Quick और फास्ट कुकिंग के चक्कर में ना करें रोजाना Microwave का इस्तेमाल, जानें माइक्रोवेव में बने खाने से होने वाले नुकसान

Microwave Side Effects: रोज़ाना माइक्रोवेव का इस्तेमाल सेहत के लिए ठीक नहीं होता है. इससे शरीर में कई तरह की समस्याएं हो सकती हैं.

Quick और फास्ट कुकिंग के चक्कर में ना करें रोजाना Microwave का इस्तेमाल, जानें माइक्रोवेव में बने खाने से होने वाले नुकसान

Microwave Side Effects: माइक्रोवेव में बने खाने से भी हो सकते हैं नुकसान.

आज की भागदौड़ भरी लाइफस्टाइल में अब लोगों के पास खाना गर्म करने तक का समय नहीं है. यही वजह है कि ज्यादातर घरों में आपको माइक्रोवेव ओवन मिल जाएगा जिसकी मदद से लोग न सिर्फ जल्दी खाना बना पाते हैं बल्कि इसमें खाना गर्म करने में भी ज्यादा समय नहीं लगता. माइक्रोवेव ओवन ने काम को काफी आसान बना दिया है, लेकिन इसके साइड इफैक्ट्स भी होते हैं. माइक्रोवेव पर खाना पकाना सेहत के लिहाज़ से नुकसानदायक होता है. यही कारण है कि कई देशों में तो इसे बेचने पर ही रोक है. आइए जानते हैं माइक्रोवेव में बना खाना हेल्थ पर क्या-क्या प्रभाव डालता है.

 

माइक्रोवेव में बना खाना खाने के नुकसान-

1. इम्यून सिस्टम होता है कमजोर

माइक्रोवेव पर खाना गर्म करने के बाद खाने से शरीर की इम्यूनिटी पॉवर कमजोर हो सकती है. माइक्रोवेव पर खाना गर्म करने से ब्लड सीरम लेवल और लिम्फ ग्लैंड्स पर इफैक्ट्स पड़ता है. इससे इम्युनिटी पर असर हो सकता है और आप जल्दी बीमार हो सकते हैं. 

Karwa Chauth 2022: करवा चौथ व्रत के पहले और व्रत के बाद क्या खाएं और क्या नहीं, यहां जानें व्रत नियम

qpod8o78

2. पोषक तत्वों की कमी

माइक्रोवेव पर खाना गर्म करने या पकाने से खाने में मौजूद पोषक तत्व नष्ट हो जाते हैं. विटामिन और मिनरल्स को यह खत्म कर देता है. इस पर बना खाना खाने से शरीर को पोषक तत्व नहीं मिल पाते और आपकी हेल्थ पर प्रभाव पड़ सकता है. 

Navratri 2022: क्यों नहीं खाते नवरात्रि व्रत में लहसुन प्याज, यहां जानें कारण

3. मानसिक स्वास्थ्य पर पड़ सकता है असर

अगर घर में माइक्रोवेव ओवन पर खाना बना रहे हैं तो थोड़ा सावधान हो जाएं. माइक्रोवेव से गर्म खाने से हार्मोन्स की ग्रोथ कम होती है और मेंटल प्रॉब्लम्स होने की संभावना बढ़ जाती है, इसलिए माइक्रोवेव का ज्यादा इस्तेमाल करने से बचना चाहिए.

4. डिहाइड्रेशन की समस्या

माइक्रोवेव में बना या गर्म खाना शरीर में डिहाइड्रेशन की समस्या उत्पन्न कर सकता है. माइक्रोवेव में जो खाना पकता है, वह पानी के पार्टिकल्स की मदद से पकता है. इससे पानी कम हो जाता है और खाना ड्राई, जिसका असर यह होता है कि डिहाइड्रेशन प्रॉब्लम बढ़ सकता है. 

Ghatasthapana 2022: कब है घटस्थापना? यहां जानें शुभ मुहूर्त, तिथि, विधि और भोग

5. कैंसर होने का भी खतरा

एक हद तक माइक्रोवेव ओवन का इस्तेमाल करना सही है लेकिन जब जरूरत से ज्यादा इसका इस्तेमाल होता है तो खतरे बढ़ जाते हैं. अगर आप माइक्रोवेव में सब्जियां पकाते हैं या गर्म करते हैं तो उसमें मौजूद कैल्शियम मिनरल्स फ्री रेडिकल्स में बदल जाते हैं जिसकी वजह से कैंसर जैसी बीमारी का खतरा भी बढ़ सकता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
       

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.