गर्दन का कालापन दूर करने के लिए बेसन में मिला लें ये चीज, चुटकियो में साफ हो जाएगी काली गर्दन

Neck Darkness: अक्सर हम लोग अपने चेहरे को खूबसूरत बनाने पर ध्यान देते हैं, लेकिन इन सबके बीच एक चीज जिस पर हमारा ध्यान नहीं जाता है वो है गर्दन. गर्दन का कालापन दूर करने के लिए आपके किचन में ही कुछ चीजें मौजूद हैं जो आपके काम आ सकती हैं.

गर्दन का कालापन दूर करने के लिए बेसन में मिला लें ये चीज, चुटकियो में साफ हो जाएगी काली गर्दन

Dark Neck Remedy: गर्दन के कालेपन को दूर करने के घरेलु उपाय.

Dark Neck home Remedy: अपने चेहरे को बेदाग और ग्लोइंग हर कोई बनाना चाहता है, इसके लिए लोग हर तरीके के उपायों को आजमाते हैं, लेकिन गर्दन के कालेपन पर अक्सर लोगों का ध्यान नहीं जाता है. गर्दन का कालापन आपके लुक को खराब कर देता है. ऐसे में जरूरी है कि हम अपने फेस के साथ अपनी गर्दन पर भी ध्यान दें. गर्दन का कालापन हटाने के लिए आपके किचन में कई सारी चीजें मौजूद हैं जिसका इस्तेमाल कर के आप इस समस्या से निपट सकते हैं. आज हम आपको कुछ ऐसे घरेलु उपाय बताएंगे जो आपके गर्दन के कालेपन को हटाने में मदद कर सकती है.

गर्दन का कालापन दूर करने के घरेलु उपाय | Home Remedies for Dark Neck

तेजी से झड़ रहे हैं बाल तो एलोवेरा में इन चीजों को मिलाकर लगा लीजिए, 7 दिनों में बालों का झडना जाएगा रूक, मिलेंगे काले, घने, लंबे बाल

1. बेसन 

बेसन के साथ कुछ चीजों को मिलाकर आप पेस्ट तैयार कर सकते हैं जो आपकी गर्दन के कालेपन को दूर करने में आपकी मदद कर सकता है. इस पेस्ट को बनाने के लिए आप बेसन में हल्दी, नींबू का रस और दही मिलाकर एक गाढ़ा पेस्ट तैयार कर लें. अब इस पेस्ट को अपनी गर्दन पर लगभग 15-20 मिनट के लिए लगाकर छोड़ दें. जब ये पूरी तरह से सूख जाए तो 20 मिनट बाद गर्दन को हल्के गुनगुने पानी से साफ कर लें. बेहतर परिणाम के लिए इस पेस्ट को हफ्ते में 2-3 बार लगाएं. 

2. कच्चा दूध

कच्चा दूध स्किन से जुड़ी कई समस्याओं को दूर करने में मदद करता है. टैनिंग हटाने से लेकर स्किन को बेदाग और ग्लोइंग बनाने के लिए भी इसका इस्तेमाल किया जाता है. गर्दन में जमी गंदगी को साफ करने के लिए आप कच्चे दूध का इस्तेमाल भी कर सकते हैं. इसके लिए आप कच्चे दूध को रूई की मदद से अपनी गर्दन पर लगाएं. ऐसा करने से महीने भर में आपको रिजल्ट नजर आने लगेगा. 

32 से 28 हो जाएगी कमर, अगर इस तरीके से करेंगे सौंफ का सेवन, कुछ ही दिनों में दिखेगा असर

3. बेकिंग सोडा 

गर्दन के कालेपन को दूर करने के लिए भी बेकिंग सोडा का इस्तेमाल किया जा सकता है. इसके लिए आप बेकिंग सोडा को पानी में घोलकर एक पेस्ट बना लें. अब इस पेस्ट को गर्दन पर लगाकर लगभग 15 मिनट के लिए छोड़ दें. बेकिंग सोडा पैची स्किन से छुटकारा दिलाने में भी मदद करता है. हफ्ते में 2 बार इस पेस्ट को लगाएं और आपको कुछ ही दिनो में असर नजर आने लगेगा. 

4. टमाटर 

टमाटर में ऐसे तत्व पाए जाते हैं जो नेचुरल ब्लीच का काम करते हैं. इसलिए इसका इस्तेमाल गर्दन के कालेपन को दूर करने में किया जा सकता है. इसके लिए आप आधा टमाटर लें और उसे अपनी गर्दन पर रगड़ें. टमाटर के रस को गर्दन पर 20 मिनट तक लगा रहने दें और फिर सादे पानी से धो लें.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.