How To Get Rid Of Toothache: दांत दर्द की समस्या से हैं परेशान तो अपनाएं ये प्रभावी घरेलू उपाय

Effective Remedies Of Toothache: दांत दर्द की समस्या कभी-कभी असहनीय हो जाती है. आज के समय में दांत दर्द की समस्या एक आम समस्या बन गई है. दांतों में दर्द के कई कारण हो सकते हैं जैसे दांत में कीड़े या दांतों में सड़न, दांतों की सफाई ना रखने आदि.

How To Get Rid Of Toothache: दांत दर्द की समस्या से हैं परेशान तो अपनाएं ये प्रभावी घरेलू उपाय

How To Get Rid Of Toothache: दांतों की जड़ों के कमजोर होने से भी दांत दर्द हो सकता है.

खास बातें

  • नींबू विटामिन सी से भरपूर होता है.
  • आलू को दांतों के दर्द में काफी असरदार माना जाता है.
  • दांत दर्द में अमरूद की ताजी पत्तियां चबाने से आराम मिल सकता है.

Effective Remedies Of Toothache In Hindi:  दांत दर्द की समस्या कभी-कभी असहनीय हो जाती है. आज के समय में दांत दर्द की समस्या एक आम समस्या बन गई है. दांतों में दर्द के कई कारण हो सकते हैं जैसे दांत में कीड़े या दांतों में सड़न, दांतों की सफाई ना रखने, कैल्शियम की कमी, बैक्टीरियल इंफेक्शन या फिर दांतों की जड़ों के कमजोर होने से भी होता है. अक्ल दाढ़ निकलने के दौरान भी किसी-किसी को बहुत दर्द होता है. बहुत से लोग दांत दर्द की समस्या से राहत पाने के लिए दवाओं का सेवन करते हैं लेकिन आपको बता दें कि आप बिना दवाओं के भी आराम पा सकते हैं. वो भी कुछ आसान घरेलू उपाय अपनाकर, तो चलिए आज हम आपको ऐसे ही कुछ असरदार उपायों के बारे में बताते हैं.

दांत दर्द से छुटकारा पाने के लिए अपनाएं ये तरीकेः

1. सरसों का तेलः

सरसों का तेल लगभग हर घर में खाना पकाने के लिए इस्तेमाल किया जाता है. आपको बता दें कि सरसों के तेल में चुटकी भर नमक मिक्स कर मसूढ़ों की मालिश करने से दांतों के दर्द से राहत पाई जा सकती है.

toothache

सरसों के तेल में चुटकी भर नमक मिक्स कर मसूढ़ों की मालिश करने से दांतों के दर्द से राहत पाई जा सकती है.Photo Credit: iStock

2. नींबूः

नींबू को स्वाद और सेहत दोनों के लिए खूब इस्तेमाल किया जाता है. आपको बता दें कि नींबू विटामिन सी से भरपूर होता है और दांत दर्द में राहत पहुंचा सकता है. इसके लिए आपको दांत के दर्द वाली जगह पर नींबू का एक टुकड़ा लगाना है इससे दर्द कम किया जा सकता है. 

3. आलूः

आलू एक ऐसी सब्जी है जिसके बिना सब्जी बनाना मुश्किल सा लगता है. आलू को दांतों के दर्द में काफी असरदार माना जाता है. असल में आलू के टुकड़े को दर्द वाली जगह पर रखने से दांतों के दर्द से राहत मिल सकती है.

4. अमरूद की पत्तीः

अमरूद को स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है, लेकिन अमरूद की पत्तियां भी गुणों से भरपूर हैं. दांत दर्द में अमरूद की ताजी पत्तियां चबाने से दर्द में आराम मिल सकता है. 

Asanas for Lungs, Breathing Problem | 5 योगासन जो फेफड़े बनाएंगे मजबूत

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.
फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.
Kashmiri Pulao: पुलाव खाने के शौकीन हैं तो ट्राई करें टेस्टी कश्मीरी पुलाव रेसिपी
How To Use Mango Kernel: आम की गुठली के चार हैरान करने वाले फायदे
Monsoon Food Combinations: मॉनसून सीजन में हेल्दी और फिट रहने के लिए इन फूड कॉम्बिनेशन का करें सेवन
Black Chickpeas Recipes: स्वाद और सेहत के गुणों से भरपूर हैं काले चने से तैयार ये रेसिपीज