विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Jan 11, 2023

Breakfast Options: ब्रेकफास्ट में खाना है कुछ लाइट और हेल्दी तो ट्राई करें ये रेसिपीज

Healthy Breakfast Options: दिनभर एनर्जेटिक रहने के लिए अपने सुबह की शुरुआत यानी कि ब्रेकफास्ट एकदम हेल्दी करना चाहिए. ऐसे में हम आपको बताते हैं तीन लाइट वेट पर प्रोटीन पैक रेसिपी जो आपके ब्रेकफास्ट के लिए एकदम परफेक्ट हैं.

Read Time: 4 mins
Breakfast Options: ब्रेकफास्ट में खाना है कुछ लाइट और हेल्दी तो ट्राई करें ये रेसिपीज
Breakfast Options: सुबह ब्रेकफास्ट में खाएं ये हेल्दी और टेस्टी रेसिपीज.

वो कहावत तो आपने सुनी होगी कि नाश्ता हमेशा राजाओं की तरह खाना चाहिए और रात का खाना बिल्कुल गरीबों की तरह. ऐसा इसलिए क्योंकि अगर हम अपना नाश्ता प्रोटीन, फाइबर, मिनरल्स और विटामिन से भरपूर हैवी करते हैं. तो हमें दिन भर काम करने की एनर्जी मिलती है और हम आलस महसूस नहीं करते. वहीं रात का खाना जितना ज्यादा हल्का खाते हैं उतनी ही हमारी सेहत अच्छी रहती है. लेकिन सुबह के वक्त लोगों को नाश्ता बनाने का समय नहीं होता और भागदौड़ में वह कुछ भी खा कर अपने दिन की शुरुआत कर लेते हैं. ऐसे में अब आपको टेंशन लेने की जरूरत नहीं है, क्योंकि हम आपको बताते हैं तीन ऐसी रेसिपी जो झटपट तैयार हो जाती है और आप रात को ही इसकी तैयारी करके रख सकते हैं और सुबह बस 5 मिनट में इसे तैयार करके फटाफट बना सकते हैं. यह रेसिपी लाइट होने के साथ ही काफी हेल्दी भी होती है.

स्वाद और सेहत से भरपूर हैं ये ब्रेकफास्ट रेसिपीज-  Here Are The Healthy And Tasty Breakfast Recipes:

1. ओट्स मील

इस हेल्दी और फिलिंग रेसिपी को बनाने के लिए एक जार में ओट्स, चिया सीड्स, थोड़ा ग्रीक योगर्ट और वनीला एक्सट्रेक्ट मिलाएं. मिठास के लिए स्वीटनर या शुगर डालें और दूध डालकर मिलाएं. इस जार को बंद करके इसे कम से कम 2 घंटे या रात भर के लिए ठंडा करें. अगली सुबह कुछ मेवे और फल मिलाकर इस हेल्दी डिश का सेवन कर सकते हैं. 

Weight Loss: मेटाबॉलिज्म बढ़ाने और Fat Burn करने के लिए इन 5 ड्रिंक्स का करें सेवन

f9ovrmh

2. वेजिटेबल ऑमलेट

अगर आप नॉन वेजिटेरियन हैं तो नाश्ते में वेजिटेबल ऑमलेट बना सकते हैं. इसे बनाने के लिए 2 अंडे को कटोरे में तोड़कर फेंट लें. इस बीच, एक पैन में तेल गर्म करें और उसमें प्याज डालें. हल्का ब्राउन होने पर टमाटर डालकर पकाएं. इसमें हरी मिर्च, अदरक-लहसुन का पेस्ट डालें और अच्छी तरह मिलाएं. इसमें अपनी पसंद की सब्जी जैसे- बीन्स, मटर, गाजर, मशरूम, ब्रोकली और हरे प्याज डालें. दो मिनट तक पकाएं. स्वाद के लिए सभी मसाले और नमक डालें और सब्जियों को अलग रख दें. अब एक और पैन गरम करें और मक्खन डालें. फिर फेंटे हुए अंडे डाले और ऑमलेट तैयार करें. ऑमलेट को पलट दें और पकी हुई सब्जियों को आधे हिस्से पर फैला दें और दोनों तरफ से अच्छी तरह से सेंक लें. तैयार है आपका वेजिटेबल ऑमलेट. 

क्या आप जानते हैं? एक साथ क्यों नहीं खाना चाहिए पालक और पनीर-Expert Suggests

Easy Tips to Clean Utensils: बर्तनों की चिकनाई साफ करने के लिए आजमाएं ये टिप्स

3. दाल चीला 

दाल चीला एक प्रोटीन पैक रेसिपी है. इसे बनाने के लिए एक कप मूंग दाल को धोकर 2-3 घंटे के लिए पानी में भिगो दें. छानकर ब्लेंडर में डालें. मिर्च, अदरक और जीरा डालकर एक चिकना पेस्ट बना लें. पेस्ट में हल्दी, धनिया, हींग और नमक डालें और अच्छी तरह मिलाएं. आवश्यकतानुसार पानी डालकर एक गाढ़ा घोल बनाएं. एक नॉन स्टिक तवे को गर्म करें. फिर इसपर थोड़ा सा घोल डालें और धीरे से फैलाएं. थोड़ा से सिक जाने पर चीले के ऊपर थोड़ा सा तेल छिड़कें और ढककर मध्यम आंच पर पकने दें. फिर पलट कर दोनों तरफ से पकाएं.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
Sweet Potatoes: क्या रोस्ट करते हुए जल जाता है शकरकंद? यहां जानें सही और आसान तरीका
Breakfast Options: ब्रेकफास्ट में खाना है कुछ लाइट और हेल्दी तो ट्राई करें ये रेसिपीज
Postpartum Diet Tips: After Delivery, New Mother Should Take Special Care Of Her Diet Like This
Next Article
Postpartum Diet Tips: ड‍िलीवरी के बाद नई मां ऐसे रखें अपनी डाइट का खास ख्याल
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;