Benefits Of Eating 2 Colves: रात को गुनगुने पानी के साथ 2 लौंग खाने के पांच जबरदस्त फायदे

Health Benefits Of Eating 2 Colves: लौंग को हर भारतीय घर में मसाले के तौर पर इस्तेमाल किया जाता है. आपको बता दें यह छोटा सा दिखने वाला मसाला औषधीय गुणों से भरपूर होता है. लौंग में पाया जाने वाला यूजेनॉल तनाव और पेट की बीमारियों से बचाने में मददगार माना जाता है.

Benefits Of Eating 2 Colves: रात को गुनगुने पानी के साथ 2 लौंग खाने के पांच जबरदस्त फायदे

Eating 2 Colves: कोविड के बढ़ते मामलों की वजह से स्वास्थ्य व्यवस्था चरमारा गई है.

खास बातें

  • लौंग इम्यूनिटी को मजबूत बनाने में मदद कर सकता है.
  • लौंग के सेवन से दांत दर्द से छुटकारा मिल सकता है.
  • लौंग को पाचन के लिए अच्छा माना जाता है.

Health Benefits Of Eating 2 Colves: लौंग को हर भारतीय घर में मसाले के तौर पर इस्तेमाल किया जाता है. आपको बता दें यह छोटा सा दिखने वाला मसाला औषधीय गुणों से भरपूर होता है. आयुर्वेद में लौंग को जड़ी बूटी के तौर पर इस्तेमाल किया जाता है. लौंग शरीर के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है. लौंग में पाया जाने वाला यूजेनॉल तनाव और पेट की बीमारियों से बचाने में मददगार माना जाता है. कोरोना की दूसरी लहर में लगातार बढ़ते मामले लोगों में डर पैदा कर रहे हैं. सरकार और राज्य सरकार इस मामले से निपटने के लिए अपने-अपने तरीके से हर वो मुमकिन कोशिश कर रही हैं जिससे लोगों की जान बचाई जा सके. लेकिन इस बार कोविड के बढ़ते मामलों की वजह से स्वास्थ्य व्यवस्था चरमारा गई है. लोगों को ऑक्सीजन नहीं मिल रहा, बेड कम पड़ रहे हैं और अब वैक्सिन की भी कमी हो रही है. इन सब बातों को ध्यान में रखते हुए इम्यूनिटी को मजबूत बनाना बहुत जरूरी है. इम्यूनिटी को मजबूत बनाने के लिए आप हेल्दी डाइट को अपनाएं, और अपनी डाइट में कुछ ऐसी चीजों को शामिल करें जो आपकी इम्यूनिटी को मजबूत बनाने में मदद कर सके. आपको बता दें कि लौंग में औषधीय गुण पाए जाते हैं जो इम्यूनिटी को मजबूत बनाने में मदद कर सकता है. तो चलिए आज हम आपको लौंग के सेवन से होने वाले फायदों के बारे में बताते हैं. 

रात को लौंग खाने के फायदेः (Long Khane Ke Fayde)

1. इम्यूनिटीः

कोरोना काम में इम्यूनिटी को मजबूत रखना बहुत जरूरी है. लौंग रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत बनाने में कारगार माना जाता है. इम्यूनिटी को मजबूत बनाने के लिए आप रोजाना रात को सोते वक्त एक गिलास गुनगुने पानी के साथ 2 लौंग का सेवन कर सकते हैं.

2. सर्दी-खांसीः

मौसम में बदलाव होने पर सर्दी जुकाम, सूखी खांसी, गले में खरास, बुखार आदि होना आम बात है, लेकिन इन सब संक्रमण से बचने के लिए आप रात को खाना खाने के बाद एक चम्मच शहद में 2 लौंग को पीसकर मिला लें और इसका सेवन करें, इससे सर्दी-जुकाम की समस्या से निजात मिल सकती है. 

cold cough 650 sneeze flu

मौसम में बदलाव होने पर सर्दी जुकाम, सूखी खांसी, गले में खरास, बुखार आदि होना आम बात है

3. दांत और मसूड़ोंः

दांत में दर्द, मसूड़ों में दर्द, मसूड़ों में सूजन या पायरिया से संबंधी समस्या से परेशान हैं तो आप 2 लौंग को नियमित तौर पर गुनगुने पानी के साथ रात के समय खाएं. इससे आपको दांत दर्द से छुटकारा मिल सकता है. 

4. पेट के लिएः

कब्ज, डायरिया, एसिडिटी आदि समस्याओं से राहत पाने के लिए आप रात में सोने से पहले 2 लौंग को गुनगुने पानी के साथ सेवन कर सकते हैं. इससे पाचन को बेहतर बनाया जा सकता है. 

5. तनावः

लौंग में भरपूर मात्रा में यूजेनॉल पाया जाता है, जो तनाव को कम कर डिप्रेशन की समस्या को दूर करने में मदद कर सकता है. तनाव की समस्या को दूर करने के लिए रात को सोने से पहले गुनगुने पानी के साथ 2 लौंग का सेवन कर सकते हैं. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.

Blueberry Benefits: हड्डियों को मजबूत बनाने से लेकर वजन को घटाने तक ब्लूबेरी खाने के 6 अद्भुत फायदे

Foods For Gut Health: आंतों को हेल्दी रखने के लिए डाइट में शामिल करें ये 6 फूड्स

Benefits Of Bajra Roti: बाजरे की रोटी खाने के चार गजब के फायदे

Pudina Drinks: इम्यूनिटी को बढ़ाने के लिए इन पांच पुदीना ड्रिंक को करें ट्राई!

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Spinach Juice: गर्मियों में पालक का जूस पीने के पांच बेहतरीन फायदे