विज्ञापन
Story ProgressBack

ड्राई फ्रूट्स में लग जाते हैं कीड़े, आने लगती है महक तो आज ही अपनाएं ये नुस्खा, सालों-साल तक बने रहेंगे फ्रेश

How to Store Dry Fruits: क्या आपके साथ भी कई बार ऐसा हुआ है पैकेट में रखे-रखे कि उनसे अजीब सी महक आने लगी हो और वो खराब हो गए हो.

Read Time: 3 mins
ड्राई फ्रूट्स में लग जाते हैं कीड़े, आने लगती है महक तो आज ही अपनाएं ये नुस्खा, सालों-साल तक बने रहेंगे फ्रेश
ड्राई फ्रूट्स को लंबे समय तक फ्रेश रखने के उपाय.

How to Store Dry Fruits: ड्राई फ्रूट्स कई पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं और इसलिए ही ये सेहत के लिए बेहद फायदेमंद भी होते हैं. यही वजह है कि इनको हर रोज अपनी डाइट में शामिल करने की सलाह दी जाती है. हर उम्र के लोग इनको बड़े चाव से खाते हैं. कई डिश में भी इनको मिलाया जाता है जो उसके स्वाद को और बढ़ा देता है. एक रिची फ्लेवर के साथ सेहत के लिए फायदेमंद ये ड्राई फ्रूट्स को लेकर एक परेशानी जिसका सामना अक्सर लोगों को करना पड़ता है वो यह है कि ये बहुत जल्दी खराब भी होने लग जाते हैं. क्या आपके साथ भी कई बार ऐसा हुआ है पैकेट में रखे-रखे कि उनसे अजीब सी महक आने लगी हो और वो खराब हो गए हो. इतने महंगे मिलने वाले ये फ्रूट्स को फेंकने का भी मन नही होता है. ऐसे में आपको पता होना चाहिए कि इनको किस तरह से स्टोर करें जिससे ये जल्दी खराब न हो और लंबे समय तक फ्रेश बने रहें.  आइए जानते हैं कि ड्राई फ्रूट्स और नट्स को लंबे समय तक फ्रेश रखने के लिए हमें किन बातों को जानना जरूरी है.

ड्राई फ्रूट्स को लंबे समय तक फ्रेश रखने का तरीका ( How to Keep Dry Fruits Fresh for long Time | How to Store Nuts)

ये भी पढ़ें: शरीर बन गया है हड्डियों का ढांचा तो आज से ही 1 महीने तक इस आटे का पराठा और लड्डू खाएं, चंद दिनों में भर जाएगा शरीर

फ्रेश ड्राई फ्रूट्स खरीदें

जब भी आप मार्केट में इनको खरीदने जाएं तो इस बात का ध्यान रखें कि आप जो नट्स खरीद कर ला रहे हैं वो फ्रेश हों और उनमें से किसी भी तरह की स्मेल ना आ रही हो. 

एयरटाइट डिब्बा 

ड्राई फ्रूट्स को हमेशा एयर टाइट कंटेनर में ही स्टोर करें. ऐसा करने से ये नमी के संपर्क में नहीं आते हैं और लंबे समय तक फ्रेश बने रहते हैं.

ठंडी जगह पर रखें

कई लोग नट्स को अपने किचन की शेल्फ पर ही रखते हैं. लेकिन ये तरीका बिल्कुल गलत है. इनको लंबे समय तक फ्रेश बनाए रखने के लिए इनको ठंडी जगह पर स्टोर करें. कई लोग इनको फ्रिज में स्टोर कर देते हैं. लेकिन ऐसा करने से नमी में मेवा जल्दी खराब हो जाते हैं.

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
परिणीति चोपड़ा की "लव स्टोरी" है जिसका राघव चड्ढा से कोई लेना-देना नहीं है, जानिए क्या है पूरा माजरा
ड्राई फ्रूट्स में लग जाते हैं कीड़े, आने लगती है महक तो आज ही अपनाएं ये नुस्खा, सालों-साल तक बने रहेंगे फ्रेश
आम के साथ भूलकर भी न खाएं ये चीजें, सेहत को फायदे की जगह हो सकते हैं गंभीर नुकसान
Next Article
आम के साथ भूलकर भी न खाएं ये चीजें, सेहत को फायदे की जगह हो सकते हैं गंभीर नुकसान
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;