Karwa Chauth 2022: करवा चौथ व्रत के पहले और व्रत के बाद क्या खाएं और क्या नहीं, यहां जानें व्रत नियम

Karwa Chauth 2022 Date: कार्तिक मास के कृष्ण पक्ष की चतुर्थी तिथि को हर साल करवा चौथ व्रत रखा जाता है. इस साल 13 अक्टूबर 2022 को करवा चौथ का व्रत रखा जाएगा.

Karwa Chauth 2022: करवा चौथ व्रत के पहले और व्रत के बाद क्या खाएं और क्या नहीं, यहां जानें व्रत नियम

Karwa Chauth 2022 Date: इस साल 13 अक्टूबर 2022 को करवा चौथ का व्रत रखा जाएगा.

Karwa Chauth 2022 Date: कार्तिक मास के कृष्ण पक्ष की चतुर्थी तिथि को हर साल करवा चौथ व्रत रखा जाता है. इस साल 13 अक्टूबर 2022 को करवा चौथ का व्रत रखा जाएगा. करवा चौथ (Karwa Chauth 2022) एक ऐसा फेस्टिवल है, जिसमें सुहागनें महिलाएं अपने पति की लंबी उम्र के लिए प्रार्थना करती हैं. करवा चौथ सिर्फ एक व्रत ही नहीं बल्कि, पति पत्नि के बीच के प्यार, मान सम्मान का एक खूबसूरत त्योहार है. करवा चौथ के दिन महिलाएं सुबह से लेकर शाम चांद निकलने तक निर्जला व्रत रखती हैं. फिर शाम में चांद निकलने के बाद ही वह अपना व्रत खोलती हैं. करवा चौथ में कई जगहों पर सरगी खाने की भी परंपरा है. सरगी वो खाना है जिसे सूर्योदय से पहले खाया जाता है.  

करवा चौथ व्रत शुभ मुहूर्त- Karwa Chauth 2022 Shubh Muhurat: 

करवा चौथ व्रत का पारण चंद्रमा की पूजा के बाद किया जाता है. इस साल करवा चौथ पर शिव परिवार और करवा माता की पूजा का समय 13 अक्टूबर 2022 को शाम 06.01 से 07.15 तक है. 

Navratri 2022: क्यों नहीं खाते नवरात्रि व्रत में लहसुन प्याज, यहां जानें कारण

चांद निकलने का समय- Karwa Chauth 2022 Chand Time: 

करवा चौथ का चांद 13 अक्टूबर 2022 को रात 08.19 पर निकलेगा.

सरगी में किन चीजों का करें सेवन- What To Eat In Karwa Chauth Sargi:

अगर आप करवा चौथ व्रत रखने वाली हैं और सरगी खाना चाहती हैं तो आप सरगी में ड्राई फ्रूट्स, नारियल पानी, मिठाई, मौसमी फल, दूध, दही, पनीर, जैसी हल्की और एर्नजी से भरी चीजों का सेवन कर सकती हैं. 

Shardiya Navratri 2022: साबूदाना खिचड़ी से हटकर इस नवरात्रि व्रत में ट्राई करें स्वाद और सेहत से भरपूर साबूदाने की चाट

8mrh9bgg

सरगी में किन चीजों का सेवन ना करें- What Do Not Eat In Karwa Chauth Sargi:

सरगी में आप ज्यादा तेल मसाले और हैवी चीजों का सेवन करने से बचें. क्योंकि इससे दिन में आपको प्यास लग सकती है और पेट में दिक्कत भी हो सकती है.

करवा चौथ व्रत के बाद क्या खाएं- What To Eat After Karwa Chauth Vrat:

करवा चौथ व्रत करवा माता की पूजा करने और चांद देखने के बाद पूरा होता है. व्रत पति के हाथ से पानी पीकर खोला जाता है. व्रत खोलते समय आप मीठी चीज का सेवन करें. 

Ghatasthapana 2022: कब है घटस्थापना? यहां जानें शुभ मुहूर्त, तिथि, विधि और भोग

करवा चौथ व्रत के बाद क्या ना खाएं- What Not To Eat After Karwa Chauth Vrat 2022: 

करवा चौथ व्रत पूरा करने के बाद आप मीठा और घर पर जो पकवान बनाएं हैं उन्हे खा सकती हैं. लेकिन व्रत के बाद मांस शराब आदि का सेवन नहीं करना चाहिए.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.