Healthy Winter Diet: सर्दी के मौसम में हेल्दी रहने के लिए डाइट में शामिल करें, ये 6 सुपरहेल्दी फूड्स

Healthy Winter Diet: सर्दी के मौसम में हमारी इम्यूनिटी कमजोर होने के कारण हम बीमार जल्दी हो जाते हैं. इस मौसम में हड्डियों में दर्द अकड़न की समस्या बढ़ जाती है, और स्किन रूखी हो जाती है. इन सबसे बचने के लिए डाइट में पोषण से भरपूर आहार शामिल करें.

Healthy Winter Diet: सर्दी के मौसम में हेल्दी रहने के लिए डाइट में शामिल करें, ये 6 सुपरहेल्दी फूड्स

अंडे में कई पोषक तत्व मौजूद होने के कारण से ये शरीर के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है.

खास बातें

  • सर्दियों के मौसम में बादाम खाना अच्छा माना जाता है.
  • विटामिन बी 12 हड्डियों के लिए काफी लाभदायक माना जाता है.
  • सर्दियों में खट्टे फलों का सेवन करना लाभदायक माना जाता है.

Healthy Winter Diet: सर्दी का मौसम शुरू हो गया है. और ऐसे में हमें अपने हेल्थ की देखभाल करने की ज्यादा आवश्यकता है. सर्दी के मौसम में हमारी इम्यूनिटी कमजोर होने के कारण हम बीमार भी जल्दी हो जाते हैं. इस मौसम में हड्डियों में दर्द अकड़न की समस्या बढ़ जाती है. स्किन रूखी हो जाती है. लेकिन, अगर हम अपने खान-पान का सही से ध्यान देते हैं. तो हम इन समस्याओं के साथ-साथ वायरल संक्रमण के खतरे से भी बच सकते हैं. इस मौसम में हमारा इम्यूनिटी सिस्टम बहुत कमजोर होता है. जिसकी वजह से हम बहुत जल्दी बीमार पड़ जाते हैं. वैसे देखा जाए तो कोरोनामहामारी के कारण इम्यूनिटी को मजबूत बनाने को लेकर सब काफी सतर्क हुए हैं. पहले जहां हम इतना ज्यादा इम्यूनिटी पर ध्यान नहीं देते थे. लेकिन इस महामारी के कारण हम अपनी इम्यूनिटी को मजबूत बनाने के लिए कोई ना कोई उपाय खोजते रहते हैं. तो चलिए हम आपको बताते हैं. ऐसे फूड्स के बारे में जो सर्दी को मौसम में आपको हेल्दी रखने में मदद कर सकते हैं.

सर्दी के मौसम में हेल्दी रहने के लिए, इन 6 फूड्स का करें सेवनः

Benefits Of Tamarind: स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद है इमली का सेवन, जानें ये 4 अद्भुत लाभ

ih8lu824

सर्दी के मौसम में हमारी इम्यूनिटी कमजोर होने के कारण हम बीमार भी जल्दी हो जाते हैं.  

1. अंडाः

अंडे में कई पोषक तत्व मौजूद होने के कारण से ये शरीर के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है. अंडे को प्रोटीन का सबसे अच्छा सोर्स माना जाता है. अंडे का सेवन करने से कई स्वास्थ्य समस्याओं से बचा जा सकता है. सर्दी में अंडा खाना लाभदायक माना जाता है.

2. गाजरः

गाजर में भरपूर मात्रा में कैरीटोनॉइड, पोटैश‍ियम, विटामिन ए और विटामिन ई जैसे ढेरों पोषक तत्‍व पाए जाते हैं, जो आपके हेल्थ और इम्यूनिटी को मजबूत बनाने के लिए लाभदायक माने जाते हैं.

3. बादामः

सर्दियों के मौसम में बादाम खाना अच्छा माना जाता है. बादाम को दिमाग के लिए लाभदायक माना जाता है. बादाम में विटामिन और कई पोषक तत्व पाए जाते हैं. जो हेल्थ स्किन और इम्यूनिटी के लिए अच्छे माने जाते हैं. 

नाश्ते में साधारण पूरी खा कर हो गए हैं बोर, तो ट्राई करें ये पालक पूरी फ़ूड वीडियो के लिए NDTV ज़ायका सब्सक्राइब करें

4. विटामिन बी12:

विटामिन बी12 को शरीर की सभी कोशिकाओं के लिए बेहद अहम माना जाता है. विटामिन बी 12 की कमी होने के कारण शरीर में कई समस्याएं होने लगती है, विटामिन बी 12 हड्डियों के लिए काफी लाभदायक माना जाता है. 

5. खट्टे फलः

सर्दियों में खट्टे फलों का सेवन करना लाभदायक माना जाता है. खट्टे फल विटामिन सी के अच्छे स्त्रोत माने जाते हैं. खट्टे फल स्किन और इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए अच्छे माने जाते हैं. 

6. सब्जियांः

सर्दियों के मौसम में हरी सब्जियां आपको बाजार में आसानी से मिल जाती हैं. हरी सब्जियों को सेहत के लिए काफी फायदोमंद माना जाता है. हरी पत्तेदार सब्जियों में आयरन, पोषण, प्रोटीन, फाइबर आदि के गुण पाए जाते हैं. जो मौसमी संक्रमण से बचाने में मदद कर सकती हैं. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.

Diwali 2020: इन सात बेहतरीन रेसिपीज को इस दिवाली बनाकर अपने मेहमानों को करें इम्प्रेस

Diabetes Management: डायबिटिज डाइट में शामिल करें काले चने से बना यह बेहतरीन सूप

Benefits Of Onions: कच्चे प्याज के फायदे जानकर हैरान हो जाएंगे आप, जानें ये 5 शानदार लाभ!

दिवाली पर इस बार घर ट्राई करें महाराष्ट्रीयन मटर करांजी की यह स्वादिष्ट रेसिपी, देखें वीडियो

Tea For Immunity: इम्यूनिटी को मजबूत बनाने के लिए, इन 5 चीजों से बनी चाय का करें सेवन!

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

White Hair: सफेद बालों की समस्या से हैं परेशान, तो डाइट में शामिल करें ये 5 फूड्स