Health Benefits Of Garlic: ब्लड प्रेशर और कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने में मददगार लहसुन, जानें 6 जबरदस्त लाभ!

Benefits Of Garlic: लहसुन को औषधीय गुणों से भरपूर माना जाता है. लहसुन सिर्फ स्वाद ही नहीं सेहत के लिए भी असरदार है. लहसुन खाने से सर्दी, खांसी और जुकाम जैसी समस्याओं से बचे रहते हैं. दरअसल लहसुन में एंटी-बायोटिक, एंटी-वायरल और एंटी-फंगल गुण पाए जाते हैं. जो हमारे शरीर को वायरल फ्लू, इंफेक्शन से बचाने में मदद करती है.

Health Benefits Of Garlic: ब्लड प्रेशर और कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने में मददगार लहसुन, जानें 6 जबरदस्त लाभ!

Garlic: लहसुन शुगर लेवल नियंत्रित रखने और डायबिटीज के खतरे को कम करने में भी मददगार मानी जाती है.

खास बातें

  • सर्दी-खांसी और जुकाम में भुनी लहसुन खाने से आराम मिलता है.
  • इम्यूनिटी को बढ़ाने के लिए लहसुन को बहुत लाभदायक माना जाता है.
  • लहसुन के सेवन से मोटापे की समस्या को कम किया जा सकता है.

Benefits Of Garlic: लहसुन स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद है. लहसुन को औषधीय गुणों से भरपूर माना जाता है. किसी भी खाने में स्वाद को बढ़ाने का काम करती है लहसुन. लेकिन आपको बता दे कि लहसुन सिर्फ स्वाद ही नहीं सेहत के लिए भी असरदार है. लहसुन खाने से सर्दी, खांसी और जुकाम जैसी समस्याओं से बचे रहते हैं. दरअसल लहसुन में एंटी-बायोटिक, एंटी-वायरल और एंटी-फंगल गुण पाए जाते हैं. जो हमारे शरीर को वायरल फ्लू, इंफेक्शन से बचाने में मदद करती है. लहसुन कई बीमारियों में बेहद फायदेमंद मानी जाती है. लहसुन को आप कच्चा या भूल कर भी खा सकते हैं. लहसुन में मैंगनीज, पोटेशियम, आयरन, कैल्शियम और विटामिन सी भरपूर मात्रा में पाया जाता है. कच्‍चा लहसुन खाने से ब्‍लड ग्‍लूकोज लेवल को कम करने में मदद मिलती है. इतना ही नहीं लहसुन शुगर लेवल नियंत्रित रखने और डायबिटीज के खतरे को कम करने में भी मददगार मानी जाती है. इसी तरह भुना लहसुन खाने से हार्ट को हेल्दी रखने में मदद मिल सकती है. तो चलिए आज हम आपको लहसुन से मिलने वाले फायदों के बारे में बताते हैं. 

लहसुन के स्वास्थ्य लाभः (Health Benefits Of Garlic)

1. सर्दी-खांसीः

सर्दियों में सर्दी-खांसी और जुकाम की समस्या होना आम बात है. लेकिन सर्दी-खांसी और जुकाम में भुनी लहसुन खाने से आराम मिलता है. इतना ही नहीं भुनी लहसुन वायरल फ्लू से भी बचाने में मदद कर सकती है.

Winter Snacks: अगर आपको भी पसंद है स्ट्रीट स्टाइल 'भुनी हुई नमकीन मूंगफली' खाना, तो यहां देखें रेसिपी वीडियो

sl240bgg

सर्दी-खांसी और जुकाम में भुनी लहसुन खाने से आराम मिलता है.

2. इम्यूनिटीः

इम्यूनिटी को बढ़ाने के लिए लहसुन को बहुत लाभदायक माना जाता है. सर्दियों के मौसम में कमजोर इम्यूनिटी को बढ़ाने के लिए लहसुन को शहद के साथ सेवन करने से इम्यून सिस्टम मजबूत हो सकता है. 

3. वजन घटानेः

वजन घटाने के लिए लहसुन एक अच्छा उपाय हो सकता है. लहसुन के सेवन से मोटापे की समस्या को कम किया जा सकता है. लहसुन फैट को जमा करने वाले फैट कोशिकाओं के गठन के लिए जिम्मेदार जीन को कम करने का काम कर सकता है. 

फेमस गाने सेकेंड हैंड जवानी को अपनी आवाज देने वाली म‍िस पूजा खुद को कैसे रखती हैं फिट, जानें उनकी डाइट के बारे में. फ़ूड वीडियो के लिए NDTV ज़ायका सब्सक्राइब करें.

4. अस्थमाः

लहसुन को अस्थमा के रोगियों के लिए काफी लाभकारी माना जाता है. अस्थमा की रोकथाम के लिए रोजाना रात को एक गिलास दूध के साथ लहसुन की तीन कलियां लेने से अस्थमा को कंट्रोल किया जा सकता है.

5. ब्लड प्रेशरः

लहसुन को ब्लड प्रेशर के रोगियों के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है. लहसुन में बायोएक्टिव सल्फर यौगिक, एस-एललिस्सीस्टीन मौजूद होता है, जो ब्लड प्रेशर के लेवल को कम करने में मदद कर सकते हैं. 

6. कोलेस्ट्रॉलः

लहसुन के सेवन से शरीर में एलडीएल कोलेस्ट्रॉल जो खराब कोलेस्ट्रॉल है, के स्तर को कम करने में मदद मिल सकती है. लहसुन कोलेस्ट्रॉल के लेवल को कम करने में मददगार मानी जाती है. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.

Merry Christmas 2020: आज है क्रिसमस डे, सेलिब्रेट करें और बनाएं, ये स्पेशल रेसिपी

Almond Oil Benefits: हीमोग्लोबिन की कमी को दूर करने में मददगार है बादाम तेल, जानें 5 असरदार लाभ!

Chocolate Christmas Tree: चॉकलेट से बना फैंसी क्रिसमस ट्री, यहां देखें वायरल वीडियो

Indian Cooking Tips: कैसे बनाएं अपने सांभर को टैंगी? जानिए टॉप शेफ के एक्सपर्ट टिप्स

Gur-Poha Recipe: सर्दियों में अपने नाश्ते में शामिल करें इस मजेदार गुड़ पोहे की खास रेसिपी को

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

High Protein:सर्दी के मौसम में प्लेन मूंग दाल को दें पालक का ट्विस्ट, एक बार जरूर करें ट्राई-Recipe Inside