रेगुलर स्वीट डिशेज की जगह अब लीजिए पांच लजीज हैदराबादी डेजर्ट का मजा, नहीं भूल पाएंगे इनका स्वाद

आइए कुछ ऐसे स्वीट डिलाइट के बारे में जानते हैं जो हमारे लिए लाएंगे एकदम नए स्वाद (Taste) का खजाना. जानते हैं निजामों के शहर हैदराबाद के कुछ अनोखे मीठे व्यंजनों (Hyderabadi Desserts ) के बारे में….

रेगुलर स्वीट डिशेज की जगह अब लीजिए पांच लजीज हैदराबादी डेजर्ट का मजा, नहीं भूल पाएंगे इनका स्वाद

चाह कर खुद को खाने से नहीं रोक पाएंगे हैदराबाद की ये मिठाइयां.

Hyderabadi Desserts: आज मीठे में क्या है. हर डेजर्ट प्रेमी भारतीय खाने के बाद ये सवाल करना नहीं भूलता है. सच तो ये है कि दुनिया की कुछ सबसे लजीज डेजर्ट (Desserts ) डिशेज भारतीय हैं. गुलाब जामुन और जलेबी से लेकर मैसूर पाक और पायसम तक मीठे व्यंजनों की लंबी लिस्ट है, जो हर मीठा प्रेमी की चाहत पूरी कर सकती हैं. ये स्वीट डिलाइट फ्लेवर का खजाना हैं, लेकिन कभी कभी हमारे टेस्टबड इन रेगुलर मीठे व्यंजनों से कुछ अलग हट कर मांगते हैं. आइए कुछ ऐसे स्वीट डिलाइट के बारे में जानते हैं जो हमारे लिए लाएंगे एकदम नए स्वाद (Taste) का खजाना. जानते हैं निजामों के शहर हैदराबाद के कुछ अनोखे मीठे व्यंजनों (Hyderabadi Desserts ) के बारे में….

गर्मियों में दही को खट्टा होने से बचाने के लिए अपनाएं ये टिप्स, कई दिनों तक बनी रहेगी फ्रेशनेस

खुबानी का मीठा ( Khubani ka Meetha)

हैदराबाद में सबसे ज्यादा पसंद किया जाने वाला मीठा है खुबानी का मीठा. इसे सूखी खुबानी (dry apricots) और इलायची या केसर से तैयार किया जाता है. यह जैम के जैसा व्यंजन है जिसे आइसक्रीम या कस्टर्ड के ऊपर डालकर खाया जाता है.

हैदराबादी खीर (Hyderabadi Kheer)

जिन्हे खीर पसंद हैं उन्हें हैदराबादी खीर जरूर ट्राई करनी चाहिए. यह काफी रिच, क्रीमी और अंजीर की खूबियों से भरपूर होता है. इलायची और ड्राई फ्रूट्स इसे और खुशबूदार बना देते हैं. यह गर्मियों में विशेष रूप से पसंद किया जाता है. इसे चावल और दूध से तैयार किया जाता है.

शाही टुकड़ा (Shahi Tukda)

हैदराबादी डेटर्ज की लिस्ट में सबसे स्पेशल डेजर्ट है शाही टुकड़ा. यह देसी ब्रेड पुडिंग है जिसे घी में फ्राई ब्रेड, रबड़ी और चाशनी से तैयार किया जाता है. शाही टुकड़े को पेश करने से पहले उस पर दिल खोलकर ड्राई फ्रूट्स सजाए जाते है.

रात को भिगोने के लिए रख दें ये फूड्स, सुबह बिना पकाए झटपट हेल्दी नाश्ता हो जाएगा तैयार, देखें रेसिपी

शीर खुरमा (Sheer Khurma)

शीर खुरमा काफी फेमस स्वीट डिलाइट है. यह पर्सियन मिल्क विद डेट का भारतीय रूप है, यह सेवई पुडिंग का एक प्रकार है और सेवई दूध और सूखे मेवों से तैयार किया जाता है. यह त्योहारों के दौरान सर्व किया जाता है.

अनरसा ( Ariselu )

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अगर आप पारंपरिक हैदराबादी मीठा चखना चाहते हैं तो हैदराबादी अनरसा जरूर ट्राई करें. यह चावल, गुड़ की चाशनी, घी, इलायची और सफेद तिल से बनाया जाता है. यह बहुत स्वादिष्ट होता है. इसे गर्मा गर्म खाया जाता है.

कैसे बनाएं बेसन के लड्डू | How To Make Besan Ke Ladoo