Chaitra Navratri 2023: जानिए कब से शुरू हो रही हैं चैत्र नवरात्रि, देखें तिथि, शुभ मुहूर्त और व्रत के दौरान क्या खाएं, क्या नहीं

9 दिनों तक चलने वाले इस पर्व में भक्तजन मां के अलग-अलग नौं स्वरूपों की पूजा-अर्चना करते हैं. इन दिनों भक्त माता के लिए व्रत रखते हैं और घर पर कलश स्थापना करते हैं. चैत्र नवरात्रि के आखिरी यानि कि नौंवे दिन रामनवमी का त्योहार मनाया जाता है.

Chaitra Navratri 2023: जानिए कब से शुरू हो रही हैं चैत्र नवरात्रि, देखें तिथि, शुभ मुहूर्त और व्रत के दौरान क्या खाएं, क्या नहीं

Chaitra Navratri 2023: नौ दिनों तक मां के अलग-अलग स्वरूपों की होती है पूजा.

Chaitra Navratri 2023 Ghat Sthapana Muhurat: इस चैत्र नवरात्रि (Chaitra Navratri 2023) का पर्व मार्च के महीने में मनाया जाएगा. 9 दिनों तक चलने वाले इस पर्व में भक्तजन मां के अलग-अलग नौं स्वरूपों की पूजा-अर्चना करते हैं. इन दिनों भक्त माता के लिए व्रत रखते हैं और घर पर कलश स्थापना करते हैं. चैत्र नवरात्रि के आखिरी यानि कि नौंवे दिन रामनवमी का त्योहार मनाया जाता है. नवें दिन घर पर बुलाकर कन्याओं को भोज कराया जाता है. कन्याओं को घर पर बुलाकर उनकी पूजा की जाती है और उनको भोजन में पूरी हलवा खिलाया जाता है. जिसके बाद व्रती अपना व्रत खोलते हैं.  

Chaitra Navratri 2023: कब से शुरू हो रहे हैं चैत्र नवरात्रि के व्रत, तिथि, शुभ मुहूर्त, पूजा विधि, जानें व्रत में क्या खाएं, क्या न खाएं, यहां देखें Vrat Recipe

चैत्र नवरात्रि के व्रत में क्या खाना चाहिए क्या नहीं ( What should be eaten and what should not be eaten during the fast of Chaitra Navratri)

चैत्र नवरात्रि के व्रत में 9 दिनों के व्रत के दौरान आपको अपने खान-पान पर विशेष ध्यान देने की जरूरत होती है. इन दिनों में प्याज, लहसुन, मांस, मदिरा जैसी चीजों का सेवन करने की मनाही होती है. इन दिनों जो लोग व्रत रखते हैं वो फलाहारी खाना खाते हैं. फल और व्रत में खाए जाने वाली चीजें. इसके साथ ही आपको अपनी डाइट पर भी ध्यान देने की जरूरत होती है. क्योंकि आप पूरा दिन व्रत रखते हैं और बहुत सी चीजों का सेवन नहीं कर पाते इसलिए आपको ऐसी चीजों को खाना चाहिए जिससे आपको एनर्जी मिले और आप थका हुआ महसूस न करें. आप चाहें तो फल और उनके जूस का सेवन कर सकते हैं. इसके अलावा दही और दूध से बनी चीजों को भी व्रत के दौरान खाया जाता है. 

Chaitra Navratri 2023: इस दिन से शुरू होंगी चैत्र नवरात्र, जानिए शुभ मुहूर्त, पूजा विधि और रेसिपीज

चैत्र नवरात्रि 2023 तिथि/घटस्थापना मुहूर्त ( Chaitra Navratri 2023 Date/ Ghat Sthapana Muhurat):

इस बार चैत्र नवरात्रि (Chaitra Navratri 2023) के पर्व की शुरूआत इस वर्ष 22 मार्च 2023, मंगलवार से हो रही है और इनका समापन 30 मार्च 2023 को होगा. आखिरी दिन रामनवमी का त्योहार मनाया जाएगा. इस दिन घट स्थापना का शुभ मुहूर्त 22 मार्च 2023 को सुबह 6 बजकर 29 मिनट से शुरू होकर सुबह 7 बजकर 40 मिनट कर रहेगा. इस शुभ मुहूर्त के दौरान भक्तजन माता की पूजा-अर्चना करेंगे और कलश स्थापना करेंगे. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com