विज्ञापन
This Article is From Mar 15, 2024

डायबिटीज के मरीज रोटी बनाने से पहले गेंहू के आटे में मिला लें ये 2 तरह के बीज, कंट्रोल में रहेगा ब्लड शुगर और...

2 Seeds Mix With Wheat Flour: डायबिटीज के मरीज हैं और अपने ब्लड शुगर को कंट्रोल करना चाहते हैं तो गेंहू के आटे में आप इन दो बीजों को मिलाकर रोटी बना सकते हैं.

डायबिटीज के मरीज रोटी बनाने से पहले गेंहू के आटे में मिला लें ये 2 तरह के बीज, कंट्रोल में रहेगा ब्लड शुगर और...
Chapati For Control Diabetes: कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने के लिए खाएं इस चीज से बनी रोटी.

Seeds Mix Roti: रोटियां हमारे मील का अहम हिस्सा हैं. लंच हो या डिनर हममें से ज्यादातर लोग रोटियां खाना पसंद करते हैं. अगर आप डायबिटीज के मरीज हैं तो अपनी रेगुलर रोटी में थोड़ा ट्विस्ट एड कर सकते हैं. जी हां आपने बिल्कुल सही सुना. दरअसल डायबिटीज आज के समय की एक बड़ी समस्या में से एक है. अगर आप डायबिटीज के मरीज हैं और अपने ब्लड शुगर को कंट्रोल करना चाहते हैं तो गेंहू के आटे में आप इन दो बीजों को मिलाकर रोटी बना सकते हैं. आपको बता दें कि कद्दू के बीज और अलसी के बीज सिर्फ डायबिटीज ही नहीं बल्कि कोलेस्ट्रॉल को भी कंट्रोल करने में मददगार हैं. तो चलिए बिना किसी देरी के जानते हैं उन सीड्स के बारे में.

अलसी के बीज- Flaxseeds Health Benefits:

अलसी के बीजों में ओमेगा-3 फैटी एसिड, लिगनेन और फाइबर होता है,जो कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम कर सकता है. अलसी के बीजों का सेवन करने से डायबिटीज को कंट्रोल करने में मदद मिल सकती है. अलसी के बीजों में मौजूद अघुलनशील फाइबर आपके ब्लड में शुगर के लेवल को कंट्रोल करने में मदद कर सकते हैं. 

ये भी पढ़ें- बालों को काला करने के लिए मेहंदी और डाई को कहें बाय-बाय, किचन में मौजूद इस चीज का ऐसे करें इस्तेमाल सफेद बाल...

Latest and Breaking News on NDTV

कद्दू के बीज- Pumpkin Seeds Health Benefits:

कद्दू के बीज आयरन, मैग्नीशियम, एंटीऑक्सिडेंट, जिंक और कई अन्य जरूरी पोषक तत्वों से भरपूर होता है. कद्दू के बीज का सेवन करने से टाइप 2 डायबिटीज को कंट्रोल कर सकते हैं.

कैसे बनाएं अलसी के बीज, कद्दू के बीज और गेंहू के आटा से रोटी- (How To Make Regular Flour With Flax Seeds And Pumpkin Seeds Roti) 

रोटी बनाने से पहले गेंहू के आटे में रोस्टेट अलसी के बीज और रोस्टेड कद्दू दे बीज को क्रश्ड करके डालें. फिर आटा गूंथ लें. और रेगुलर रोटी की तरह ही रोटियां बनाएं. ये रोटियां स्वाद और पोषण से भरपूर हैं.

Prevent Cervical Cancer | HPV vaccine | Age, Doses Schedule | एचपीवी वैक्सीन कब और क्यों लें?

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
क्या आपको पता है एक्ट्रेस श्रद्धा कपूर भी हमारी और आपकी तरह इस ड्रिंक की हैं शौकीन, Can You Guess?
डायबिटीज के मरीज रोटी बनाने से पहले गेंहू के आटे में मिला लें ये 2 तरह के बीज, कंट्रोल में रहेगा ब्लड शुगर और...
शरीर में इस विटामिन की कमी होने पर उड़ जाती है नींद, जानें इसके अन्य लक्षण
Next Article
शरीर में इस विटामिन की कमी होने पर उड़ जाती है नींद, जानें इसके अन्य लक्षण
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com