Food For Good Cholesterol: गुड कोलेस्ट्रॉल शरीर के लिए क्यों है जरूरी? यहां जानें इसे बढ़ाने के लिए क्या खाएं

Food For Good Cholesterol: हमारे शरीर में दो तरह का कोलेस्ट्रॉल पाया जाता है एक गुड कोलेस्ट्रॉल और एक बैड कोलेस्ट्रॉल. असल में आज के समय की अनहेल्दी लाइफस्टाइल और डाइट के चलते बैड कोलेस्ट्रॉल तेजी से बढ़ने लगता है.

Food For Good Cholesterol: गुड कोलेस्ट्रॉल शरीर के लिए क्यों है जरूरी? यहां जानें इसे बढ़ाने के लिए क्या खाएं

Good Cholesterol Levels: स्ट्रेस, गलत खानपान, जंक फूड के कारण लोगों में कोलेस्ट्रॉल का स्तर बढ़ रहा है.

Food For Good Cholesterol: हमारे शरीर में दो तरह का कोलेस्ट्रॉल पाया जाता है एक गुड कोलेस्ट्रॉल और एक बैड कोलेस्ट्रॉल. असल में आज के समय की अनहेल्दी लाइफस्टाइल और डाइट के चलते बैड कोलेस्ट्रॉल तेजी से बढ़ने लगता है. कोलेस्ट्रॉल का नाम सुनते ही ज्यादातर लोगों को दिमाग हार्ट अटैक, कैंसर और ब्लड प्रेशर जैसी बीमारियों के नाम आ जाते हैं.  आपको बता दें कि हाई डेंसिटी लिपोप्रोटीन (एचडीएल) को गुड कोलेस्ट्रॉल कहा जाता है. गुड कोलेस्ट्रॉल शरीर के लिए बेहद जरूरी माना जाता है. क्योंकि ये बैड कोलेस्ट्रॉल को शरीर से बाहर निकालने में मददगार है जिससे शरीर को कई स्वास्थ्य समस्याओं से बचाने में मदद मिल सकती है. तो चलिए जानते हैं गुड़ कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाने के लिए क्या खाएं. 

 

इन फूड्स को डाइट में शामिल कर बढ़ा सकते हैं गुड़ कोलेस्ट्रॉल- (Foods To Increase Good Cholesterol) 

1. ड्राई फ्रूट्स-

ड्राई फ्रूट्स सेहत के लिए बेहद गुणकारी माने जाते हैं. आप काजू, पिस्ता, बादाम और अखरोट जैसे ड्राई फ्रूट्स को डाइट में शामिल कर गुड कोलेस्ट्रॉल को बढ़ा सकते हैं. 

मीठा खाने का है शौक तो ट्राई करें यह यूनिक मिठाई चाट रेसिपी

jn569a5o

2. सीड्स-

शरीर को सेहतमंद रखने के लिए आज के समय में कई लोग सीड्स का सेवन करना पसंद करते हैं. असल में सीताफल, तरबूज, मेथी, अलसी आदि के बीज को भी डाइट में शामिल गुड कोलेस्ट्रॉल बढ़ाने में मदद मिल सकती है.

Methi Paratha: पोषण से भरपूर हैं मेथी के पराठे, यहां देखें आसान रेसिपी

3. बीन्स-

बीन्स में पर्याप्त मात्रा में प्रोटीन, कैल्शियम, फॉस्फोरस, आयरन, कैरोटीन, थायमीन, राइबोफ्लेविन, नियासिन, विटामिन सी जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो शरीर में गुड कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाने और शरीर को बीमारियों से बचाने में मदद कर सकते हैं. 

4. फल-

फलों को पोषण का भंडार कहा जाता है. सेब, अंगूर, नाशपाती, कीवी, जामुन जैसे फलों को डाइट में शामिल कर शरीर को स्वस्थ और गुड कोलेस्ट्रॉल के लेवल को बढ़ाने में मदद मिल सकती है. 

Weight Loss Tips: मसालेदार और स्पाइसी खाना खाकर भी घटा सकते हैं वजन, बस ट्राई करें ये रेसिपीज

Causes and Types | मां-बाप की इस कमी से होता है बच्चे को थैलेसीमिया

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Featured Video Of The Day

MCD चुनाव : वोटरों में दिखा कम उत्साह, कई के नाम वोटिंग लिस्ट से गायब