इलेक्ट्रोलाइट कैसे बढ़ाएं? शरीर में इलेक्ट्रोलाइट्स की कमी को पूरा करने के लिए डाइट में शामिल करें ये फूड्स

Electrolyte Foods: आपकी डाइट में हमेशा इलेक्ट्रोलाइट फूड होना चाहिए. जिसमें पोटेशियम, सोडियम, मैग्नीशियम, क्लोराइड, कैल्शियम और फास्फोरस जैसे पोषक तत्व शामिल होते हैं. इन फूड्स की लिस्ट पर नजर डालते हैं.

इलेक्ट्रोलाइट कैसे बढ़ाएं? शरीर में इलेक्ट्रोलाइट्स की कमी को पूरा करने के लिए डाइट में शामिल करें ये फूड्स

Foods and Drinks With Electrolytes: हेल्दी और फिट रहने के लिए आपको अपनी डाइट का सबसे खास ख्याल रखना होता है, अगर आपका खान-पान अच्छा नहीं है तो आप स्वस्थ भी नहीं रह सकते हैं. आप सुबह से लेकर रात तक जो कुछ भी खाते हैं, उसका असर आपकी बॉडी पर पड़ता है. ऐसे में आपके खाने में प्रोटीन से लेकर तमाम तरह के जरूरी तत्व होना जरूरी है. डॉक्टर सलाह देते हैं कि आपकी डाइट में हमेशा इलेक्ट्रोलाइट फूड होना चाहिए. जिसमें पोटेशियम, सोडियम, मैग्नीशियम, क्लोराइड, कैल्शियम और फास्फोरस जैसे पोषक तत्व शामिल होते हैं. आज हम आपको कुछ ऐसे ही फूड्स के बारे में बता रहे हैं, जिन्हें इलेक्ट्रोलाइट रिच फूड कहा जाता है. ये आपके शरीर की हर जरूरत को पूरा कर सकते हैं और आपको हेल्दी बनाने में मदद करते हैं.

इलेक्ट्रोलाइट रिच फूड (Electrolyte Rich Foods)

केला खाना फायदेमंद

अगर आप रोज दो केले खाते हैं तो आपको इससे काफी एनर्जी मिलती है. ये पोटेशियम से भरपूर होते हैं, जिसकी वजह से आपके शरीर में थकान नहीं रहती है. इसके अलावा केले में मैग्नीशियम भी होता है. यानी ये एक परफेक्ट फूड है, जिसे आप अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं.

Read: डायबिटीज के मरीज रोटी बनाने से पहले गेंहू के आटे में मिला लें ये 2 तरह के बीज, कंट्रोल में रहेगा ब्लड शुगर और...

संतरे का सेवन

अब फ्रूट्स की बात करें तो संतरा एक ऐसा फल है, जो सिट्रस से भरपूर है. यानी आप इसे खाते हैं तो आपको विटामिन सी की कमी नहीं होगी. इसमें मौजूद पोटेशियम और मैग्नीशियम आपके शरीर को फिट रखने में मदद करते हैं और आप दिनभर हाइड्रेट रहते हैं.

नारियल पानी के फायदे

नारियल का पानी इलेक्ट्रोलाइट्स का एक रिच सोर्स है. इससे आपके शरीर में पानी की कमी नहीं होती है. सिर्फ बीमारी में ही नहीं आप रोज इसे अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं. नारियल पानी को एक नेचुरल एनर्जी ड्रिंक के तौर पर जाना जाता है. इसमें एंटीऑक्सीडेंट्स और विटामिन बी होता है. जो आपके शरीर को कई फायदे पहुंचाता है.

Read: Holi Skin Care Tips: होली के केमिकल वाले रंगों से स्किन को बचाने के लिए अभी से शुरू कर दें इन इन चीजों...

इन सबके अलावा आप अपनी डाइट में दही या योगर्ट का भी इस्तेमाल कर सकते हैं. ये आपकी मसल्स को रिलैक्स करने का काम भी करता है. आप टमाटर, मशरूम, ब्रोकली, हरी सब्जियों और आलू को भी अपनी रोजाना की डाइट में शामिल कर सकते हैं. यानी आप किसी न किसी मात्रा में इन चीजों को ले सकते हैं. इन्हें रोजाना लेने से आपके शरीर को इलेक्ट्रोलाइट्स मिलते रहेंगे.



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)