विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Dec 28, 2023

रात में सोने से पहले चेहरे पर इस तेल से 5 मिनट कर लें मसाज, मुंहासों के दाग और झुर्रियां हफ्ते भर में होंगे गायब, त्वचा में आएगा कसाव

Face Massage Benefits: क्या आप जानते हैं कि रोजाना बादाम के तेल का इस्तेमाल करके आप अपनी स्किन की नेचुरल सुंदरता और चमक में सुधार ला सकते हैं?

Read Time: 4 mins
रात में सोने से पहले चेहरे पर इस तेल से 5 मिनट कर लें मसाज, मुंहासों के दाग और झुर्रियां हफ्ते भर में होंगे गायब, त्वचा में आएगा कसाव

Coconut Oil for Wrinkle Free Skin: आपके किचन में मौजूद बादान खाने के फायदों के बारे में तो आप जानते ही होंगे. याददाश्त बढ़ाने के साथ ही ये आपकी सेहत के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि हर रात 5 मिनट तक बादाम के तेल से चेहरे की मालिश करने से आपकी स्किन को कई फायदे मिल सकते हैं? फैटी एसिड, एंटीऑक्सीडेंट और विटामिन ई और ए से भरपूर बादाम का तेल एक बेहतरीन नेचुरल मॉइस्चराइजर है. इसकी हल्की मालिश सूजन को कम करती है, स्किन को चमकदार बनाती है और ब्लड सर्कुलेशन को भी बढ़ाती है. बादाम के तेल के गुणकारी तत्व स्किन को पोषण और मॉइस्चराइज करने में मदद करते हैं, जिससे स्किन रेशम जैसी सॉफ्ट हो जाती है. इसके अलावा, बादाम के तेल से अपने चेहरे की बार-बार मालिश करने से झुर्रियों और फाइन लाइन्स को कम करने में भी मदद मिल सकती है. इतना ही नहीं मालिश स्ट्रेस को कम करने में भी फायदेमंद हो सकती है, जिससे स्किन हेल्दी और ग्लोइंग बनी रहती है. आइए जानते हैं हर रात केवल 5 मिनट के लिए बादाम के तेल से अपने चेहरे की मालिश करने से होने वाले फायदों के बारे में.

झुर्रियां दूर करने के लिए फेस मसाज (Almond Face Massage For Wrinkles and Fine Lines)

ये भी पढ़ें: क्या आप भी हेल्दी रहने के लिए खाते हैं अंजीर, तो जानिए उसे खाने का सही तरीका, वर्ना नहीं मिलेगा कोई फायदा

मुँहासों से छुटकारा

बादाम के तेल से रोज रात को 5 मिनट चेहरे पर मालिश करने से इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट गुण त्वचा की रंगत में निखार लाने में मदद कर सकता है. वहीं मुंहासों के कारण होने वाली डल और दागदार स्किन को भी ठीक करने में लाभदायी हो सकता है.

ग्लोइंग स्किन

क्या आप जानते हैं कि रोजाना बादाम के तेल का इस्तेमाल करके आप अपनी स्किन की नेचुरल सुंदरता और चमक में सुधार ला सकते हैं? विटामिन ई के गुणों के कारण त्वचा जवां दिखाई देती है. इसके अलावा बादाम के तेल में पाए जाने वाले पोषक तत्व स्किन को रेशम जैसा कोमल बनाने में भी मदद करते हैं.

सनबर्न को कम करता है

क्योंकि बादाम का तेल विटामिन ई से भरपूर होता है, इसलिए यह स्किन को यूवी रेज से होने वाले डैमेज से बचा सकता है और सनबर्न को रोक सकता है या उलट सकता है. 

मुँहासों के दागों को हल्का करें

इसमें पाई जाने वाली विटामिन ई के कारण, बादाम के तेल का उपयोग लंबे समय से चीनी और आयुर्वेदिक चिकित्सा में घावों को कम करने के लिए किया जाता रहा है. ऐसा माना जाता है कि यह घाव और निशानों को हल्का करता है, कोलेजन के निर्माण को बढ़ाता है और घावों को ठीक कर सकता है.

स्किन को मॉइस्चराइज करें

विटामिन ई से भरपूर, बादाम का तेल एक हल्का, तेजी से एबसॉर्ब होने वाला और स्किन को मॉइस्चराइज रखने में मदद करता है और ड्राईनेस और जलन से राहत देता है.

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
बरसात के मौसम में जल्दी खराब हो जाता है अचार तो अपनाएं ये आसान तरीके
रात में सोने से पहले चेहरे पर इस तेल से 5 मिनट कर लें मसाज, मुंहासों के दाग और झुर्रियां हफ्ते भर में होंगे गायब, त्वचा में आएगा कसाव
दिन की हेल्दी शुरूआत के लिए ब्रेकफास्ट में बनाएं मक्की का ढोकला, फटाफट नोट कर लें रेसिपी
Next Article
दिन की हेल्दी शुरूआत के लिए ब्रेकफास्ट में बनाएं मक्की का ढोकला, फटाफट नोट कर लें रेसिपी
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;