विज्ञापन
This Article is From Aug 09, 2023

दुबले पतले शरीर से हो गए हैं परेशान तो मसल्स गेन करने के लिए डाइट में शामिल कर लीजिए ये 5 चीजें

Foods For Muscle Gain: रेगुलर इन हेल्दी वेजिटेरियन फूड्स का सेवन करके व्यायाम को सही डाइट के साथ पेयर करें. एनिमल-बेस्ड प्रोटीन, जिसमें चिकन, अंडे, टर्की, झींगा, टूना आदि मसल्स गेन के लिए बेस्ट माने जाते हैं.

दुबले पतले शरीर से हो गए हैं परेशान तो मसल्स गेन करने के लिए डाइट में शामिल कर लीजिए ये 5 चीजें
ये वेजिटेरियन फूड आपके फिटनेस टारगेट में आपकी मदद कर सकते हैं.

Muscle Gaining Foods: मसल्स गेन करना सबसे आम फिटनेस टारगेट में से एक है. हममें से बहुत से लोग मसल्स बिल्डिंग में बहुत समय और प्रयास लगाते हैं. व्यायाम के साथ-साथ डाइट और लाइफस्टाइल भी मांसपेशियों को प्रभावित कर सकते हैं. अगर आप मांसपेशियां बनाना चाहते हैं तो आपको डिसिप्लिन डाइट को फॉलो करना होगा और हर किसी की सटीक जरूरतें अलग-अलग होती हैं, लेकिन मेन मैक्रोन्यूट्रिएंट जिसकी आपको जरूरत है वह प्रोटीन है. आपकी मांसपेशियां वास्तव में प्रोटीन से बनी होती हैं, यही कारण है कि इसे अक्सर शरीर के "बिल्डिंग ब्लॉक्स" में से एक कहा जाता है. तो आपको अपनी डाइट में क्या शामिल करना चाहिए? नीचे जानिए.

रेगुलर शुगर का एक बेहतर ऑप्शन है कोकोनट शुगर, जानिए इसके फायदे

मसल्स गेन के लिए बेस्ट फूड कौन से हैं?

mr7pd2vg

पशु प्रोटीन को आम तौर पर मांसपेशियों के लाभ के लिए ज्यादा सुविधाजनक माना जाता है. Photo Credit: iStock

एनिमल-बेस्ड प्रोटीन, जिसमें चिकन, अंडे, टर्की, झींगा, टूना आदि मसल्स गेन के लिए बेस्ट माने जाते हैं. ऐसा कहा जाता है कि पशु प्रोटीन सुपाच्य होता है और प्लांट बेस्ड प्रोटीन की तुलना में इसमें अमीनो एसिड की मात्रा भी ज्यादा होती है. यही कारण है कि पशु प्रोटीन का सेवन करके मसल्स गेन करना आसान हो सकता है, लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि वेजिटेरियन फूड अप्रभावी है. इस तरह वेजिटेरियन फूड के जरिए मसल्स बिल्डिंग करने के इच्छुक लोगों को कई प्रोटीन स्रोतों को चुनने की जरूरत होती है.

मसल्स गेने के लिए 5 बेस्ट फूड्स | 5 Best Foods to Gain Muscle

9fn1kgug

फलियां मांसपेशियों को बनाने के लिए अच्छी होती हैं. Photo Credit: iStock

1. सोयाबीन

सोयाबीन वेजिटेरियन प्रोटीन के सबसे अच्छे स्रोतों में से एक है. इनमें अच्छे सेचुरेटेड फैट और कई प्रकार के पोषक तत्व भी होते हैं. सोयाबीन में कार्बोहाइड्रेट कम, लेकिन फाइबर ज्यादा होता है. ये तृप्ति को बढ़ावा दे सकता है और आपके ब्लड शुगर लेवल को भी कंट्रोल में रख सकता है. इनमें एंटीऑक्सिडेंट और प्लांट यौगिक भी होते हैं जो आपकी ऑलओवर हेल्थ को हेल्दी रखते हैं.

