High Blood Pressure: हाई ब्लड प्रेशर के हैं मरीज, तो भूलकर भी न करें इन 6 फूड्स का सेवन!

High Blood Pressure: आज ब्लड प्रेशर की चेपट में हर वर्ग है चाहे वह युवा हो या बुजुर्ग. ब्लड प्रेशर एक ऐसी बीमारी है, जिसका कोई ज्ञात उपचार नहीं है. इसे दवाओं और अपनी लाइफस्टाइल में बदलाव करके कंट्रोल किया जा सकता है.

High Blood Pressure: हाई ब्लड प्रेशर के हैं मरीज, तो भूलकर भी न करें इन 6 फूड्स का सेवन!

High Blood Pressure: हाई ब्लड प्रेशर के मरीजों को बहुत सी खाने पीने की चीजों से परहेज होता है.

खास बातें

  • पैक फूड्स हाई ब्लड प्रेशर के मरीजों के लिए हानिकारक हो सकते हैं
  • अधिक तेल मसाले वाला खाना सेहत के लिए हानिकारक माना जाता है.
  • चाय या कॉफी के सेवन से हाई ब्लड प्रेशर कि समस्या और बढ़ सकती है.

High Blood Pressure: ब्लड प्रेशर की समस्या दिनों दिन चिंता का विषय बनता जा रहा है. आज ब्लड प्रेशर की चेपट में हर वर्ग है चाहे वह युवा हो या बुजुर्ग. ब्लड प्रेशर एक ऐसी बीमारी है, जिसका कोई ज्ञात उपचार नहीं है. इसे दवाओं और अपनी लाइफस्टाइल में बदलाव करके कंट्रोल किया जा सकता है. आपको बता दें कि हाई ब्लड प्रेशर या हाइपरटेंशन तब विकसित होता है, जब रक्त धमनियों यानी नसों की दीवारों पर ज्यादा जोर लगाता है. ऐसा होने से जिससे रक्तचाप का स्तर बढ़ जाता है. ब्लड प्रेशर जब भी 140/90 mmHg की ऊपरी सीमा रेखा को पार कर जाता है, तो उसे हाई ब्लड प्रेशर कहा जाता है. हाई ब्लड प्रेशर शुरूआत में इतना खतरनाक नहीं होता, लेकिन अगर समय पर इसका इलाज नहीं किया जाता है, तो यह हार्ट समस्याओं को पैदा कर सकता है. हाई ब्लड प्रेशर के मरीजों को बहुत सी खाने पीने की चीजों से परहेज होता है. ऐसे में आपको खासतौर पर इस बात का ध्यान देना चाहिए कि कौन से फूड्स आपके लिए हानिकारक हो सकता है. ऐसे कई फूड्स हैं जो हाई ब्लड प्रेशर की समस्या को बढ़ा सकते हैं. तो चलिए आज हम आपको ऐसे फूड्स के बारे में बताते हैं जो हाई ब्लड प्रेशर के मरीजों को नहीं खाना चाहिए.

हाई ब्लड प्रेशर के मरीजों के लिए नुकसादायक हो सकते हैं ये 6 फूड्सः

1. कैफीनः

हाई ब्लड प्रेशर के रोगियों को कैफीन वाली चीजों का अधिक सेवन नहीं करना चाहिए. चाय या कॉफी के सेवन से हाई ब्लड प्रेशर कि समस्या और बढ़ सकती है. चाय, कॉफी और सोड़ा जैसे ड्रिंक का सेवन हानिकारक हो सकता है.

Benefits Of Jamun Seeds: डायबिटीज रोगियों के लिए फायदेमंद है जामुन के बीज, जानें हैरान करने वाले 7 लाभ!

high bp

हाई ब्लड प्रेशर शुरूआत में इतना खतरनाक नहीं होता 

2. नमकः

हाई ब्लड प्रेशर के मरीजों के लिए नमक का अधिक सेवन उच्च रक्तचाप और हार्ट समस्याओं का कारण बन सकता है. यदि आप हाई ब्लड प्रेशर के रोगी है, तो आपको अपनी डाइट में नमक का कम इस्तेमाल करना चाहिए. 

3. अचारः

भोजन को संरक्षित करने के लिए नमक की आवश्यकता होती है. नमक भोजन को जल्दी सड़ने से बचाकर उसे लंबे समय तक खाने योग्य बनाए रखता है. सब्जियां, कैनिंग और तरल पदार्थों को संरक्षित के लिए नमक बेहद जरूरी होता है. लेकिन नमक वाली सरंक्षित चीजों का सेवन हाई ब्लड प्रेशर के रोगियों के लिए परेशानी का कारण हो सकता है.

सर्दी के मौसम में अगर आपको भी साग खाना है पसंद, तो जरूर ट्राई करें कश्मीरी साग रेसिपी, फ़ूड वीडियो के लिए NDTV ज़ायका सब्सक्राइब करें.

4. मसालेः

अधिक तेल मसाले वाला खाना सेहत के लिए हानिकारक माना जाता है. लेकिन अधिक मसाले वाला खाना ब्लड प्रेशर के मरीजों के लिए नुकसानदायक हो सकता है. क्योंकि खाने में इस्तेमाल होने वाला मसाला ब्लड प्रेशर की समस्या को और बढ़ा सकता है. 

5. पैक फूड्सः

पैक फूड्स हाई ब्लड प्रेशर के मरीजों के लिए हानिकारक हो सकते हैं. क्योंकि डिब्बाबंद और पैक किए गए स्टॉक में सोडियम की मात्रा अधिक होती है. जो हाई ब्लड प्रेशर की समस्या को बढ़ा सकता है. 

6. शुगरः

शुगर का अधिक सेवन करने से मोटापा बढ़ सकता है, जो हाई ब्लड प्रेशर के मरीजों के लिए हानिकारक हो सकता है. शुगर या मीठी चीजों के सेवन से हाई ब्लड प्रेशर के मरीजों को बचना चाहिए. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.

Food For Healthy Bones: हड्डियों को बनाना है मजबूत, तो विटामिन सी से भरपूर फूड्स का करें सेवन

Viral Hack: चिप्स पैकेट को आसानी से रिसील कैसे करें, यहां देखें वायरल हैक

Winter Weight Loss Diet: सर्दियों में मीठा खाना है पसंद, तो आटे और गुड़ से बनाएं हेल्दी केक!

देखें इन 5 यम्मी फ्राइड राइस रेसिपीज को, जिन्हें आप बार बार खाना चाहेंगे

क्या आपको भी है लेट नाइट खाने की आदत, तो आज से ही कर दें बंद, सेहत को हो सकते हैं ये चार नुकसान

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
       

Jersey: शाहिद कपूर ने पूरी की फिल्म 'जर्सी' की शूटिंग, इंस्टाग्राम पर शेयर किया इमोशनल नोट