इस हरी सब्जी को खाने के एक नहीं अनेक हैं फायदे, यहां जानें चमत्कारी लाभ

Spring Onion Benefits: हरी प्याज को 'स्प्रिंग अनियन' के नाम से भी जाना जाता है. 'स्प्रिंग अनियन विटामिन सी और विटामिन ए से भरपूर है. इसके सेवन से शरीर को कई लाभ मिल सकते हैं.

इस हरी सब्जी को खाने के एक नहीं अनेक हैं फायदे, यहां जानें चमत्कारी लाभ

Hari Pyaaz Ke Fayde: हरी प्याज खाने के अद्भुत फायदे.

Benefits Of Spring Onion in Hindi: किचन में मौजूद प्याज एक ऐसी सब्जी है जिसे लगभग हर की सब्जी में इस्तेमाल किया जाता है. प्याज को सलाद के तौर पर भी खूब पसंद किया जाता है. कई सब्जियां तो ऐसी हैं जिनके बारे में हम प्याज के बिना बनाना सोच भी नहीं सकते. लेकिन क्या आप ये जानते हैं कि हरी प्याज को स्वाद ही नहीं सेहत के लिहाज से भी काफी फायदेमंद माना जाता है. हरी प्याज को 'स्प्रिंग अनियन' के नाम से भी जाना जाता है. आपने इसका इस्तेमाल चाइनीज फूड्स में ज्यादा देखा होगा. इसे गार्निशिंग के लिए सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया जाता है. लेकिन आप इसे दूसरी सब्जियों के साथ भी मिलाकर बना सकते हैं. आपको बता दें कि 'स्प्रिंग अनियन विटामिन सी और विटामिन ए से भरपूर है. इसके सेवन से इम्यूनिटी को मजबूत बनाया जा सकता है. इतना ही नहीं इसमें पाए जाने वाले एंटी-बैक्टीरियल गुण इंफेक्शन से बचाने में मदद करते हैं. स्प्रिंग अनियन को पाचन के लिए भी काफी कारगर माना जाता है. तो चलिए जानते हैं स्प्रिंग अनियन खाने के फायदे.

स्प्रिंग अनियन खाने के फायदे- (Spring Onion Health Benefits In Hindi)

1. आंखों-

स्प्रिंग अनियन आंखों की सेहत के लिए काफी अच्छा माना जाता है. इसमें कैरोटीनॉयड नामक तत्व पाया जाता है जो आंखों की रोशनी को अच्छा बनाए रखने में मदद कर सकता है. 

ये भी पढ़ें- ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में मददगार हैं इस सब्जी के छिलके, इसका नाम और फायदे जान चौंक जाएंगे आम...

Latest and Breaking News on NDTV

2. इम्यूनिटी-

इम्यूनिटी को मजबूत बनाने के लिए आप अपनी डाइट में स्प्रिंग अनियन को शामिल कर सकते हैं. इसमें पाए जाने वाले विटामिन इम्यूनिटी को मजबूत बनाने में मददगार है.

3. ह्डियों-

स्प्रिंग अनियन में कैल्शियम और विटामिन-के जैसे पोषक तत्व भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं. जो हड्डियों को मजबूत बनाने में मदद कर सकते हैं. 

4. डायबिटीज-

स्प्रिंग अनियन में मौजूद सल्फर कंपाउंड्स के कारण शरीर की इंसुलिन बनाने की क्षमता बढ़ती है. यह काफी हद तक डायबिटीज को रोकने में मदद कर सकता है.

टैनिंग से बचने के लिए घर पर बनाएं सनस्‍क्रीन | How to make sunscreen at Home in Hindi| DIY SunScreen



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)