Exclusive: यहां जानें कॉमेडियन भारती सिंह ने सिर्फ 10 ​महीनों में कैसे घटाया 16 किलो वजन

वजन कम करना या पतला होना मेरा उद्देश्य कभी नहीं था. मैंने सिर्फ फिट होने के लिए यह डाइट शुरू की थी.

Exclusive: यहां जानें कॉमेडियन भारती सिंह ने सिर्फ 10 ​महीनों में कैसे घटाया 16 किलो वजन

खास बातें

  • कॉमेडियन भारती सिंह ने घटाया अपना वजन.
  • 10 महीने में कम किया 16 किलो वजन.
  • सख्त डाइट और नियमों का किया पालन.

कॉमेडियन भारती सिंह अपने चौंका देने वाले वेट लॉस के लिए इंटरनेट पर तहलका मचा रही हैं. उन्होंने 10 महीने के दौरान 16 किलो वजन कम किया है, और उनके वेट लॉस के बाद की उनकी तस्वीरों ने फ़ालोअर्ज़ को हैरान कर दिया है. भारती सिंह ने इस मील के पत्थर को हासिल करने के लिए सख्त डाइट और नियमों के एक निश्चित सेट का पालन किया. एनडीटीवी फ़ूड के साथ एक्सक्लूसिव बातचीत में, उन्होंने अपने वजन घटाने के नियम, डाइल का पालन करने, उन्हें फिट और स्वस्थ रहने के लिए प्रेरित करने और अपनी भविष्य की योजनाओं के बारे में बताया.

Chicken Salami Sandwich: झटपट ब्रेकफास्ट के लिए इन दो तरह से बनाएं चिकन सलामी सैंडविच

भारती ने खुलासा किया कि बचपन से ही ओवरवेट रही है. वास्तव में, उसने कहा कि वजन घटाने के साथ यह उसका पहला एक्सपीरियंस था, और इंटरमिटेंट डाइट के लिए धन्यवाद, वह काफी हद तक सफल रही थी. लेकिन उसकी प्रेरणा कभी वजन कम करने की नहीं थी, बल्कि बस स्वस्थ बनने की थी.

"वजन कम करना या पतला होना मेरा उद्देश्य कभी नहीं था. मैंने सिर्फ फिट होने के लिए यह डाइट शुरू की थी मैं बॉर्डरलाइन डायबिटिक थी, और कोविड की दूसरी लहर के दौरान मुझे एहसास हुआ कि मैं अपना काम खुद नहीं कर पा रही थी," उसने एनडीटीवी फूड के साथ एक स्पष्ट बातचीत में शेयर किया. यही वह समय था जब भारती के पति, निर्माता हर्ष लिम्बाचिया ने सुझाव दिया कि वह इंटरमिटेंट फास्टिंग कर सकती हैं. इस तरह , भारती शाम 7 बजे के बाद कुछ भी खाने से बचती रही और अगले दिन दोपहर 12 बजे के बाद ही खाती हैं. वह कहती हैं कि आहार ऐतिहासिक महत्व है और हमारे पूर्वजों और किसानों द्वारा इसका पालन किया जाता है, और यही कारण है कि यह हम पर भी काम करता है. इससे शरीर को अपने आप ठीक होने का समय मिलता है और दिन भर खाना पचाने का काम नहीं होता है.

लेकिन कोई भी डाइट आसान नहीं है, और यहां तक कि भारती को भी ऐसी ही समस्याओं का सामना करना पड़ा. उन्होंने कहा, "शुरुआत में पहले 10-15 दिनों में मुझे काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ा. मैं आधी रात को उठती थी और रात खाने से बची हुई सब्जियां या मैगी खाती थी. लेकिन धीरे-धीरे ये चीजें नॉर्मल हो गईं."

तो, क्या कोई विशिष्ट भोजन था जिसे भारती ने अपनाया था? कॉमेडियन का कहना है कि उन्होंने अपना सामान्य आहार खाया लेकिन 8 घंटे के निर्धारित समय के अंदर ही. "मैंने कोई आहार नहीं अपनाया, मैंने सिर्फ 15-16 घंटे का फास्ट किया और घर का बना खाना जैसे परांठे, चाय, अंडे, सब्जी, कढ़ी-चावल जैसी चीजें खाई. मैं एक पंजाबी परिवार से हूं और परांठे हमारी शान हैं. मैंने कोई फैंसी फूड नहीं खाया, और शाम 7 बजे के बाद कभी भी कुछ भी नहीं खाया. वास्तव में, मेरे शरीर ने गलत समय पर भोजन स्वीकार करना बंद कर दिया है."

विषय के रूप में अपने वजन के साथ जोक्स और कॉमेडी के बारे में बात करते हुए, वह कहती हैं, "कॉमेडी जरूरी नहीं कि मेरे वजन से उपजी हो. अब, मैं दूसरों को यह कहकर चिढ़ाती हूं कि आप अपना वजन कम नहीं कर सकते, लेकिन मैंने किया. " उन्होंने यह भी कहा कि उसके पति हर्ष ने इस जर्नी में उसकी बहुत मदद की है और कई तरह से उनका स्पोर्ट किया है. "वह मुझसे कहते हैं कि बहुत पतली हो, लेकिन फिट रहो. इसके हम बहुत जल्द एक बच्चा पैदा करने की प्लानिंग बना रहे हैं, इसलिए मुझे उसके लिए भी स्वस्थ रहने की जरूरत है.

आखिर में, भारती सही समय पर भोजन करने और शरीर को अपने आप ठीक होने देने की बात पर जोर देती हैं. हालांकि, डाइट में कोई भी बदलाव करने से पहले डॉक्टर या क्वालिफाइड नूट्रिशनिस्ट से सलाह लेना महत्वपूर्ण है. आपने कॉमेडियन की इस इंस्पायरिंग वेट लॉस जर्नी के बारे में क्या सोचा? हमें नीचे कमेंट में बताएं.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
       

Cucumber Idli: अपनी फेवरेट इडली में खीरा मिलाकर दें नया ट्विस्ट आज ही आजमाएं इस रिफ्रेशिंग ब्रेकफास्ट रेसिपी को