Foods For Glowing Skin: साल भर ग्लोइंग स्किन चाहिए तो सर्दियों मे जरूर खाएं ये 5 चींजे

Foods For Glowing Skin: सर्दियों के मौसम में चलने वाली तेज और ठंडी हवाएं स्किन को बहुत ही ड्राई और बेजान बना देती हैं. यही वजह है कि इस मौसम में स्किन का खास ख्याल रखना चाहिए.

Foods For Glowing Skin: साल भर ग्लोइंग स्किन चाहिए तो सर्दियों मे जरूर खाएं ये 5 चींजे

Foods For Glowing Skin: सर्दियों में ग्लोइंग स्किन के लिए ये पोषक तत्व जरूरी

Foods For Glowing Skin: सर्दियों के मौसम में चलने वाली तेज और ठंडी हवाएं स्किन को बहुत ही ड्राई और बेजान बना देती हैं. यही वजह है कि इस मौसम में स्किन केयर का खास ख्याल रखना चाहिए. हालांकि स्किन केयर के लिए आप कई ब्यूटी प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल कर सकते हैं. लेकिन ये ब्यूटी प्रोड्क्ट स्किन को अच्छे से रिपेयर नहीं करते हैं. यही वजह है कि आपको अपने खाने का भी खास ख्याल रखना होगा. क्योंकि स्किन को अंदर से भी अच्छी केयर की जरूरत होती है, जिस तरह से शरीर को एनर्जी के लिए अच्छे खाना होता है, ठीक उसी तरह अच्छी स्किन के लिए आपको अपने खाने पर विशेष ध्यान देना चाहिए. अपनी डाइट में ऐसी चीजों को शामिल करें जो आपकी स्किन को अंदर से भी स्वस्थ रखें.

ऐसा करने से आपकी स्किन पर एक अलग ही ग्लो देखने को मिलेगा. आज हम आपको कुछ ऐसे फूड्स बताएंगे जो अंदर से भी आपकी स्किन को अंदर से हेल्दी रखने के साथ बाहर के डैमेज से भी बचाएंगे.

ठंड में रोज खाएं ये फूड्स स्किन रहेगी ग्लोइंग और स्मूद

हेल्दी स्किन के लिए डाइट में शामिल करें ये चीजें:

1. हरी पत्तेदार सब्ज़ियां:

सर्दी के मौसम में पालक, सरसों, मेथी, सोया जैसी कई हरी सब्जियों की भरमार रहती है. यह सभी सब्जियां पोषक तत्वों से भरपूर होती हैं. इनमें आयरन, प्रोटीन, खनिज के साथ ही विटामिन ए और सी भी भरपूर मात्रा में पाया जाता है. ये दोनों ही स्किन के लिए काफी लाभदायी होते हैं, जहां विटामिन ए से स्किन कोमल होती ही है. वहीं विटामिन सी स्किन को ग्लोइंग
 बनाने के साथ ही मुहांसो और स्ट्रेच मार्क्स के निशानों से भी राहत दिलाता है. सिर्फ स्किन ही नहीं बल्कि हरी पत्तियों में पाए जाने वाले ये सभी पोष्क तत्व बालों के लिए भी काफी अच्छे होते हैं.

2. सिटरस फ्रूट्स:

इस मौसम में आने वाले कई फल ऐसे भी होते हैं जिनका स्वाद खट्टा-मीठा होता है. संतरा और नींबू जैसे फलो में विटामिन - सी और फाइबर भरपूर मात्रा में पाया जाता है. इन फलों में पाए जाने वाले पोषक तत्व स्किन को ग्लोइंग बनाते हैं. ये दोनों ही स्किन के लिए फायदेमंगद होने के साथ ही बॉडी भी बढ़ाते हैं.

3. शकरकंद:

इस मौसम में आने वाला शकरकंद जिसे कई लोग मीठे आलू के नाम से भी जानते हैं. बता दें कि शकरकंद में भरपूर मात्रा में विटामिन ए पाया जाता है. विटामिन ए स्किन को हेल्दी बनाने के साथ ही ग्लोइंग भी बनाता है. आप भी अगर शाइनी स्किन चाहते हैं तो अपनी डाइट में शकरकंद को शामिल करना ना भूलें.

सर्दियों में त्‍वचा दिखेगी जवां और खिली-खिली, बस डाइट में शामिल करें ये फूड्स

4. अंडा:

अंडा को सेहत का खजाना कहा जाता है. इसमें पाए जाने वाले पोषक तत्व स्किन को शाइनी बनाते हैं, ये तो हम सब जानते हैं लेकिन ये स्किन के लिए भी अच्छा है. अंडे में विटामिन बी7, प्रोटीन, आयरन, जिंक जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं जो स्किन को हेल्दी रखने और ग्लोइंग बनाने में मदद कर सकते हैं. 

5.ड्राई फ्रूट्स:

ड्राई फ्रूट्स को भी पोषक तत्वों का खजाना माना जाता है. इसका सेवन करने से ये पेट को काफी देर तक भरा रखता है. इसका सेवन आप हेल्दी स्नैक के रूप में भी कर सकते हैं. विटामिन्स से भरपूर ये  ड्राई फ्रूट्स शरीर को गर्मी देते हैं. ड्राईफ्रूट्स चाहें जो भी हो सभी अच्छे कोलेस्ट्रोल, आयरन, प्रोटीन, कैल्शियम, विटामिन्स, ओमेगा-3 फैटी एसिड्स, फाइबर जैसे ज़रूरी पोषण से भरपूर होते हैं, जो आपको ना सिर्फ हेल्द रखते हैं बल्कि स्किन के लिए भी काफी अच्छे होते हैं.

सेहत ही नहीं स्किन के लिए भी बेहद फायदेमंद है अनार, इस तरह इस्तेमाल कर पाएं ग्लोइंग और सॉफ्ट स्किन

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.