रोज सुबह उठते ही खाली पेट खालें ये लाल चीज, कोलेस्ट्रॉल हमेशा रहेगा कंट्रोल में नहीं होगी कोई परेशानी

Apple For Bad Cholesterol: आज के समय में कई लोग बढ़ते कोलेस्ट्रॉल की समस्या से जूझ रहे हैं. आजकल की लाइफस्टाइल, खानपान और बिना फिजिकल एक्टिविटी के लोगों का कोलेस्ट्रॉल लेवल बढ़ जाता है. ऐसे में सेब का सेवन आपको हेल्दी बनाए रखने में मदद कर सकता है.

रोज सुबह उठते ही खाली पेट खालें ये लाल चीज, कोलेस्ट्रॉल हमेशा रहेगा कंट्रोल में नहीं होगी कोई परेशानी

खाली पेट सेब का सेवन सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होता है.

Apples Reduce Bad Cholesterol: हर रोज सुबह उठकर सेब का सेवन सेहत के लिए फायदेमंद होता है. डॉक्टर्स भी इसकी सलाह देते हैं. इसके साथ एक कहावत भी बहुत फेमस है "An apple a Day Keeps the Doctor Away". सेब में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स शरीर में जमा हुए बैड कोलेस्ट्रॉल को बाहर निकालने में मदद कर सकते हैं. तो आइए जानते हैं कि सेब का सेवन किस हद तक कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल हो सकता है.

आज के समय में कई लोग बढ़ते कोलेस्ट्रॉल की समस्या से जूझ रहे हैं. आजकल की लाइफस्टाइल, खानपान और बिना फिजिकल एक्टिविटी के लोगों का कोलेस्ट्रॉल लेवल बढ़ जाता है. कोलेस्ट्रॉल बढ़ने पर ब्लड फ्लो पर भी असर पड़ता है. जिस वजह से हार्ट अटैक और स्ट्रोक की नौबत भी आ सकती है. 

सोने से पहले दूध में मिलाकर पीलें ये एक चीज, इम्यूनिटी बढ़ाने के साथ देता है अनगिनत फायदे

ऐसा माना जाता है कि सेब का सेवन हाई कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल कर सकता है. यह फल खाने में स्वादिष्ट और कई पोषक तत्वों का भंडार माना जाता है. सेब शरीर में जमे बैड कोलेस्ट्रॉल को बाहर निकालने में मदद करता है. तो आइए जानते हैं कि इसका सेवन कर के कोलेस्ट्रॉल लेवल को कैसे कंट्रोल किया जा सकता है.

हर रोज सेब खाने से बैड कोलेस्ट्रॉल (LDL) के लेवल को काफी हद तक कम किया जा सकता है. सेब में बायोएक्टिव पॉलीफेनोल्स और फाइबर भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं जो बैड कोलेस्ट्रॉल के लेवल को कम कर सकता है. इतना ही नहीं पोलिफिनोल्स हार्ट मसल्स को नुकसान पहुंचाने वाले फ्री रेडिकल्स को भी दूर रखता है, यानी सेब दिल की सेहत के साथ-साथ रक्त संचार को भी बेहतर करता है. 

सिर्फ व्रत में ही नहीं रोजाना खाएं सेंधा नमक, सेहत के लिए है बेहद फायदेमंद

बुरे कोलेस्ट्रॉल से छुटकारा पाने के लिए आप रोज सुबह खाली पेट सेब खा सकते हैं, या फिर आप सेब का जूस भी पी सकते हैं. इसके अलावा आप सेब को नाश्ते में ओट्स के साथ भी खा सकते हैं. आप इसको अपना सलाद में भी शामिल कर सकते हैं.



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)