विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Dec 16, 2023

सर्दी में डल हो गई है स्किन तो रोज इस चीज के साथ इतने खाएं खजूर, शाइन करने लगेगी त्वचा...

Dates for Dull Skin: स्किन को हेल्दी और ग्लोइंग रखने के लिए आप खजूर का सेवन करें. दूध के साथ खजूर का सेवन सेहत के लिए अच्छा माना जाता है.

Read Time: 3 mins
सर्दी में डल हो गई है स्किन तो रोज इस चीज के साथ इतने खाएं खजूर, शाइन करने लगेगी त्वचा...
Dates for Skin: स्किन को हेल्दी रखने के लिए ऐसे करें खजूर का सेवन.

Dates For Dull Skin:  ठंड के मौसम में स्किन डल नजर आने लगती है. अगर आपके साथ भी ऐसा ही कुछ होता है तो आप बाहरी केयर के साथ अंदर से नरिश रखें. असल में जैसे हमारे शरीर को अदंर से हेल्दी रखने के लिए पोषण से भरपूर चीजों की आवश्यकता होती है. ठीक उसी प्रकार स्किन को भी अंदर से हेल्दी रखने की जरूरत है. अगर आप अपनी स्किन को ग्लोइंग और मॉश्चराइज रखना चाहते हैं तो अपनी डाइट में खजूर को शामिल कर सकते हैं. खजूर एक ऐसा सुपर फूड है जिसे सेहत के लिए बहुत गुणकारी माना जाता है, खासतौर पर सर्दियों के मौसम में. खजूर को (Dates) डेट्स के नाम से जाना जाता है. खजूर से कई तरह की रेसिपीज बनाई जा सकती हैं. इतना ही नहीं इसे कई तरह से डाइट में शामिल कर सकते हैं.

स्किन को डल होने से बचाने के लिए कैसे करें खजूर का सेवन- (How to Consume Dates to Prevent Dull Skin)

स्किन को हेल्दी और ग्लोइंग रखने के लिए आप एक गिलास दूध के साथ 3-4 खजूर का रोजाना सेवन करें. आप रात में दूध में खजूर को भीगो कर रख दें. और सुबह इसका सेवन करें. स्किन को शाइनी और ग्लोइंग बनाने में मददगार है खजूर. असल में खजूर में मौजूद विटामिन सी स्किन के लिए अच्छा माना जाता है. 

ये भी पढ़ें- Red Chilli Flakes: आप भी मार्केट से खरीदते हैं चिल्ली फ्लेक्स? घर पर ऐसे करें तैयार...

Latest and Breaking News on NDTV

खजूर खाने के फायदे- Khajoor Khane Ke Fayde:

खजूर को सेहत के लिए फायदेमंद माना जाता है. आपको बता दें कि खजूर में आयरन, मिनरल, कैल्शियम, अमीनो एसिड, फॉस्फोरस और विटामिन्स पाया जाता है. खजूर को आयरन का अच्छा सोर्स माना जाता है, जिन लोगों को एनीमिया की शिकायत है उन्हें खजूर (Khajoor Benefits) और दूध का साथ में सेवन करना चाहिए. इतना ही नहीं खजूर को डाइट में शामिल कर इम्यूनिटी को मजबूत बना सकते हैं. खजूर का रोजाना सेवन करने से पाचन संबंधी समस्या को दूर करने में मदद मिल सकती है. सबसे अच्छी बात ये कि इसे सुबह दूध के साथ लेने से शरीर में एनर्जी की कमी को दूर करने में मदद मिल सकती है.

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
रक्षा बंधन से लेकर कृष्ण जन्माष्टमी तक, यहां है अगस्त में पड़ने वाले व्रत-त्योहार की लिस्ट और इस दिन बनाए जाने वाले व्यंजन
सर्दी में डल हो गई है स्किन तो रोज इस चीज के साथ इतने खाएं खजूर, शाइन करने लगेगी त्वचा...
किन लोगों को और क्यों पीना चाहिए कच्चा दूध, जानें कच्चा दूध पीने के 5 फायदे
Next Article
किन लोगों को और क्यों पीना चाहिए कच्चा दूध, जानें कच्चा दूध पीने के 5 फायदे
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;