Indian Desi Drinks: शरीर को सेहतमंद रखने के लिए इन 4 भारतीय देसी ड्रिंक का करें सेवन

Healthy Summer Drinks:: जैसे-जैसे सर्दियों का अंत हो रहा है हम गर्मियों की तरफ बढ़ रहे हैं. गर्मियों के मौसम में शरीर को हेल्दी रखने के लिए सबसे ज्यादा लिक्विड चीजों को डाइट में शामिल करने की सलाह दी जाती है.

Indian Desi Drinks: शरीर को सेहतमंद रखने के लिए इन 4 भारतीय देसी ड्रिंक का करें सेवन

Healthy Drinks: शरीर को सेहतमंद रखने के लिए हेल्दी ड्रिंक का सेवन बेहद अहम माना जाता है.

खास बातें

  • आंवले को विटामिन सी का सबसे अच्छा सोर्स माना जाता है.
  • अदरक में एंटी-ऑक्सीडेंट गुण पाए जाते हैं.
  • व्हीटग्रास में डिटॉक्सिफाइंग गुण भी होते हैं.

Indian Super Desi Drinks: शरीर को सेहतमंद रखने के लिए हेल्दी डाइट और हेल्दी ड्रिंक का सेवन बेहद अहम माना जाता है. क्योंकि शरीर को सेहतमंद रखने के लिए विटामिन, प्रोटीन, खनिज और एंटीऑक्सीडेंट जैसे पोषक तत्वों की जरूरत होती है. इनकी डेली डोज के लिए हम अपनी डाइट में कई तरह के हर्ब, फल, सब्जियां और ड्रिंक को शामिल करते हैं. पोषक तत्वों की कमी से शरीर को कई समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है. जैसे-जैसे सर्दियों का अंत हो रहा है हम गर्मियों (Summer Drinks) की तरफ बढ़ रहे हैं. गर्मियों के मौसम में शरीर को हेल्दी रखने के लिए सबसे ज्यादा लिक्विड चीजों को डाइट में शामिल करने की सलाह दी जाती है. अगर आप भी ऐसे ही हेल्दी ड्रिंक की तलाश कर रहे हैं तो हम आपके लिए लेकर आए हैं ऐसे ही कुछ इंडियन देसी ड्रिंक. तो चलिए देर किसी बात की जानते उन ड्रिंक और उनसे होने वाले फायदे के बारे में.

यहां हैं 4 हेल्दी देसी ड्रिंक- Here Are 4 Indian Super Desi Drinks:

1. शतावरी ड्रिंक-

शतावरी एक ऐसा हर्ब है जिसे महिलाओं की सेहत के लिए बेहद गुणकारी माना जाता है. इसमें एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं. रोजाना इस ड्रिंक का सेवन करने से मासिक धर्म, तनाव, चिंता, अस्थमा, श्वसन संबंधी समस्याओं में राहत मिल सकती है.  

Pumpkin Juice Recipe: डायबिटीज ही नहीं, मोटापे को भी कंट्रोल करने में मददगार है कद्दू का जूस, यहां जानें फायदे और रेसिपी

66meid88

इस ड्रिंक का सेवन करने से मासिक धर्म संबंधी समस्याओं में राहत मिल सकती है. Photo Credit: Pexels

2. आंवला ड्रिंक-

आंवला एक ऐसा सुपरफूड है जिसे डाइट में कई तरह से शामिल कर सकते हैं. आंवले को विटामिन सी का सबसे अच्छा सोर्स माना जाता है. अगर आप इम्यूनिटी को मजबूत बनाना चाहते हैं, तो रोज सुबह आंवले के जूस का सेवन कर सकते हैं. इसे बनाने के लिए आप एक ढक्कन आंवले के जूस में एक गिलास पानी मिला कर पी सकते हैं.

3. व्हीटग्रास ड्रिंक-

व्हीटग्रास एंटीऑक्सीडेंट, विटामिन, खनिज और फाइबर से भरपूर होता है जो हार्ट हेल्थ और पाचन के लिए अच्छा माना जाता है. व्हीटग्रास में डिटॉक्सिफाइंग गुण भी होते हैं ,जो लिवर फंक्शन को बढ़ावा देने में मदद कर सकता है. 

Quick Potato Recipes: किसी भी समय के लिए परफेक्ट हैं आलू से बनने वाली ये रेसिपीज, यहां देखें लिस्ट

4. अदरक ड्रिंक-

अदरक एक ऐसा हर्ब है जिसे आयुर्वेदिक गुणों से भरपूर माना जाता है. अदरक में एंटी-ऑक्सीडेंट गुण पाए जाते हैं, जो शरीर को कई तरह से फायदा पहुंचा सकता है. अदरक ड्रिंक का रोजाना सुबह खाली पेट सेवन करने से पाचन को बेहतर और वजन को कम करने में मदद मिल सकती है. 

Diabetes Diet: ब्लड शुगर लेवल को मैनेज करने के लिए इन 6 डायबिटीज-फ्रेंडली स्नैक को करें ट्राई

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.