरा, पेट दर्द, कब्ज और एसिडिटी के इलाज में काफी कारगर है. जीरे को भूनकर काले नमक के साथ खाने से एसिडिटी की समस्या से राहत मिल सकती है. 

Diabetes ही नहीं Weight कंट्रोल करने में भी मददगार है ये हरे रंग की सब्जी, आज से ही डाइट में करें शामिल

3. अदरक-

अदरक की चाय या अदरक का पानी, पीने से सर्दी-जुकाम के अलावा एसिडिटी की समस्या में भी राहत मिल सकती है. अदरक में पाए जाने वाले तत्व पेट गैस और एसिडिटी से छुटकारा दिला सकते हैं. 

4. तुलसी-

आयुर्वेद में तुलसी को बहुत लाभदायक माना जाता है. आपको बता दें कि तुलसी की चाय या तुलसी का काढ़ा सर्दी-जुकाम के साथ-साथ एसिडिटी की समस्या से भी राहत दिलाने का काम कर सकता है.  

Moong Dal Benefits: क्यों खाना चाहिए मूंग की दाल रोजाना, यहां जानें वो चौकाने वाले 5 कारण

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.