Holi 2023: देश के अलग-अलग राज्यों में अलग अंदाज में मनाई जाती है होली, बनते हैं ये पारंपरिक पकवान

Holi 2023: उत्तर भारत की गुझिया होली पर ललचाती है तो मराठी पूरनपोली भी मुंह में पानी ले आती है. इसके अलावा भी होली पर अलग अलग डिशेज बनाने का चलन है. आप भी अगर चाहते हैं कुछ नया बनाना तो इस लिस्ट में से कोई डिश चुन सकते हैं.

Holi 2023: देश के अलग-अलग राज्यों में अलग अंदाज में मनाई जाती है होली, बनते हैं ये पारंपरिक पकवान

Holi 2023: होली पर बनने वाले पारंपरिक पकवान.

Holi Traditional Food:  होली एक ऐसा त्यौहार है जिसे देश के हर राज्य में धूमधाम से मनाया जाता है. कहीं रंगों की होली होती है. कहीं फूलों की बरसात कर होली मनाई जाती है और कहीं लट्ठमार होली खेलने का चलन है. होली के रंग जितने अलग अलग हैं उतना ही होली का स्वाद भी अलग है. उत्तर भारत की गुझिया होली पर ललचाती है तो मराठी पूरनपोली भी मुंह में पानी ले आती है. इसके अलावा भी होली पर अलग अलग डिशेज बनाने का चलन है. आप भी अगर चाहते हैं कुछ नया बनाना तो इस लिस्ट में से कोई डिश चुन सकते हैं.
 

दही बड़े

यूपी, बिहार और झारखंड सहित नॉर्थ के कई प्रदेशों में होली पर दही बड़े बहुत शौक से खाए जाते हैं. दही में डूबे दाल से बने बड़ों पर लाल मिर्च, जीरा पाउडर और नमक डालकर खाया जाता है. होली की मिठास के बीच दही बड़ों का ये नमकीन और चटपटा स्वाद खूब पसंद किया जाता है.

Chaitra Navratri 2023: जानिए कब से शुरू हो रही हैं चैत्र नवरात्रि, देखें तिथि, शुभ मुहूर्त और व्रत के दौरान क्या खाएं, क्या नहीं

पूरनपोली

पूरनपोली महाराष्ट्र की फेमस डिश है. जिसमें पिसी चने की दाल में मिठास मिलाकर पूरण तैयार किया जाता है. इसके बाद आटे में भरकर पराठे जैसा बनाया जाता है. स्वाद के शौकीन इसे अचार के साथ खाना भी पसंद करते हैं.

गुझिया

गुझिया के बिना तो समझिए होली अधूरी ही है. होली पर उत्तर और मध्य भारत के तकरीबन हर घर में गुझिया बनती है. गुझिया में फिलिंग का तरीका अलग अलग होता है. कुछ लोग गुझिया पूरी बनाने के बाद उसे चाशनी में डुबोना भी पसंद करते हैं. कहीं गुझिया में सूजी भरी जाती है तो कहीं मावा, तो वहीं कहीं ड्राई फ्रूट्स के साथ गुझिया बनाई जाती है.

Holi Recipe: इस होली बनाएं लाजवाब पिज्जा पुलाव, शेफ पंकज चोपड़ा ने शेयर की कमाल की रेसिपी

कटहल की सब्जी

बिहार में होली के मौके पर कटहल की सब्जी और पूड़ी बनाने की परंपरा है. होली के अवसर पर कटहल की मसाले से लबरेज सब्जी तैयार की जाती है. उसमें पसंद के मुताबिक आलू, टमाटर भी मिलाए जाते हैं.

राजमा

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

कोई खास मौका हो और पंजाब में राजमा को भुला दिया जाए ऐसा कम ही मुमकिन होता है. पंजाब में होली और होली जैसे कई खास मौकों पर राजमा और साथ में चावल पकाए जाते हैं.