सौंफ के साथ मिश्री खाने के होते हैं कई फायदें, पेट को मिलती है ठंडक, आंखों की रोशनी होती है तेज

उत्तर भारत समेत कई राज्यों में खाने के बाद मुखवास खाने का चलन है. मुखवास में सौंफ और मिश्री भी होता है, जो भोजन को पचाने का काम करता है.

सौंफ के साथ मिश्री खाने के होते हैं कई फायदें, पेट को मिलती है ठंडक, आंखों की रोशनी होती है तेज

सौंफ के साथ मिश्री खाने के होते हैं कई फायदें

नई दिल्ली:

Health Benefits Of Fennel Seeds: उत्तर भारत समेत कई राज्यों में खाने के बाद मुखवास खाने का चलन है. यह चलन काफी पुराना है. मुखवास में सौंफ, मिश्री, अजवाइन, इलाइची और गुलकंद होता है, हालांकि इसमें सौंफ और मिश्री की मात्रा सबसे अधिक होती है. सौंफ और मिश्री खाने को पचाने का काम करते हैं, इससे पाचन तंत्र मजबूत होता है. यही नहीं गर्मियों में इसे खाने से पेट में ठंडक भी रहती है. सौंफ और मिश्री को माउथफ्रेशनेस के रूप में भी इस्तेमाल किया जाता है.

गले की हड्डी बन चुका है हाई ब्लड प्रेशर, सारे साम दाम दंड भेद करके देख लिए तो आज से ही अपनाएं ये 7 तरीके

सौंफ और मिश्री खाने के होते हैं कई स्वास्थ्य लाभ | health benefits of eating fennel and mishri

एसिडिटी से मिलती है राहत

आजकल ज्यादातर लोग पेट की समस्याओं से परेशान रहते हैं. पेट की गैस और एसिडिटी से पीड़ित लोगों को इसे खाने के बाद लेना चाहिए. उन्हें इसे रोजाना लेने से फायदा हो सकता है. इससे पाचन क्रिया स्वस्थ रहती है.  

खाना पचाने में मदद 

सौंफ और मिश्री किसी पाचक की तरह काम करता है. सौंफ में पाया जाने वाले फाइबर भोजन को पचाता है. वहीं इसमें मिली मिश्री पेट की जलन को कम करके ठंडक प्रदान करती है. 

माउथफ्रेशनेस

सौंफ और मिश्री केवल खाना पचाने का ही काम नहीं करता बल्कि यह खाने की दुर्गंध को भी मुंह से खत्म करता है. यह बेस्ड माउथफ्रेशनेस है. 

सेहतमंद ही नहीं होता गन्ने का जूस इन 5 नुकसानों को लेकर भी रहें अवेयर, यहां जानें गन्ने का जूस पीने के साइडइफेक्ट्स

सौंफ का पानी

सौंफ और मिश्री का पानी आपको प्रचंड गर्मी से बचाता है. यह पानी आपको अंदर से ठंडा और हाइड्रेड रखता है. 

अत्यधिक प्यास की समस्या होती है कम

कई लोगों को घड़ी-घड़ी प्यास लगती है. अत्यधिक प्यास लगने की समस्या को सौंफ के बीच को ब्राउन शुगर के साथ मिलाकर पीने से कम किया जा सकता है. 

आंखों की बढ़ती है रोशनी

सौंफ, मिश्री और बादाम को बराबर मात्रा में लेकर पीस लें. इस चूर्ण को रोजाना लेने से आंखों की रोशनी में फर्क पड़ता है और चश्मे का नंबर भी कम होता है. 

खाना खाने के दौरान कहीं आप तो नहीं कर रहे ये गलती, हो जाएं सावधान, नहीं तो पड़ सकते हैं बीमार 

खून को बढ़ाता है
 
खून की कमी होने पर सौंफ और मिश्री खाने से फायदे हो सकता है. इससे शरीर में हीमोग्लोबिन का स्तर बढ़ता है और रक्त परिसंचरण में सुधार होता है. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com