विज्ञापन

क्या आपको पता है फलों पर क्यों लगे होते हैं स्टीकर...इन पर लिखे नंबर आपकी सेहत पर डालते है कैसा असर?

Fruits par Sticker Kyo Laga Hota hai: क्या आप भी जब बाजार में फल और सब्जियां खरीदने जाते हैं तो कुछ फल तो ठेली पर नॉर्मली रखे होते हैं तो वहीं कुछ फलों को ठेले पर सजाकर रखा जाता है और उनमें स्टीकर लगे होते हैं. लेकिन क्या आपको पता है कि इन स्टीकर का मतलब क्या होता है. अगर नहीं तो आइए जानते हैं इसका क्या मतलब होता है.

क्या आपको पता है फलों पर क्यों लगे होते हैं स्टीकर...इन पर लिखे नंबर आपकी सेहत पर डालते है कैसा असर?
फलों पर लगे स्टीकर का क्या मतलब होता है.

Fruits par Sticker Kyo Laga Hota hai: क्या आप भी जब बाजार में फल और सब्जियां खरीदने जाते हैं तो कुछ फल तो ठेली पर नॉर्मली रखे होते हैं तो वहीं कुछ फलों को ठेले पर सजाकर रखा जाता है और उनमें स्टीकर लगे होते हैं. ये फल ठेली पर रखे दूसरे फलों से अलग नजर आते हैं. इन स्टीकर को देख कर ज्यादातर लोगों को लगता है कि इनकी क्वालिटी ज्यादा अच्छी होगी. ये प्रीमियम क्वालिटी के होंगे ये फिर बाहर से इम्पोर्ट किए गए हैं. एक बात तो माननी होगी कि स्टिकर लगे फल दिखने में भी बहुत एक्सपेंसिव लगते हैं. कई बार लोग अच्छा होने के चक्कर में इन्ही फलों को खरीदते हैं. फल बेचने वाले भी लोगों की इस मानसिकता का जमकर फायदा उठाते हैं और आपको प्रीमियम   क्‍वालिटी और विदेश से मंगाने की बात कहकर जमकर चूना भी लगाते हैं.

लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि आखिर इन स्टीकर को लगाने का मतलब क्या होता है. दरअसल, इन स्‍टीकर्स का न तो एक्‍सपोर्ट-इम्‍पोर्ट से कोई लेना देना है और न ही फलों की कीमत से, बल्कि यह सीधे तौर पर आपकी सेहत से जुड़ा होता है. आइए जानते हैं कैसे फलों पर लगे स्टीकर आपकी सेहत पर असर डाल सकते हैं.

किन लोगों को खानी चाहिए बासी रोटी, फायदे जानने के बाद ताजी रोटी खाने से पहले 10 बार सोचेंगे आप

4 डिजिट का स्‍टीकर लगा है तो

अगर आपको सेब या संतरे पर 4 डिजिट का स्‍टीकर लगा देखें तो उसे खरीदने से पहले जरा सावधान हो जाइए. 4 अंको के इन स्टीक पर नंबर की शुरूआत भी 4 से ही होती है. बता दें कि ऐसे फलों को उगाते वक्त कीटनाशक और केमिकल का इस्‍तेमाल किया गया है. यह नंबर फलों की क्वालिटी को बताते हैं. यह फल आपको कुछ सस्‍ते मिल सकते हैं, लेकिन आपकी सेहत को फायदा कम और नुकसान ज्‍यादा पहुंचा सकते हैं.

5 डिजिट का स्‍टीकर लगा है तो

कुछ फलों के स्‍टीकर पर 5 डिजिट में नबंर लिखे होते हैं. जिन स्टीकर पर 5 डिजिट होती हैं उनकी शुरुआत 8 से होती है. जैसे 82131 या 87512 इसका मतलब होता है कि ऐसे फल जेनेटिकली मोडिफाइड हैं. इसका मतलब होता है कि यह फल नेचुरल नही हैं, बल्कि इनको लैब में ग्रो किया गया हैं. ऐसे लों की कीमत ज्यादा होती है. वहीं बात करे इसका हेल्थ पर क्या असर पड़ता है तो इससे कुछ फायदा पहुंचाते हैं तो इनका कुछ नुकसान भी होते हैं.

कौन से फल हैं बेस्ट

चलिए अब जानते हैं कि कौन से फलों को खरीदना चाहिए. जो फल अच्छे होते हैं उनमें भी 5 डिजिट के स्टीकर लगे होते हैं और इनकी शुरूआत 9 से होती है. 9 से शुरू किए गए इन फलों को बिना केमिकल और कीटनाशक के ऑर्गेनिक तरीके से पैदा किया गया होता है. बता दें कि इन फलों का प्राइज थोड़ा ज्यादा होता है लेकिन ये सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होते हैं. 

लिवर के लिए खतरनाक है हेपेटाइटिस बी, लक्षण, कारण, बचाव व इलाज

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
मेमोरी और खून बढ़ाता है ये एक लाल फल, वजन घटाने में भी कारगर, बालों की ग्रोथ बढ़ाने में भी कोई जवाब नहीं
क्या आपको पता है फलों पर क्यों लगे होते हैं स्टीकर...इन पर लिखे नंबर आपकी सेहत पर डालते है कैसा असर?
बप्पा को लगाना है उनका प्रिय भोग, घर पर बनाएं बाजार जैसे मोदक, जानें आसान रेसिपी
Next Article
बप्पा को लगाना है उनका प्रिय भोग, घर पर बनाएं बाजार जैसे मोदक, जानें आसान रेसिपी
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com