Festival Season Tips: त्योहारी सीजन में खुद को स्लिम और फिट रखने के लिए अपनाएं ये तरीके, जिम जाने की नहीं पड़ेगी जरूरत

How To Stay Fit In Festival Season: त्योहारों की वजह से आप अपनी सेहत और साल भर की मेहनत बर्बाद नहीं करना चाहते हैं, तो ऐसे करें त्योहारी सीजन को इंजॉय.

Festival Season Tips: त्योहारी सीजन में खुद को स्लिम और फिट रखने के लिए अपनाएं ये तरीके, जिम जाने की नहीं पड़ेगी जरूरत

Festival Season Tips: त्योहारों के दौरान हैवी और मीठा ज्यादा खाने की वजह से वजन बढ़ सकता है.

5 Easy Ways To Keep Healthy During The Festive Season: त्योहारों का सीजन चल रहा है नवरात्रि की शुरूआत होते ही हमें दशहरा, दिवाली जैसे फेस्टिवल (Festival Season) का इंतजार रहता है. लेकिन त्योहार आने का मतलब है, मिठाईयां खाना, घर में बनाए गए मीठे पकवान आदि खाने की वजह से वजन काफी बढ़ जाता है. जिसके चलते ना केवल हमारी फिटनेस बल्कि हमारी सुदरंता और वजन पर भी असर पड़ता है. तो अगर आप भी इस त्योहारी सीजन खुद को फिट रखने का प्लान बना रहे हैं, कि कैसे मिठाईयों का स्वाद भी लिया जाए और सेहत पर भी कोई असर ना पड़ें, तो आप कुछ तरीके अपना कर खुद को रख सकते हैं फिट.

त्योहारों का ऐसे लें मजा सेहत रहेगी दुरुस्त- Enjoy Festivals Like This, Health Will Remain Healthy:

1. लीन ब्रेकफास्ट-

नाश्ते में प्रोटीन और हेल्दी फैट्स खाने से शुगर की मात्रा कम होती है. आप त्योहारी सीजन में खुद को फिट रखने के लिए एक बाउल ओटमील और अंडे के साथ सेवन कर सकते हैं. अगर आप शाकाहारी हैं तो दिन भर अपने आपको एनेर्जेटिक बनाए रखने के लिए हरी पत्तेदार सब्जियों को शामिल कर सकते हैं. 

ये भी पढ़ें- Vrat Friendly Recipes: सिर्फ 10 मिनट से भी कम समय में बनाएं ये 3 व्रत फ्रेंडली रेसिपी

Latest and Breaking News on NDTV

2. अच्छी नींद-

अगर आप चाहते हैं कि आप त्योहारों के दौरान फिट और एनर्जेटिक रहे तो आपके लिए अच्छी नींद लेना बहुत जरूरी है.

3. तनाव से दूर-

त्योहारी सीजन में खुद को फिट और हेल्दी रखने के लिए जरूरी है कि आप किसी भी बात की चिंता ना करें. यानि खुश रहने की कोशिश करें.

ये भी पढ़ें- Avoid Eat These Food In Fast: नवरात्रि व्रत में खाली पेट भूलकर भी ना खाएं ये चीजें, भुगतने पड़ सकते हैं गंभीर परिणाम

4. फ्रट्स-

त्योहारी सीजन में ज्यादा मिठाईयां खाने से वजन की चिंता हमेशा रहती है. तो आप अपनी डाइट में ज्यादा से ज्यादा फलों को शामिल करें. 

5. ग्रीन टी-

ग्रीन टी को सेहत के लिए फायदेमंद माना जाता है. अगर आप त्योहारी सीजन में फिट और हेल्दी रहना चाहते हैं तो आप ग्रीन टी को पीना शुरू कर दें.



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)