Constipation की समस्या से परेशान हैं तो इन 5 तरीकों से करें अमरूद का सेवन, झटपट मिलेगा आराम

Guava to Get Relief Constipation: हर व्यक्ति अपने जीवन में कभी-न-कभी कब्ज की समस्या से जरूर परेशान हुआ होगा. कब्ज की समस्या होने पर पेट में दर्द, ऐंठन और मरोड़ जैसी परेशानी हो सकती है.

Constipation की समस्या से परेशान हैं तो इन 5 तरीकों से करें अमरूद का सेवन, झटपट मिलेगा आराम

Constipation Relief Fruit: कब्ज होने पर अमरूद का सेवन करना बेहद फायदेमंद हो सकता है.

Guava to Get Relief from Constipation: कब्ज आज की समय की एक बेहद ही आम समस्या में से एक है. कब्ज सुनने में भले ही छोटा शब्द लगे लेकिन इसका सामना कर रहे लोग ही जानते हैं कि ये कितनी बड़ी समस्या है. हर व्यक्ति अपने जीवन में कभी-न-कभी कब्ज की समस्या से जरूर परेशान हुआ होगा. कब्ज की समस्या होने पर पेट में दर्द, ऐंठन और मरोड़ जैसी परेशानी हो सकती है. इतना ही नहीं इस समस्या में मल त्याग करने में दिक्कत का सामना करना पड़ता है. इस समस्या को दूर करने के लिए आपको अपनी डाइट का खास ख्याल रखने की जरूरत है. आप अपनी डाइट में फाइबर से भरपूर चीजों को शामिल करें. अमरूद का सेवन कर इस समस्या से छुटकारा पा सकते हैं बस डाइट में ऐसे करें शामिल.

कब्ज की समस्या को दूर करने के लिए ऐसे करें अमरूद का सेवन- How To Get Rid Of Constipation With Guava:

1. भूने अमरूद-

सुनने में थोड़ा अजीब जरूर लग सकता है लेकिन, कब्ज से छुटकारा पाने के लिए आप अमरूद को भूनकर खा सकते हैं. इसे भून लें साफ करके पीस में काटकर काले नमक के साथ खाने से कब्ज के साथ खांसी में भी आराम मिल सकता है. 

Pyaaz Ki Kachori: टी टाइम के लिए बेस्ट पेयर है प्याज की कचौड़ी, यहां है आसान रेसिपी फटाफट करें नोटGuava

2. खाली पेट-

अगर आपको पेट में दर्द मरोड़ जैसी समस्या रहती है, तो आप सुबह खाली पेट रोजाना एक अमरूद का सेवन करें. इससे कब्ज की समस्या में आराम मिल सकता है. 

एक्ट्रेस नीना गुप्ता ने इस स्वादिष्ट देसी नाश्ते का उठाया लुत्फ, Can You Guess?

3. खाने से पहले-

लंच से पहले अमरूद का सेवन करने से खाने को पचाने में आसानी होती है. अगर आप लंच से पहले अमरूद का सेवन करते हैं तो कब्ज की समस्या से राहत मिल सकती है.

4. जूस-

अगर आपको अमरूद खाना पसंद नहीं है, तो आप अमरूद के जूस का सेवन कर सकते हैं. इसमें काला नमक मिलाकर पीने से पाचन को बेहतर रखने और कब्ज की समस्या को दूर करने में मदद मिल सकती है.

5. सलाद-

सलाद को सेहत के लिए बेहद गुणकारी माना जाता है. आप सलाद में अमरूद की मात्रा ज्यादा रख कर इसका सेवन कर सकते हैं. इससे पाचन और कब्ज की समस्या में राहत मिल सकती है. 



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)