विज्ञापन

सावन सोमवार के दिन बनाएं ये खास फराली डिश, स्वाद के साथ सेहत भी रहेगी दुरुस्त

Falahari Dish: हिन्दुओं के लिए सावन के महीने का विशेष महत्व हैं सावन महीने के हर सोमवार को व्रत रखने का प्रावधान है. व्रत के लिए बनाएं फराली डिश.

सावन सोमवार के दिन बनाएं ये खास फराली डिश, स्वाद के साथ सेहत भी रहेगी दुरुस्त
Falahari Dish: सावन सोमवार व्रत में बनाएं ये डिश.

Sawan Month 2024: सावन का महीना शुरू हो गया है. सावन का महीना (Sawan in 2024) भगवान शिव को समर्पित है, इसे श्रावण मास(Shivratri) भी कहा जाता है. हिन्दुओं के लिए सावन के महीने का विशेष महत्व हैं सावन महीने के हर सोमवार को व्रत रखने का प्रावधान है और भगवान शिव के भक्त पूरे भक्ति भाव के साथ उनकी पूजा अर्चना करते हैं. कई लोग सावन का पूरा महिना व्रत करते हैं और केवल फराली खाते हैं. कहा जाता है कि सावन में सोमवार का व्रत करने से कुवांरी कन्याओं को मनचाहा वर मिलता है. इस व्रत में सुबह स्न्नान आदि के बाद भक्त भोलेनाथ को फल-फूल, दूध और जल के साथ अभिषेक करते हैं और पूरा दिन उपवास करने के बाद ही शाम को भोजन ग्रहण करते हैं. कुछ लोग फलाहार रहते हैं तो कुछ एक समय बिना नमक वाला भोजन कर लेते हैं. 

राजगिरा खीर रेसिपी- (Rajgira Kheer Recipe)

राजगिरा खीर ग्लूटेन-फ्री और बेहद स्वादिष्ट होती है, राजगिरा खीर पोषण और स्वाद से भरपूर है. यह प्रोटीन और फाइबर से भरपूर है और जब दूध की अच्छाई के साथ मिलाया जाता है, तो यह एक स्वादिष्ट डिश बन जाती है. अन्य खीरों के अलग, इस खीर में क्रंची टेक्सचर होता है. यह कुरकुरापन ऐमारैंथ के दानों से आता है. राजगिरा खीर बनाने के लिए, आटे को घी और कटे हुए मेवों में खुशबू आने तक भून लें. धीरे-धीरे पैन में दूध डालें और हिलाते रहें. राजगिरा खीर के गाढ़ा होने तक पकाएं और सर्व करें. 

ये भी पढ़ें- सावन के दूसरे सोमवार व्रत पर इस विधि से करें भोलेनाथ की पूजा और व्रत के लिए बनाएं ये रेसिपी

Latest and Breaking News on NDTV

Photo Credit: iStock

सावन सोमवार व्रत नियम- (Sawan Somvar Vrat Niyam)

इस व्रत में सुबह स्नान के बाद भक्त भोलेनाथ की फल-फूल, दूध और जलाभिषेक से पूजा अर्चना करते हैं. इस दिन पूरा दिन उपवास करने के बाद ही शाम को आहार ग्रहण करते हैं. सुबह की पूजा करने के बाद दिन में सोना वर्जित माना जाता है. 

Monsoon में बीमारियों के संक्रमण से कैसे रहें सुरक्षित, बता रहे हैं हेल्थ एक्सपर्ट्स

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
चने की दाल के साथ ये चीज खाने से दमक उठेगा चेहरा, झुर्रियां कम करने का है नेचुरल घरेलू उपाय
सावन सोमवार के दिन बनाएं ये खास फराली डिश, स्वाद के साथ सेहत भी रहेगी दुरुस्त
दुबले पतले शरीर में कुछ ही दिनों में चढ़ने लगेगा मांस, बस आज से ही शुरू कर दें दूध के साथ इस चीज को खाना
Next Article
दुबले पतले शरीर में कुछ ही दिनों में चढ़ने लगेगा मांस, बस आज से ही शुरू कर दें दूध के साथ इस चीज को खाना
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com