2. पनीर

अच्छा पुराना पनीर आपकी डाइट में एक बढ़िया विकल्प है, न केवल इसके लाभों के कारण, बल्कि इसके वर्सेटाइल होने के कारण भी. आपको जरूरी कैलोरी की मात्रा के आधार पर आप लो फैट वाले मिल्क प्रोडक्ट्स वाले दूध से बना पनीर चुन सकते हैं. प्रोटीन, विटामिन और खनिजों के अलावा पनीर अमीनो एसिड ल्यूसीन भी प्रदान करता है, जो मांसपेशियों को बढ़ाने में मदद करता है.

कब्ज से हैं परेशान, डाइट में शामिल करें फाइबर से भरपूर ये फल, भूल जाएंगे कभी थी पेट साफ न होने की समस्या

3. चना

एक और देसी भोजन जो आपको जरूरी खाना चाहिए वह है चना. इसका उपयोग हेल्दी चाट, सलाद, सब्जी, डिप, स्नैक्स, सूप और बहुत कुछ बनाने के लिए किया जा सकता है. प्रोटीन के साथ-साथ चना फाइबर और मैंगनीज, कॉपर, आयरन, जिंक से भरपूर है.

4. मूंगफली

क्या आप एक ऐसे प्रोटीन से भरपूर स्नैक की तलाश में हैं जो मांसपेशियों को बढ़ाने में भी मदद कर सके? तो फिर मूंगफली आपका पसंदीदा विकल्प बन सकती है. पनीर की तरह इनमें भी ल्यूसीन अच्छी मात्रा में होता है.

रोज सुबह कॉफी पीना है पसंद? इन बातों को ध्यान में रखेंगे तो नहीं होंगे कॉफी के साइड इफेक्ट

c9muthng

मूंगफली के कई स्वास्थ्य लाभ हैं.

क्या आप एक ऐसे प्रोटीन से भरपूर स्नैक की तलाश में हैं जो मांसपेशियों को बढ़ाने में भी मदद कर सके? तो फिर मूंगफली आपका पसंदीदा विकल्प बन सकती है. पनीर की तरह इनमें भी ल्यूसीन अच्छी मात्रा में होता है.

5. राजमा

बीन्स को प्रोटीन का सबसे वेजिटेरियन सोर्स माना जाता है. भारत में राजमा आमतौर पर कई घरों में पाया जाता है. पारंपरिक तैयारियों के अलावा, आप इसे नए तरीकों से अपने सलाद और अन्य व्यंजनों में भी शामिल कर सकते हैं.

कॉफी के दीवानों के लिए किसी जन्नत से कम नहीं हैं दिल्ली के ये पांच शानदार कैफे, यहां मिलेगा जानदार स्वाद

इन फूड्स के अलावा अपनी डेली डाइट में दूध, ग्रीक दही, बीज, ओट्स, क्विनोआ और एक प्रकार का अनाज शामिल करने पर विचार करें. वे प्रोटीन के भी अच्छे स्रोत हैं. हालांकि सब्जियों में प्रोटीन बहुत ज्यादा नहीं होता है, फिर भी वे अन्य लाभ प्रदान कर सकते हैं जो आपके फिटनेस टारगेट में मदद करते हैं. आमतौर पर ब्रोकोली, पालक, चुकंदर, शकरकंद आदि खाने की सलाह दी जाती है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
हर रोज जंक फूड खाने से शरीर में हो सकती है इन पोषक तत्वों की कमी, जानिए क्या कहते हैं एक्सपर्ट
दुबले पतले शरीर से हो गए हैं परेशान तो मसल्स गेन करने के लिए डाइट में शामिल कर लीजिए ये 5 चीजें
WHO ने इस 7 फूड आइटम्स को ना खाने या कम खाने को कहा, जानें इस लिस्ट में क्या है शामिल , कई आप रोज खाते हैं
Next Article
WHO ने इस 7 फूड आइटम्स को ना खाने या कम खाने को कहा, जानें इस लिस्ट में क्या है शामिल , कई आप रोज खाते हैं
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com