G20 Summit 2023: भारत आ रहे वैश्विक नेताओं को चांदी और गोल्ड प्लेटेड बर्तनों में सर्व किया जाएगा भव्य भोजन, मेन्यू में शामिल होंगे ये ट्रेडिशनल फूड्स

जयपुर बेस्ड एक मेटलवेयर फर्म ने कहा कि यहां जी20 शिखर सम्मेलन में भाग लेने वाले विभिन्न नेताओं को भारत की सांस्कृतिक विरासत से प्रेरित क्रेविंग वाले विशेष चांदी के बर्तनों पर भव्य भोजन परोसा जाएगा. 

G20 Summit 2023: भारत आ रहे वैश्विक नेताओं को चांदी और गोल्ड प्लेटेड बर्तनों में सर्व किया जाएगा भव्य भोजन, मेन्यू में शामिल होंगे ये ट्रेडिशनल फूड्स

G20 Summit 2023: स्पेशल बर्तनों में सर्व किया जाएंगे खास पकवान

भारत जी 20 शिखर सम्मेलन की मेजबानी करने जा रहा है और इसके लिए हर तरह की तैयारियां पूरी कर ली गई हैं. 9 से 10 सितंबर तक ये सम्मेलन प्रगति मैदान में बने भारत मंडपम में होने वाला है, जहां दुनिया भर के शीर्ष नेता पहुंचने वाले हैं. दुनिया के आगे भारत की परंपरा और यहां की सांस्कृतिक विरासत की झलक दिखाने के लिए देश में आने वाले मेहमानों के स्वागत की खास तैयारियां की गई हैं. इन मेहमानों के खान पान को लेकर भी बेहद खास इंतजाम किए गए हैं, ट्रेडिशनल इंडियन फूड को चांदी और गोल्ड प्लेटेड बर्तनों में सर्व करने की तैयारी है.

जी20 शिखर सम्मेलन के लिए 200 कारीगरों ने लगभग 15,000 चांदी के बर्तन बनाए हैं, जिनमें मेहमानों को खाना परोसा जाएगा. चांदी और सोने से बने इन बर्तनों पर भारत के विरासत से जुड़े चित्र और आकार बने हुए हैं.

जयपुर बेस्ड मेटलवेयर फर्म आईआरआईएस के सीआईओ राजीव पाबुआल ने बताया कि नई दिल्ली में जी20 शिखर सम्मेलन में, कार्यक्रम में भाग लेने वाले राष्ट्राध्यक्षों और वैश्विक नेताओं को भारत की सांस्कृतिक विरासत से प्रेरित डिजाइन वाले चांदी के बर्तनों में भव्य भोजन परोसा जाएगा.

उनके लिए खास बर्तनों को डिजाइन किया है जिसमें रजवाड़ा स्टाइल बर्तन और महाराजा थाली आदि शामिल हैं.

ट्रेडिशनल फूड किया जाएगा सर्व

भारत के रिच कल्चर को दिखाने के लिए मिलेट्स फूड आइटम्स को मेन्यू में शामिल किया जा रहा है. साथ ही मशहूर स्ट्रीट फूड्स जैसे दही पूरी, बीकानेरी दाल का पराठा, पानी पूरी, आलू दिल खुश जैसे फूड्स भी मेन्यू में होंगे. वहीं स्विट्स में भी भारतीय ट्रेडिशनल स्विट्स जैसे घेवर, सेवइयां, गुलाब चूरमा, खीर और गाजर हलवा जैसी ढेरों मिठाइयां होंगी.

इसके साथ ही विदेशी मेहमानों के पसंद को ध्यान में रखते हुए विदेशी फूड्स को भी मेन्यू में जगह दी गई है.



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)