Ginger For Monsoon: गले की खराश, फ्लू और इम्यूनिटी में मददगार है अदरक, यहां जानें अन्य फायदे

Ginger For Monsoon: बरसात का मौसम है. इस मौसम में बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है. बदलते मौसम में हमारी इम्यूनिटी काफी कमजोर हो जाती है. कमजोर इम्यूनिटी कई संक्रमण की वजह बन सकती है.

Ginger For Monsoon: गले की खराश, फ्लू और इम्यूनिटी में मददगार है अदरक, यहां जानें अन्य फायदे

Ginger For Monsoon: इम्यूनिटी को मजबूत बनाने के लिए आप अदरक का सेवन कर सकते हैं.

Ginger For Monsoon: बरसात का मौसम है. इस मौसम में बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है. बदलते मौसम में हमारी इम्यूनिटी काफी कमजोर हो जाती है. कमजोर इम्यूनिटी कई संक्रमण की वजह बन सकती है. क्योंकि जब हमारी इम्यूनिटी (Immunity) मजबूत होती है, तो वो संक्रमण से लड़ने और बीमारियों से बचाने का काम करती है. आपको बता दें कि इम्यूनिटी कमजोर होने से फ्लू, सर्दी और बुखार जैसी समस्याएं परेशान करने लगती हैं. इन समस्याओं से बचने और इम्यूनिटी को मजबूत बनाने के लिए आप अदरक का सेवन कर सकते हैं. अदरक को चमत्कारी औषधी माना जाता है, जो शरीर को कई लाभ पहुंचाने में मदद कर सकती है.

इम्यूनिटी को मजबूत बनाने में मददगार है अदरक- Ginger For Strengthening Immunity:

1. फ्लू-

बरसात के मौसम में फ्लू की समस्या काफी परेशान करती है. अदरक में मौजूद जिंजरोल और शगोल यौगिक पसीने को उत्तेजित कर शरीर के तापमान और फ्लू को कम करने में मदद कर सकते हैं. 

Monsoon Diet: मानसून में अच्छे स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए क्या खाएं और क्या नहीं, यहां जानें पूरी लिस्ट

uiska3ug

2. खांसी-

खांसी की समस्या में मददगार है अदरक का सेवन. अदरक में मौजूद ओलेरोसिन अतिरिक्त बलगम को बनने से रोकने और खांसी से छुटकारा दिलाने में मददगार है. 

Monsoon में क्यों करना चाहिए Tulsi की पत्तियों का सेवन, यहां जानें 5 कारण

3. इम्यूनिटी-

अदरक को इम्यूनिटी को मजबूत बनाने के लिए फायदेमंद माना जाता है. अदरक में एंटीऑक्सीडेंट और एंटीसेप्टिक गुण पाए जाते हैं, जो शरीर को संक्रमण से बचाने में मदद कर सकते हैं.

4. गले की खराश-

बरसात के मौसम में कई बार कुछ उल्टा सीधी खा लेने से गले में खराश की समस्या परेशान करने लगती है. गले की खराश को दूर करने के लिए आप अदरक और शहद का सेवन कर सकते हैं. 

Diabetes के मरीज ब्लड शुगर को Naturally कंट्रोल करने के लिए इन फूड्स का करें सेवन

5. पाचन-

बरसात के मौसम में हमारी पाचन शक्ति काफी कमजोर पड़ जाती है. ऐसे में ज्यादा हैवी चीजें खाने से पाचन की समस्या हो सकती है. पाचन की समस्या को दूर करने के लिए आप अदरक के पानी का सेवन कर सकते हैं.  

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.