Pumpkin Juice Recipe: डायबिटीज ही नहीं, मोटापे को भी कंट्रोल करने में मददगार है कद्दू का जूस, यहां जानें फायदे और रेसिपी

Pumpkin Juice Benefits: कद्दू में मौजूद विटामिन ए, ई, सी, फाइबर, एंटी-ऑक्सीडेंट पोटैशियम और कैल्शियम शरीर को कई लाभ पहुंचाने में मदद कर सकते हैं.

Pumpkin Juice Recipe: डायबिटीज ही नहीं, मोटापे को भी कंट्रोल करने में मददगार है कद्दू का जूस, यहां जानें फायदे और रेसिपी

Healthy juice: रोजाना कद्दू के जूस का सेवन करने से डायबिटीज को कंट्रोल कर सकते हैं.

खास बातें

  • कद्दू का जूस पीने से मिलते हैं ये कमाल के फायदे.
  • कद्दू से कई तरह की रेसिपीज बनाई जा सकती हैं.
  • कद्दू जूस बनाने की आसान रेसिपी.

Benefits Of Pumpkin Juice: कद्दू एक ऐसी सब्जी है जिससे कई तरह की रेसिपीज बनाई जा सकती हैं. कद्दू को आप अपनी डाइट में कई तरह से शामिल कर सकते हैं, जैसे- कद्दू की सब्जी, कद्दू का हलवा, कद्दू का रायता, कद्दू का जूस, कद्दू का सूप, कद्दू के पकौड़े आदि. इसके अलावा, कद्दू में मौजूद विटामिन ए, ई, सी, फाइबर, एंटी-ऑक्सीडेंट  पोटैशियम और कैल्शियम शरीर को कई लाभ पहुंचाने में मदद कर सकते हैं. अगर आप डायबिटीज (Diabetes) के मरीज हैं, तो आपके लिए कद्दू के जूस का सेवन करना फायदेमंद हो सकता है. कद्दू के जूस का रोजाना सेवन करने से मोटापे को कम करने में भी मदद मिल सकती है. 

यहां हैं कद्दू जूस पीने के फायदे- Here Are The 4 Benefits Of Pumpkin Juice:

1. डायबिटीज के लिए-

डायबिटीज आज के समय की एक गंभीर समस्या में से एक है. डायबिटीज में शुगर लेवल को कंट्रोल में रखना बेहद जरूरी माना जाता है. इसलिए शुगर में कई चीजों खाने की मनाही होती है. अगर आप डायबिटीज के मरीज हैं तो आप कद्दू के जूस का सेवन कर इसे कंट्रोल में रख सकते हैं. 

Garlic Peeling Hacks: घंटों का काम मिनटों में इन टिप्स की मदद से लहसुन छीलना है बेहद आसान

scpg9rao

1. मोटापा के लिए-

बढ़े हुए वजन को कम करने के लिए हम क्या कुछ नहीं करते. अगर आप भी वजन को कुछ ही दिनों में कम करना चाहते हैं, तो आपके लिए कद्दू का जूस फायदेमंद हो सकता है. कद्दू के जूस में कैल्शियम, पोटैशियम, विटामिन ए, ई, सी, फाइबर और एंटी-ऑक्सीडेंट गुण पाए जाते हैं, जो वजन को हेल्दी तरीके से कंट्रोल करने में मदद कर सकते हैं. 

3. सूजन के लिए-

कई लोगों के शरीर में सूजन की समस्या अक्सर बनी रहती है. ऐसे में कद्दू के जूस का सेवन करना फायदेमंद हो सकता है. कद्दू के जूस में एंटी-ऑक्सीडेंट गुण होते हैं, जो शरीर को फ्री रेडिकल से लड़ने और सूजन को कम करने में मदद कर सकते हैं. लेकिन सूजन ज्यादा होने पर अपने डॉक्टर से परामर्श करें.

Sunflower Seeds Benefits: ब्लड प्रेशर से लेकर तनाव की समस्या को दूर करने तक, जानें सूरजमुखी बीज खाने के अद्भुत फायदे

4. पाचन के लिए-

पाचन या पेट संबंधी समस्या में कद्दू के जूस का सेवन लाभकारी हो सकता है. क्योंकि, कद्दू के जूस में फाइबर अच्छी मात्रा में पाया जाता है, जो पाचन को बेहतर रखने में मदद कर सकता है. 

Tips For Healthy Nails: पीले नाखूनों को सुंदर और शाइनी बनाने के लिए अपनाएं ये आसान टिप्स

कैसे बनाएं कद्दू का जूस- How To Make Pumpkin Juice At Home:

  • कद्दू का जूस बनाने के लिए सबसे पहले कद्दू को छीलकर पीसेस में काट कर धो लें.
  • अब एक ग्राइंडर में कद्दू के पीसेस, पुदीना के पत्ते डालकर ग्राइंड कर लें.
  • अगर लगे कि ये बहुत गाढ़ा है तो इसमें थोड़ा पानी मिलाएं.
  • अब इसे एक गिलास में छलनी की मदद से छान लें.
  • अगर आप स्वाद बढ़ाना चाहते हैं तो इसमें काला नमक और नींबू का रस एड कर सकते हैं.
  • कद्दू का जूस बनकर तैयार है सर्व करें.
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.