Benefits Of Spring Onion: डायबिटीज मरीजों के लिए फायदेमंद है स्प्रिंग अनियन, जानें पांच अद्भुत लाभ!

Health Benefits Of Spring Onion: स्प्रिंग अनियन को स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता हैं. इसे हरी प्याज, वसंत प्याज के नाम से भी जाना जाता है. इसमें पाए जाने वाले पोषक तत्व शरीर को कई स्वास्थ्य समस्याओं से बचाने में मददगार माने जाते हैं. इतना ही नहीं इसमें पाए जाने वाले एंटी-बैक्टीरियल गुण इंफेक्शन से बचाने में मदद करते हैं.

Benefits Of Spring Onion: डायबिटीज मरीजों के लिए फायदेमंद है स्प्रिंग अनियन, जानें पांच अद्भुत लाभ!

Spring Onion Benefits: स्प्रिंग अनियन विटामिन सी और विटामिन ए से भरपूर है.

खास बातें

  • डायबिटीज मरीजों के लिए के लिए रामबाण हैं स्प्रिंग अनियन.
  • स्प्रिंग अनियन में एंटीवायरल गुण होते हैं
  • स्प्रिंग अनियन इम्यूनिटी को मजबूत बनाने में मददगार हो सकते हैं.

Health Benefits Of Spring Onion: प्याज को सब्जी बनाने से लेकर सलाद में खाने तक खूब इस्तेमाल किया जाता है. प्याज सिर्फ खाने के स्वाद को बढ़ाने के लिए ही नहीं बल्कि स्वास्थ्य के लिए भी काफी फायदेमंद है. लेकिन क्या आपको पता है कि हरी प्याज भी स्वास्थ्य गुणों से भरपूर है. हरे प्याज को 'स्प्रिंग अनियन' के नाम से भी जाना जाता है. आपने इसका इस्तेमाल चाइनीज फूड्स में ज्यादा देखा होगा. इसे गार्निशिंग के लिए ज्यादा इस्तेमाल किया जाता है. लेकिन आप इसे दूसरी सब्जियों के साथ मिलाकर भी बना सकते हैं. डायबिटीज मरीज के लिए 'स्प्रिंग अनियन काफी फायदेमंद माना जाता है. 'स्प्रिंग अनियन विटामिन सी और विटामिन ए से भरपूर है. इसके सेवन से इम्यूनिटी को मजबूत बनाया जा सकता है. इतना ही नहीं इसमें पाए जाने वाले एंटी-बैक्टीरियल गुण इंफेक्शन से बचाने में मदद करते हैं. स्प्रिंग अनियन को पाचन के लिए भी काफी कारगर माना जाता है. स्प्रिंग अनियन को डाइट में शामिल कर कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम बनाए रखने में भी मदद मिल सकती है. तो चलिए आज हम आपको स्प्रिंग अनियन से मिलने वाले फायदों के बारे में बताते हैं. 

स्प्रिंग अनियन खाने के फायदेः (Hari Pyaz Khane Ke Fayde)

1. डायबिटीजः

डायबिटीज मरीजों के लिए के लिए रामबाण हैं स्प्रिंग अनियन. स्प्रिंग अनियन में मौजूद सल्फर कंपाउंड्स के कारण, शरीर की इंसुलिन बनाने की क्षमता बढ़ती है. यह काफी हद तक डायबिटीज को रोकने में मदद कर सकता है.

gbgh4tfo

डायबिटीज मरीजों के लिए के लिए रामबाण हैं स्प्रिंग अनियन. Photo Credit: iStock

2. आंखोंः

आंखों को सेहतमंद रखने के लिए हेल्दी डाइट और विटामिन का सेवन जरूरी है. आपको बता दें कि स्प्रिंग अनियन आंखों की सेहत के लिए काफी अच्छा माना जाता है. इसमें कैरोटीनॉयड नामक तत्व पाया जाता है जो आंखों की रोशनी को अच्छा बनाए रखने में मदद कर सकता है.

3. खांसी और फ्लूः

स्प्रिंग अनियन में एंटीवायरल गुण होते हैं जो खांसी और फ्लू से लड़ने के लिए औषधि के रूप में काम करते हैं. स्प्रिंग अनियन को डाइट में शामिल कर खांसी और फ्लू की समस्या से बचा जा सकता है. 

खतरनाक है विटामिन डी का ओवरडोज! हो सकते हैं ये नुकसान, जानें हर बात इस वीडियो में, एनडीटीवी सेहत वेहत को लाइक और सब्सक्राइब करें.

4. इम्यूनिटीः

इम्यूनिटी को मजबूत बनाने के लिए आप अपनी डाइट में स्प्रिंग अनियन को शामिल कर सकते हैं. इसमें पाए जाने वाले विटामिन इम्यूनिटी को मजबूत बनाने में मददगार हो सकते हैं. 

5. हड्डियोंः

हड्डियों को कमजोर होने से बचाने के लिए आप अपनी डाइट में स्प्रिंग अनियन को शामिल कर सकते हैं. इसमें कैल्शियम और विटामिन-के जैसे पोषक तत्व भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं. जो हड्डियों को मजबूत बनाने में मदद कर सकते हैं.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.

Veg Cheese Momos Recipe: 15 मिनट में घर पर आसानी से बनाएं चटनी के साथ वेज पनीर मोमोज, यहां देखें रेसिपी वीडियो

Benefits Of Lentils: एनर्जी, पाचन और दिल को दुरुस्त रखने के लिए दाल का करें सेवन, जानें दाल खाने के चार गजब के फायदे!

पारंपरिक डोसे से हटकर ट्राई करें पाव भाजी डोसे का यह न्यू वर्जन- Recipe Inside

पंजाबी खाना खाने के हैं शौकीन तो ट्राई करने इन पांच लाजवाब अमृतसरी व्यंजनों को

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


Sonam Comfort Food: सोनम कपूर का साउथ इंडियन कम्फर्ट फूड आपको भी बना देगा ड्रूल