विज्ञापन
Story ProgressBack

आप भी गर्मियों में मजे से खाते हैं तरबूज तो जान लें इससे होने वाले नुकसान, बिगड़ सकती है सेहत

Tarbooj Khane Ke Nuksan: गर्मियों के मौसम में तरबूज का सेवन सेहत के लिए फायदेमंद होता है. ये शरीर को फ्रेश बनाए रखने में मदद करता है. लेकिन क्या आप जानते हैं कुछ लोगों के लिए इसका सेवन फायदे की जगह नुकसान पहुंचा सकता है.

Read Time: 3 mins
आप भी गर्मियों में मजे से खाते हैं तरबूज तो जान लें इससे होने वाले नुकसान, बिगड़ सकती है सेहत
तरबूज खाने के नुकसान.

Disadvantage of Watermelon: गर्मियों के मौसम में हम ऐसी चीजों को खाना पसंद करते हैं जो हमें इस मौसम में गर्मी से बचाकर रखे और फ्रेश फील कराएं. ऐसे में फलों का सेवन भी इस मौसम में जमकर किया जाता है. बाजार में आपको तरबूज, खरबूज, आम जैसे कई फल देखने को मिलते हैं जो सेहत के लिए फायदेमंद होने के साथ स्वादिष्ट भी खूब होते हैं. इस बात में कोई शक नहीं है कि ये सेहत के लिए फायदेमंद है. लेकिन कुछ फलों का सेवन कुछ लोगों के लिए फायदेमंद होने की जगह नुकसानदायक बना सकता है. हम बात कर रहे हैं तरबूज की. तरबूज खाने से शरीर को फाइबर, विटामिन सी जैसे कई आवश्यक पोषक तत्व मिलते हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं कि कुछ लोगों को इसका सेवन फायदे की जगह नुकसान पहुंचा सकता है. जी हां, तरबूज स्वास्थ्य के लिए काफी हेल्दी है, लेकिन कुछ लोगों को तरबूज खाने से परहेज करना चाहिए. आइए जानते हैं किन लोगों को तरबूज नहीं खाना चाहिए?

तरबूज खाने के नुकसान (Tarbooj Khane ke nuksan)

वजन कम करने के लिए आप भी पीते हैं नींबू-शहद वाला पानी, तो आज से ही छोड़ दें, इन 3 लोगों को होता है ज्यादा नुकसान

लिवर में सूजन 

तरबूज का सेवन करने से लिवर में सूजन की समस्या हो सकती है. खासतौर पर अगर आप एल्कोहल का सेवन ज्यादा करते हैं तो ऐसे में लिवर कमजोर हो जाता है. ऐसे में तरबूज का ज्यादा सेवन लिवर की समस्या को बढ़ा सकता है. इसके साथ ही तरबूज में लाइकोपीन की उच्च मात्रा होती है, जो लिवर की परेशानी को बढ़ा सकती है.

एलर्जी 

कई लोगों को तरबूज खाने से एलर्जी की समस्या हो जाती है. ऐसे में अगर आप तरबूज खाते हैं तो स्किन पर पित्ती, सूजन और सांस लेने में परेशानी हो सकती है. 

ब्लड शुगर 

तरबूज में नेचुरल शुगर पाया जाता है और हाई ग्लाइसेमिक इंडेक्स होता है. ऐसे में अगर डायबिटीज पेशेंट हैं तो इसका सेवन सीमित मात्रा में करे.  

डाइजेशन

पाचन के लिए तरबूज काफी अच्छा होता है, इससे कब्ज की परेशानी से आराम पाया जा सकता है. लेकिन ध्यान रखें कि तरबूज में लाइकोपीन होता है, जिसका हर दिन या फिर अधिक मात्रा में सेवन करने से मतली, दस्त, सीने में जलन और सूजन जैसी परेशानी हो सकती है.

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
बरसात के मौसम में जल्दी खराब हो जाता है अचार तो अपनाएं ये आसान तरीके
आप भी गर्मियों में मजे से खाते हैं तरबूज तो जान लें इससे होने वाले नुकसान, बिगड़ सकती है सेहत
दिन की हेल्दी शुरूआत के लिए ब्रेकफास्ट में बनाएं मक्की का ढोकला, फटाफट नोट कर लें रेसिपी
Next Article
दिन की हेल्दी शुरूआत के लिए ब्रेकफास्ट में बनाएं मक्की का ढोकला, फटाफट नोट कर लें रेसिपी
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;