जी-20 में मेहमानों को सर्व किए जाएंगे मिलेट, रागी, पनीर और मखाना से बने ये तमाम व्यंजन, इन राज्यों से ये डिशेज...

G-20 Summit Dinner Menu: आज प्रगति मैदान के नए कन्वेंशन सेंटर भारत मंडपम में शिखर सम्मेलन का पहला दिन है. वहीं तमाम इंतजाम के चलते लंच और डिनर की भी आलीशान व्यवस्था की गई है.

जी-20 में मेहमानों को सर्व किए जाएंगे मिलेट, रागी, पनीर और मखाना से बने ये तमाम व्यंजन, इन राज्यों से ये डिशेज...

G-20 Summit Menu: सुपरग्रेन जैसे ज्वार, मिलेट, मखाना जैसे अनाज से व्यंजन तैयार किए गए हैं.

G-20 Summit Menu: जी-20 के वीवीआईपी मेहमानों के लिए आज और कल सर्व किए जाने वाले प्लेट और कटलरी के साथ विशाल फूड मेनू तैयार हो चुका है. आज प्रगति मैदान के नए कन्वेंशन सेंटर भारत मंडपम में शिखर सम्मेलन का पहला दिन है. वहीं तमाम इंतजाम के चलते लंच और डिनर की भी आलीशान व्यवस्था की गई है. भारत के अलावा इस समित में अमेरिका, ब्रिटेन, चीन, जापान, जर्मनी, फ्रांस, रूस, अर्जेंटीना, ऑस्ट्रेलिया, ब्राजील और कनाडा जैसे अहम देश के प्रतिनिधि शामिल हो रहे हैं. जिसे नेशनल और इंटरनेशनल मीडिया कवर कर रहे हैं. जी-20 के वीवीआईपी मेहमानों के लिए दोपहर के भोजन में तरह-तरह के लजीज शाकाहारी व्यंजन शामिल किए गए हैं. 

डिनर में पात्रम जैसे स्टार्टर्स होंगे. जिसमें जाफरानी गुच्ची पुलाव है. इतना ही नहीं सुपरग्रेन जैसे ज्वार, मिलेट, मखाना जैसे अनाज से व्यंजन तैयार किए गए हैं. रागी, बाजरा और ज्वार जैसे मोटे अनाजों को प्रमोट करने के लिए इन दो दिनों की समिट में विदेशी मेहमानों को मिलेट्स कुकीज, केक, खीर, इडली, सूप, नरगिसी कोफ्ता जैसी डिशेज परोसी जाएंगी. मेनू में पनीर की फेमस डिशेज काजू बटर मखाना जैसे व्यंजन शामिल किए गए हैं. शिखर सम्मेलन में सूप काउंटर और डिजर्ट काउंटर भी हैं जिसमें कई तरह के सूप और स्वीट्स को शामिल किया गया है. 

G20 Summit 2023: भारत आ रहे वैश्विक नेताओं को चांदी और गोल्ड प्लेटेड बर्तनों में सर्व किया जाएगा भव्य भोजन, मेन्यू में शामिल होंगे ये ट्रेडिशनल फूड्स

हर राज्य का स्पेशल देसी फूड भी किया जाएगा सर्व-

जी-20 में मेहमानों के लिए हर राज्य से स्पेशल स्वीट्स और डिशेज भी परोसी जाएंगी. इसमें बिहार का फेमस लिट्टी चोखा, राजस्थान का दाल बाटी चूरमा, पंजाब का फेमस दाल तड़का, दक्षिण भारत का उत्तपम, इडली, मसाला डोसा और मीठे में जलेबी भी होगी. यही इसके अलावा कई अन्य ऑप्शन भी हैं.



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)